IND vs NZ: टी20 क्रिकेट में डेब्यू पर मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले 5 भारतीय गेंदबाज, नंबर 3 का नाम भी नही जानते होंगे आप - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, December 2, 2021

IND vs NZ: टी20 क्रिकेट में डेब्यू पर मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले 5 भारतीय गेंदबाज, नंबर 3 का नाम भी नही जानते होंगे आप

  

T20I डेब्यू पर मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतना हर क्रिकेट खिलाड़ी का सपना होता है। टी20 जैसे प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन करना हर किसी के बस की बात नहीं होती, खासकर गेंदबाजों के लिए। वनडे और टेस्ट की तुलना में बल्लेबाज T20I में अधिक जोखिम लेते हैं, इस प्रकार गेंदबाजों का काम थोड़ा और चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

हालांकि, हर गेंदबाज अपना पहला टी20 मैच खेलते समय दबाव में नहीं आया। पिछले 17 वर्षों में, कई गेंदबाज ऐसे रहे हैं जिन्होंने न केवल अच्छा प्रदर्शन किया, बल्कि अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू पर मैन ऑफ द मैच भी जीता।

इस सूची में, हम उन पांच भारतीय गेंदबाजों पर नज़र डालते हैं जिन्होंने T20I क्रिकेट इतिहास में यह उपलब्धि हासिल की है।

#1 प्रज्ञान ओझा, 2009

पूर्व भारतीय स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने ICC T20 विश्व कप के भव्य चरण में अपने T20I करियर की शुरुआत की। ओझा ने नॉटिंघम में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 विश्व कप 2009 के ग्रुप स्टेज मैच में पहली बार भारतीय टी20ई जर्सी पहनी थी।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 180/5 का स्कोर बनाया। दूसरी पारी में प्रज्ञान ओझा ने चार विकेट लिए और भारत को 25 रन से जीत दिलाई। ओझा ने अपने चार ओवरों में केवल 21 रन दिए और जुनैद सिद्दीकी, शाकिब अल हसन , महमूदुल्लाह और मशरफे मुर्तजा को आउट किया ।

#2 अक्षर पटेल, 2015

अक्षर पटेल एक ऑलराउंडर हैं, लेकिन अब तक टीम इंडिया के लिए मुख्य रूप से एक गेंदबाज के रूप में खेले हैं। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने 3/17 के शानदार स्पेल के लिए अपने टी20ई डेब्यू पर मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता।

भारत ने हरारे में द्विपक्षीय श्रृंखला मैच में थेरी अफ्रीकी प्रतिद्वंद्वियों के लिए 179 रन का लक्ष्य रखा। पटेल ने चार किफायती ओवर फेंके, जिसमें केवल 17 रन दिए और हैमिल्टन मसाकाद्ज़ा , एल्टन चिगुम्बुरा और सिकंदर रज़ा को आउट किया ।

#3 बरिंदर सरन, 2016

एक अन्य भारतीय गेंदबाज जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20ई पदार्पण किया और मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता, वह थे बरिंदर सरन। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने पदार्पण पर चार विकेट लिए और भारत को जिम्बाब्वे को 20 ओवरों में 99/9 तक सीमित करने में मदद की।

सरन ने चार ओवर में 4/10 के आंकड़े के साथ वापसी की। उन्होंने अपने पहले T20I खेल में चामू चिभाभा , हैमिल्टन मसाकाद्ज़ा , सिकंदर रज़ा और टिनोटेंडा मुतोम्बोडज़ी के विकेट लिए।

#4 नवदीप सैनी, 2019

हरियाणा के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने टी20 विश्व कप चैंपियन के खिलाफ खेलते हुए टी20ई पदार्पण पर मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है। सैनी ने 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनामा किया था।

लॉडरहिल में खेलते हुए, सैनी ने 3/17 की तेज गेंदबाजी की, क्योंकि भारत ने वेस्टइंडीज को 95/9 से नीचे रखा। निकोलस पूरन, कीरोन पोलार्ड और शिमरोन हेटमायर सैनी के टी20ई क्रिकेट में पहले तीन शिकार थे।

#5 हर्षल पटेल, 2021

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने आज रात रांची में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने टी20 करियर की शुरुआत की। आईपीएल 2021 पर्पल कैप विजेता ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखा और 2/25 का शानदार स्पैल फेंका।

पटेल सर्वश्रेष्ठ भारतीय गेंदबाज थे और भारत द्वारा न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराने के बाद उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। रांची में हर्षल के शिकार डेरिल मिशेल और ग्लेन फिलिप्स थे।

No comments:

Post a Comment