OSCAR 2023: रिफ्यूजी कैंप में पले इस एक्टर की कहानी सुनकर आप भी नहीं रोक पाएंगे आंसू, अवॉर्ड मिलने पर रोने लगा कलाकार

ऑस्कर से सम्मानित होने के बाद हॉलीवुड कलाकार Ke Huy Quan भावुक हो गए। उन्होंने अपने जीवन से जुड़ी कई सारी बातों को सभी के साथ सांझा किया।

Oscar: फिल्म एव्रीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वन्स फिल्म से अपनी पहचान बनाने वाली हॉलीवुड एक्टर ke Huy Quan आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। अपनी फिल्म में एक खास किरदार निभाने वाले इस कलाकार को ऑस्कर से सम्मानित किया गया है। मगर हर कामयाबी के पीछे कोई न कोई दर्द निश्चित रूप से छिपा होता है। वहीं इस एक्टर की अपनी असल जिंदगी की कहानी भी काफी दर्दनाक है। इसे सुनकर यकीनन आप भी खुद के आंसू नहीं रोक पाएंगे। तो आइए आज इस आर्टिकल में आखिर क्यों ऑस्कर अवॉर्ड लेते समय एक्टर ke Huy Quan रोने लगे।

आइए जानते हैं एक्टर की असलियत

आपको बता दें, एक्टर का जन्म 1971 में वियतनाम में हुआ और वो चीनी परिवार के हैं। मगर जन्म के 8 साल के बाद एक्टर को अपने परिवार के साथ यूएस आना पड़ा। उसके बाद उन्हें अपने परिवार के साथ करीब एक साल के लिए हॉन्ग कॉन्ग के रिफ्यूजी कैंप में रहना पड़ा। वहीं 12 साल की उम्र में उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। आपको बता दें, एक्टर ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में करियर की शुरुआत की। इतना ही नहीं, उन्हें पहचान इंडियाना जोन्स एंड द टेंपल ऑफ डूम फिल्म से मिली। इस फिल्म में इन्होंने एक जेब कतरे के किरदार को निभाया था। इसके बाद इन्हें द गुनीज नाम के फिल्म में एक बड़े किरदार को निभाने का मौका मिला। मगर उम्र के साथ व्यक्ति आग बढ़ता है लेकिन कुआन अपनी उम्र के साथ-साथ फिल्मों की दुनिया से पीछे निकलते गए। केवल 23 साल की उम्र में ही फिल्मी दुनिया से कुआन अलग हो गए।

खुद को बताते हैं जिम्मेदार

ke Huy Quan अपनी नाकामयाबी का जिम्मेदार खुद को ही मानते हैं। इन्होंने कई इंटरव्यू में इस बार में बताया है। इनका कहना है कि अगर मैं नकामयाब हूं तो इसका जिम्मेदार मैं खुद ही हूं। मैं खुद सोचता हूं कि मैं एक बेहतर कलाकार नहीं हूं। मेरी हाईट छोटी है। मैं अच्छा नहीं दिखता हूं। अगर मैने एक्टिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए ट्रेडिशनल ट्रेनिंग ली होती तो शायद मैं बेहतर एक्टर होता। वो समय बेहद लिए बेहद खराब और दर्दभरा था।

इसके बाद Ke Huy Quan ने खुद की रुचि आध्यात्म की ओर दिखाई और उन्होंने कम्युनिटी कॉलेज में दाखिला लिया। इसके बाद एक्टर यूनिवर्सिटी ऑफ सर्दन कैलिफोर्निया के फिल्म स्कूल में गए और वहां फिल्मों को काफी बेहतर ढंग से जाना और समझा। अपनी पढ़ाई को अच्छे से पूरी की फिर वो असिस्टेंट फाइट कोरियोग्राफर के रूप से काम करने लग गए। इसके बाद ke Huy Quan ने कई सारी फिल्मों में बतौर सह निर्देशक के रूप में कार्य किया।

2018 में आया फिर से एक्टर बनने का ख्याल

जिंदगी कब और कहां ले जाए ये बातें तो किसी को पता नहीं होती है। वहीं 2018 एक ऐसा साल था जब Ke Huy Quan फिर से एक्टर बनना चाहते थे। जी हां, वो एक थिएटर में बैठकर फिल्म देख रहे थे जिसके बाद उन्हें ख्याल आया कि “काश मैं वहां होता” इसके बाद फिर से वो फिल्मों की दुनिया में वापस जाने के लिए सोचने लग गए।

इसके बाद एक्टर फिल्म एव्रीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वन्स के ऑडिशन में गए और वेमंड वैंग की किरदार के लिए ऑडिशन दिया। आपको बता दें, एक्टर का ऑडिशन काफी बेहतरीन गया था। मगर उन्हें 2 महीने तक इसका कोई जबाव ही नहीं मिला। मगर इसके बाद इन्हें एक बार फिर डायरेक्टर के द्वारा फोन आया जिसमें इन्हें फिर से ऑडिशन देने के लिए कहा गया। ये ऑडिशन काफी सफल रहा और उन्हें रोल मिल गया। इसके बाद और क्या Ke Huy Quan ने 51 की उम्र में ऑस्कर का अवार्ड अपने नाम किया। इस अवार्ड को लेते हुए एक्टर रो पड़े। अवार्ड लेते हुए एक्टर ने बताया कि सभी व्यक्ति को अपने सपनों को जिंदा रखना चाहिए।

0/Post a Comment/Comments