कौन हैं 'शोले गर्ल' रेशमा पठान? इंडियाज बेस्ट डांसर सीजन 3 ने उन्हें सम्मानित किया

 


इस वीकेंड 'इंडियाज बेस्ट डांसर 3' के निर्माता 'सिनेमा के 110 साल, बेमिसाल' का जश्न मनाएंगे। भारतीय सिनेमा की अविश्वसनीय यात्रा को श्रद्धांजलि देते हुए, प्रतियोगी अपने कोरियोग्राफरों के साथ राज कपूर, किशोर कुमार, शम्मी कपूर, आरडी बर्मन, अमिताभ बच्चन, बॉलीवुड की सबसे प्रतिष्ठित जोड़ियों जैसे धर्मेंद्र की धुनों पर असाधारण प्रदर्शन करेंगे। तथा हेमा मालिनी, ऋषि कपूर तथा नीतू सिंह दूसरों के बीच में। इस शोभायात्रा में मनोरंजन का अतिरिक्त डोज शामिल करने वाली मशहूर फिल्मकार और कोरियोग्राफर फराह खान होंगी, जो वर्षों से भारतीय सिनेमा का अभिन्न अंग रही हैं! 

इस शो में उन लोगों को सम्मानित किया गया जो आमतौर पर पर्दे के पीछे रहते हैं और फिल्म उद्योग की बड़ी सफलता में योगदान करते हैं, जैसे मनोज देसाई - जी 7 मल्टीप्लेक्स और मराठा मंदिर सिनेमा के कार्यकारी निदेशक, रंजीत दहिया - बॉलीवुड आर्ट प्रोजेक्ट के संस्थापक, और रेशमा पठान - भारतीय फिल्म उद्योग की पहली स्टंटवुमन।

मिलिए रेशमा पठान से - भारत की पहली स्टंटवुमन

अजेय ताकत और अटूट भावना वाली महिला - रेशमा पठान भारत की पहली सफल स्टंट महिला हैं, जिन्होंने विभिन्न भाषाओं की लगभग 400 फिल्मों में हजारों नर्वस स्टंट किए हैं। 'शोले गर्ल', जिनकी भारतीय सिनेमा में यात्रा वास्तव में प्रेरणादायक रही है, ने साझा किया, "उस समय, मेरे घर की स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी, मेरे कई भाई-बहन थे, और मेरे पिता वास्तव में बीमार थे, इसलिए मुझे किसी तरह परिवार के लिए कमाएं। एक दिन मैं सड़कों पर उछल-कूद कर रहा था और अजीम भाई ने मुझे देखा और जब सब मुझे कुछ पैसे दे रहे थे, तो उन्होंने मुझे 2 रुपये दिए। मैंने उनसे कहा कि मेरे पास पैसे नहीं हैं और उन्होंने मुझसे कहा पैसे रख लो। वह मेरे घर भी आए, मेरे पिता से मिले, और उनसे मुझे उद्योग में प्रवेश करने के बारे में बात की। मेरे पिता इसके साथ ठीक नहीं थे, लेकिन मैंने उन्हें बहुत मनाया और एक स्टंट महिला के रूप में उद्योग में प्रवेश किया। इंडस्ट्री ने मुझे बहुत कुछ दिया और मेरी मेहनत और आपके प्यार की वजह से मैं आज इस मुकाम पर खड़ा हूं। मैं वास्तव में आभारी हूं।"

उसने यह भी उल्लेख किया कि शोले में उसने जो स्टंट किया था, वह अब तक का सबसे चुनौतीपूर्ण स्टंट था। लेकिन, कई चोटों के बाद भी वह चलती रहीं। जज भी हैरान रह जाएंगे क्योंकि उन्हें पता चलेगा कि 69 वर्षीय रेशमा पठान इंडस्ट्री में काम कर रही हैं। 

रेशमा पठान मेजबान जय भानुशाली को भी अपनी प्रेरणा में बदल लेंगी क्योंकि वह उसके साथ कुछ स्टंट दिखाती हैं, दर्शकों को एक स्टंट व्यक्ति के रूप में वह सब कुछ दिखाती है जो वह करती है। 

इस वीकेंड, रात 8 बजे इंडियाज बेस्ट डांसर 3 देखें और 'सिनेमा के 110 साल, बेमिसाल' का जश्न मनाएं, केवल सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर।

0/Post a Comment/Comments