15 साल की उम्र में बन चुके थे लीड एक्टर, फिर एक हादसे ने बर्बाद कर दिया पूरा फिल्मी करियर, रुला देगी ये दर्दभरी कहानी

Bollywood: बॉलीवुड के इतिहास में अब तक कई ऐसे कलाकार आए जिन्हें कुछ ही फिल्मों से सफलता मिल गयी और बहुत कम उम्र में ही ये एक्टर लीड रोल भी करने लगे। लेकिन कुछ समय बाद अचानक से ये कलाकार ओझल हो गए और गुमनामी की जिंदगी जीने लगे। आज हम एक ऐसे ही कलाकार के बारे में बात करने जा रहे जिन्होंने बॉलीवुड में दमदार कदम रखा था, लेकिन बाद में अचानक से गायब हो गए.

कई बड़ी फिल्मों में आए थे नजर

आज हम जिस एक्टर की बात करने जा रहे हैं उनका नाम हरीश कुमार हैं। प्रेम कैदी, तिरंगा, कुली नंबर 1 इत्यादि जैसी फिल्मों में रोल करने वाले एक्टर हरीश कुमार (Harish Kumar) मात्र 15 वर्ष की उम्र में ही एक जाने माने कलाकार बन चुके थे। इनका जन्म 1 अगस्त 1975 को हुआ था। बॉलीवुड फिल्मों के साथ-साथ तेलगू फिल्म इंडस्ट्री में भी वह काम कर चुके थे और उनकी चर्चा उस वक़्त पूरे देश में थी।

1979 से 1987 तक की 19 फिल्में

बता दें कि जब हरीश मात्र 4 साल के थे तभी से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट वे फिल्मों में काम करना शुरू कर चुके थे। 1979 से लेकर 1987 के बीच हरीश ने लगभग 19 साउथ की फिल्मों में काम किया था। 1990 में उनकी एक तेलगू फिल्म रिलीज हुई जिसका नाम प्रेमा कैदी था। लीड रोल में यह हरीश कुमार की पहली फिल्म थी। इस फिल्म ने साउथ के बॉक्स ऑफिस पर झंडे गाड़ दिए।

फिल्म की सफलता से निर्माता इतने खुश थे कि उन्होंने इस फिल्म को हिंदी में बनाने का निर्णय लिया। जिसका नाम रखा गया प्रेम कैदी । इस फिल्म में हरीश के साथ साथ करिश्मा कपूर भी लीड रोल में थीं। इस फिल्म ने हरीश को देश भर में प्रसिद्ध कर दिया और उन्हें कई बॉलीवुड फिल्मों के ऑफर आने लगे। बाद में हरीश मोटापे का शिकार होने लगे और रीढ़ की हड्डी में दर्द की शिकायत उन्हें होने लगी। जब जाँच हुई तो पता चला कि वह स्लिप डिस्क के शिकार हैं। बचपन में उन्हें एक चोट लगी थी जो अब बढ़कर बड़ा रूप ले चुकी थी।

वापसी की कोशिश रही बेकार

धीरे-धीरे हरीश लाइमलाइट से दूर हो गए। वापसी करने के लिए 2011 और 2012 में उन्होंने 2 फ़िल्में की। नॉटी एट 40 नामक फिल्म में उनके साथ गोविंदा भी नजर आए। जबकि एक और फ़िल्म का नाम था चार दिन की चाँदनी। यह दोनों फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित रहीं। वो एक स्टार बनकर सामने आए थे, लेकिन एक बिमारी ने उनका करियर खत्म कर दिया।

0/Post a Comment/Comments