ऋषि कपूर थे हिट लेकिन फिर क्यों फ्लॉप हुए रणधीर और राजीव कपूर, बेहद दिलचस्प है इसके पीछे की वजह

हिंदी सिनेमा की जब से शुरुआत हुई है तब से कपूर खानदान का नाम सुर्खियों में है। कपूर खानदान में हिंदी सिनेमा में खूब नाम कमाया फिर चाहे वो राज कपूर शशि कपूर या फिर शम्मी कपूर(Raj Kapoor Shashi Kapoor or Shammi Kapoor) हो यह सब एक से बढ़कर एक स्टार्स हुए। राज कपूर के दो बेटे रणधीर कपूर(Randhir Kapoor) राजीव(Rajeev Kapoor) कपूर कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। इन दोनों की गलती की वजह से बॉलीवुड में इनका करियर तबाह हो गया।

राज कपूर ने हिंदी सिनेमा में राज किया उनके तीन बेटे रणधीर कपूर और राजीव कपूर थे जिनमें से सिर्फ ऋषि कपूर की बॉलीवुड में नाम कमा सके। जबकि दो बेटों का कैरियर बर्बाद हो गया।

हिंदी सिनेमा के शो मैन

राज कपूर को हिंदी सिनेमा का शो मैन कहा जाता था। उनके तीन बेटे थे। बड़े बेटे का नाम रणधीर कपूर और छोटे बेटे का नाम राजीव कपूर और बीच वाले  बेटे का नाम ऋषि कपूर था। फिल्म इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया लेकिन राजीव और रणबीर का कैरियर बर्बाद हो गया।

 श्री 420 में पहली बार आए नजर रणधीर कपूर

राज कपूर के बड़े बेटे रणधीर कपूर फिल्मों में आना नहीं था। राज कपूर अपने बेटे पर जान से ज्यादा प्यार करते थे। अभीवह पढ़ रहे थे तभी उनके पिता ने महज 8 साल की उम्र में उन्हें फिल्म में ले आये। और वह बाल कलाकार बन गए।

उन्होंने श्री 420 में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में काम किया। रणधीर कपूर 1959 फिल्म में नजर आए इसमें हीरो राज कपूर थे और हीरोइन मधुबाला थी। तब रणबीर कपूर ने सभी चाइल्ड आर्टिस्ट का रोल किया था।

70 के दशक में रणधीर ने कमाया नाम

70 के दशक में रणधीर कपूर ने खूब नाम कमाया। राज कपूर ने बेटे को लॉन्च करने का फैसला लिया और 1968 से 1969 में राज कपूर ने अपने बेटे को हीरो बना दिया। 70 के दशक में रणबीर कपूर खुद को स्थापित कर चुके थे, लेकिन अचानक ही उनका करियर खत्म हो गया।

दूसरे बेटे राजीव कपूर को राज ने दिया झटका

बता दें कि राजीव कपूर कपूर राज के छोटे बेटे थे और उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की। उन्हें पता था कि पूरा कपूर खान बॉलीवुड में काम करता है उन्हें भी वही करना है। लेकिन उन्हें राज कपूर ने बड़ा झटका दिया। राजीव ने बताया कि उनके पिता हमसे बहुत नाराज रहते थे।

एक दिन उन्हें बुलाकर कहा कि बेटा इस उम्मीद में मत रहना कि राज कपूर अपनी थाली में तुम्हारे लिए फिल्में परोस कर लाएंगे। जिससे राजीव  को बहुत बड़ा झटका लगा। कभी कभी ऋषि कपूर से भी डांट खानी पड़ती थी।

इन फिल्मों में आए नजर राजीव कपूर

लवरबॉय, हम तो चले परदेस, जबरदस्त लावा जैसी फिल्मों में नजर आए। उनकी सारी फिल्में फ्लॉप रही। पिता से नाराज थे उनका चेहरा भी नहीं देखना चाहते थे वही राज कपूर की मौत हो गई उनके अंतिम संस्कार तक में शामिल नहीं हुए।

0/Post a Comment/Comments