Cannes Film Festival 2023: कान्स फ़िल्म फेस्टिवल शुरु, इस बार अनुष्का चलेंगी रेड कॉर्पेट पर दीपिका होंगी ज्यूरी में

Cannes Film Festival 2023: कान्स फ़िल्म फेस्टिवल 17 मई से शुरू होने वाला है। यह फ़िल्म फेस्टिवल 17 मई से लेकर 28 मई तक चलेगा। इसमें कुछ भारतीय फ़िल्मों के साथ-साथ दुनिया की कुछ बेहतरीन फ़िल्मों को दिखाया जायेगा। फ़िल्मों के लिए कान्स ऑस्कर के बाद दुनिया का सबसे बड़ा पुरुसकार माना जाता है। इस इनाम को पाने वाले पहले भारतीय चेतन आनंद थे। उसके बाद चेतन आनंद की जगह कोई नहीं ले पाया। हर साल हालांकि बहुत ही फ़िल्में और एक्टर कांन्स में जाते हैं। इस बार भारतीय कलाकारों में अनुष्का शर्मा और मानुषी छिल्लर डेब्यू करने जा रही हैं।

अनुष्का शर्मा के अलावा और कौन करेगा डेब्यू

इस पहले दीपिका और एश्वर्या राय बच्चन ने इस फेस्टीवल में नज़र आ चुकी हैं। इस बार अनुष्का शर्मा और मानुषी छिल्लर कांन्स फ़िल्म फेस्टीवल की शोभा बढ़ाने वाली हैं। इसी के साथ दुनिया के इस सबसे बडे फ़िल्म फेस्टीवल में अनुष्का शर्मा का नाम भी दर्ज हो जायेगा। इस फेस्टीवल में जाने के लिए लेकिन एक ड्रेस कोड भी होता है। इस फेस्टिवल में पुरुष महिला दोनों के लिए ही ड्रेस कोड होता है जिसका हर किसी को पालन करना होता है। इस फेस्टिवल में जाने वाली महिलाएं इस बार कॉकटेल ड्रेस पहन सकती हैं। ब्लैक टॉप, ब्लैक ट्राउजर और डार्क ट्राउजर या अन्य फॉर्मल ड्रेस बी पहल सकते हैं। इस फेस्टिवल में शामिल होने वाले पुरुष डिनर जैकेट या फिर सूट पहन सकते हैं। इसमे आने वालों को साफ इंस्ट्रक्शन दिया है कि ड्रेस के साथ एलिगेंट शूज पहनना जरूरी है। इस फेस्टीवल में फ़िल्मी कलाकारों के साथ पत्रकार भी जा सकते हैं लेकिन उन्हें टिकट के लिए 5 लाख से लेकर 20 लाख तक चुकाने पड़ सकते हैं।

अब तक कितनी भारतीय फ़िल्मों को मिला अवार्ड

फ्रांस में हर साल होने वाले कान्स फ़िल्म फेस्टीवल की शुरूवात 20 सितंबर 1946 को हुई थी। इसमें इनाम पाने वाली पहली भारतीय फ़िल्म चेतन आनंद की नीचा नगर थी। फ़िल्म नीचा नगर ने 1146 में Grand Prix अवार्ड पाया था। यह उस वक़्त का सबसे बड़ा अवार्ड माना जाता था। इस फ़िल्म के बाद 1951 में आवरा, 1953 में दो बीघा जमीन, 1954 में बूट पॉलिश, 1955 में पाथेर पांचाली, 1965 में गाइड, 1982 में खार जी, 1988 में सलाम बॉम्बे, 2010 में उड़ान, 2013 में लंच बॉक्स को भी Grand Prix अवार्ड से नवाजा जा चुका है। इस बार दीपिका पादुकोण कान्स फ़िल्म फेस्टिवल की ज्यूरी टीम में शामिल हो रही हैं।

0/Post a Comment/Comments