Shah Rukh Khan: फिल्म पठान के विरोध के बीच शाहरुख खान का इंटरनेशनल जलवा, दुनिया के 50 महान एक्टर्स की लिस्ट में एकलौते भारतीय

 


Shah Rukh Khan: शाहरुख खान की आने वाली फिल्म 'पठान' विवादों में है, कई राज्यों में फिल्म का विरोध हो रहा है. इस बीच बॉलीवुड के ग्लोबल आइकॉन शाहरुख खान की इंटरनेशनल छवि में इजाफा हुआ है. शाहरुख को दुनियाभर के 50 महान एक्टर्स की लिस्ट में शामिल किया गया है. एम्पायर मैग्जीन द्वारा जारी इस लिस्ट में शाहरुख खान के अलावा अन्य किसी भारतीय अभिनेता को जगह नहीं मिली है.

बता दें 4 साल बाद बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान की फिल्म में वापसी हो रही है. उनकी बहुप्रतीक्षित फिल्म 'पठान' 25 जनवरी 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है. जहां फिल्म के रिलीज के लिए शाहरुख खान के फैन बेताब हैं, वहीं फिल्म का देश के कई हिस्सों में जबरदस्त विरोध भी हो रहा है. लेकिन इसका प्रभाव शाहरुख खान पर या उनके ब्रांड वैल्यू पर बिलकुल भी नहीं पड़ता दिख रहा. विरोध के बीच शाहरुख खान की तरक्की हो रही है. हाल ही में ग्लोबल स्तर की 'एम्पायर मैगजीन' ने दुनियाभर के 50 महान एक्टर्स की लिस्ट जारी की है, जिसमें भारत से सिर्फ शाहरुख खान को जगह मिली है.

दुनिया के 50 महान एक्टर्स की लिस्ट में शाहरुख खान

'एम्पायर मैगजीन' ने दुनियाभर के 50 महान एक्टर्स की लिस्ट जारी की है, जिसमें बॉलीवुड और भारत से सिर्फ शाहरुख खान को जगह दी गई है. एम्पायर मैगजीन में शाहरुख खान की फिल्म 'देवदास', 'माय नाम इस खान', 'कुछ कुछ होता है' और 'स्वदेश' का जिक्र किया गया है. साथ ही इन फिल्मों में उनके द्वारा निभाए गए किरदार देवदास मुखर्जी, रिजवान खान, राहुल खन्ना और मोहन भार्गव का नाम लिखा है.

शाहरुख खान के क्राफ्ट की तारीफ़

मैगजीन ने आगे लिखा 'मिस मार्वल के पसंदीदा मूवी मेगास्टार का करियर करीब 4 दशकों का है और उनके फैंस की संख्या करोड़ों में है. आप बिना करिश्मा और अपने क्राफ्ट में मास्टरी के ऐसा नहीं कर सकते. हर जॉनर की फिल्म में वे सहज होते हैं. ऐसा कुछ भी नहीं है जो वे नहीं कर सकते.'

शाहरुख खान के अलावा सिर्फ हॉलीवुड एक्टर्स के नाम

बता दें एम्पायर मैगजीन के 50 महान एक्टर्स की लिस्ट में भारत से सिर्फ शाहरुख खान को जगह दी गई है. पठान एक्टर अकेले ऐसे भारतीय हैं, जिनके सिनेमा में योगदान के लिए दुनियाभर में यह ख्याति मिली है. इस लिस्ट में खान के अलावा हॉलीवुड में से रोबर्ट डी नीरो, टॉम क्रूज, लियोनार्डो डी कैप्रियो, सैमुअल जैकसन, निकोलस केज, मेरिल स्ट्रीप, चार्लीज थेरॉन और निकोल किडमैन जैसे अन्य एक्टर्स को शामिल किया गया है.

इंटरनेशनल आइकॉन हैं शाहरुख खान

भले ही भारत में उनकी फिल्मों का विरोध होता है. लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि शाहरुख खान ग्लोबल स्तर पर एकलौते बॉलीवुड के ऐसे एक्टर हैं, जिन्हे इंटरनेशनल आइकॉन के तौर पर जाना जाता है. कई ऐसे देश हैं जिन्होंने शाहरुख खान को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया है. वहीं दुनिया भर में उनके फैंस की संख्या करोड़ों में हैं.

34 साल के करियर में शाहरुख की यादगार फिल्में

शाहरुख खान ने अपने 34 साल लंबे करियर में कई यादगार फिल्में कीं, जिनमें 'स्वदेस', 'चक दे इंडिया', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'बाजीगर', 'डर', 'देवदास' और 'माई नेम इज़ खान' जैसी फिल्में शामिल हैं. हर फिल्म में निभाया उनका किरदार दुनियाभर के फैंस के दिलो में ताजा है. साल 2022 में शाहरुख खान कुछ फिल्मों में कैमियो रोल में नजर आए थे. वह अयान मुखर्जी की 'ब्रह्मास्त्र' के अलावा 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट' में नजर आए थे.

0/Post a Comment/Comments