Irrfan Khan Death anniversary: एक ऐसा कलाकार जो किस्मत का सितारा चमकते ही खुद सितारों में जा मिला


Irrfan khan: Irrfan's death anniversary-
Irrfan khan: गांव से हॉलीवुड तक सफर करने वाला एक महान कलाकार

Irrfan Khan: आज ही के दिन 29 जुलाई 2020 हिन्दी सिनेमा को एक गहरा आघात पहुंचा था। यह ख़बर जब न्यज चैनलों पर आग की तरह दौड़ने कि अभिनेता इरफान खान नहीं रहे। उस समय हर किसी को एक धक्का सा लगा था। हर कोई सुन्न सा रह गया था। अभी उम्र ही क्या थी। बड़ी मुसीबतों के बाद अब जाकर तो कहीं करियर में बहार देखी थी। उनका सितारा जब दुनिया में चमकना शुरू हुआ तो वह खुद ही सितारों में जा मिले।

आज भारत में शायद ही ऐसा कोई हो जो इरफान खान को ना जानता हो। दिल्ली एन.एस.ड़ी से पासआउट बड़ी-बड़ी आंखो वाले इरफान सबसे पहली बार कुछ सेकेंड़ के लिए ‘सलाम बोम्बें’ में नज़र आये। उसके बाद बहुत सी फ़िल्मों में उन्हें छोटे-छोटे किरदारों में देखा गया। उनके साथ के लोग जबकि फ़िल्मों में चमक चुके थे। किताबों के कवर पर आने लगे थे।

इरफान ने हिम्मत नहीं हारी। उम्मीद नहीं छोड़ी। एक दिन आया जब उनकी लगन, मेहनत और प्रतिभा को लोगों ने देखा और देखते ही रह गये। इरफान की बतौर हीरो अगर पहली फ़िल्म की बात की जाये तो तिग्मांसु धूलिया की ‘हासिल’ है। इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर क्या किया नहीं पता लेकिन फ़िल्म इरफान खान को उन अभिनेताओं की श्रेणी में ला खड़ा किया था जो बॉलीवुड के दिग्गज माने जाते थे।

कम बजट में बड़ा काम करने वाला अभिनेता

इरफान खान की फ़िल्मों के बजट का अगर ग्राफ देखा जाये तो बहुत कम बज़ट की फ़िल्मों को उन्होंने अपनी एक्टिंग के दम से बड़ा बना दिया था। उसमें चाहे तो ‘हासिल’ रही हो। ‘हिन्दी मीडियम’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘लंच बॉक्स’, ‘पीकू’, ‘लाइफ इन मेट्रो’, ‘मकबूल’, ‘शाहिब बीवी और गैंगस्टर’ इन सभी फ़िल्मों का बज़ट कोई खास नहीं था। फ़िल्मों की कमाई लेकिन बहुत ही ज्यादा रही।

इसलिए इरफान खान उन कलाकारों में माने जाते हैं जो अपनी एक्टिंग के दम पर फ़िल्मों को हिट कराने की ताकत रखते थे। उनके लिए बड़ा बजट नहीं पटकथा मायने रखती थी।

गांव से हॉलीवुड तक

इरफान खान का सितारा जब चमका तो उसकी रोशनी सिर्फ इंडिया में ही नहीं रही। उसकी चमक दुनिया के और भी बाकी हिस्सों में जा पहुंची। उनकी प्रतिभा से हॉलीवुड भी अछूता नहीं रहा। उनकी जरूरत हॉलीवुड में कई निर्देशकों को पड़ी। उन्होंने इंडिया ही नहीं विदेशी फ़िल्मों में भी अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया।

इरफान खान ने एक दो नहीं बल्कि हॉलीवुड में दर्जनों फ़िल्में की है। उनमें The Warrior (2001) The Namesake (2006) The Darjeeling Limited (2007) New York, I Love You (2009) The Amazing Spider-Man (2012) Life of Pi (2012) Jurassic World (2015) Inferno (2016) Puzzle (2018) जैसी बड़ी हिट फ़िल्में रही हैं।

संघर्ष के दिनों में

हर बड़े अभिनेता को संघर्ष करना पड़ा है। बॉलीवुड ने किसी को फ्री में कुछ नहीं दिया है। इरफान खान भी उन एक्टरों में से एक हैं जिन्होंने अपने शुरूवाती दौर में बहुत ज्यादा संघर्ष किया था। मीडिया रिपोर्टस की माने तो उनके घर के हालात बहुत ज्यादा अच्छे नहीं थे। उसी दौरान उन्हें ए.सी रिपेयरिंग का काम भी करना पड़ा। एक दिन वो अपने समय के सुपर स्टार राजेश खन्ना के घर पर ए.सी सही करने भी गये थे।

यह बात अगर सच है तो उस वक्त ना तो इरफान ने कभी सोचा होगा कि एक दिन राजेश खन्ना क्या पूरा बॉलीवुड उनका लोहा मानेगा और ना ही कभी राजेश खन्ना ने सोचा होगा कि यह ए.सी सही करने वाला लड़का एक दिन बॉलीवुड पर राज करेगा। और कुछ दिन बाद ही सबकी आंखे नम करके अचानक से अलविदा सबको कहकर चला जायेगा।

0/Post a Comment/Comments