Thyroid की बीमारी से निज़ात पाने के लिए झटपट बदलें अपनी डाइट, जल्द मिलेगी राहत - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, November 18, 2021

Thyroid की बीमारी से निज़ात पाने के लिए झटपट बदलें अपनी डाइट, जल्द मिलेगी राहत

 


आज कल लोगों में थायराइड(Thyroid) बीमारी आम सी हो गई है। हर दूसरे व्यक्ति को इसकी शिकायत सुनने में मिलती है। थायराइड एक गंभीर रोग है, ये किसी भी इंसान को हो सकता है। लोगों की आजकल की लाइफस्टाइल(Life style) और खान-पान के कारण ये बीमारी ज्यादा हो जाती है। इस रोग के शुरु में इसांन को नहीं पता चल पाता कि वो इस बीमारी की गिरफ्त में आ रहा है, लेकिन धीरे-धीरे इस बीमारी में वृद्धि होती जाती है। इसके कारण व्यक्ति को काफी परेशानियां होने लगती है। आपकों बता दें कि ये रोग मुख्य रूप से आयोडीन की कमी के कारण होता है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिससे बचने के लिए इलाज के साथ ही अच्छा खान-पान भी जरूरी है। अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते है तो, हमारे द्वारा बताई जा रही जानकारी को जरूर अपनाएं। आइए जानते हैं कि थायराइड होने पर आपका खान-पान किस तरह का होना चाहिए।

धनिया का पाउडर
अगर आप थायराइड की समयस्या से जूझ रहे हैं तो धनिया पाउडर आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है। इसके लिए सुबह-सुबह खाली पेट में एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच धनिया का पाउडर घोलकर इसको पी लें।
तुलसी
तुलसी अधिकतर रोगों की दवा होती है। तुलसी का प्रयोग थायराइड को कंट्रोल करने के लिए भी किया जा सकता है। इस रोग से मुक्ति पाने के लिए रोज 2 चम्मच तुलसी के साथ आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर इसका सेवन करें। आपको इससे जल्द ही फायदा मिलेगा।
दूध से बने पदार्थों का करें सेवन
थायराइड वाले मरीजों को दूध, पनीर और दही का सेवन करना चाहिए, जिससे उनका थायराइड को कंट्रोल में ही रहता है, बढ़ता नहीं है। जल्द ही अपनी डाइट में दूध से बने पदार्थों को शामिल करना आपके लिए उचित रहेगा।
हल्दी
थायराइड के इलाज में हल्दी काफी असरकारक होती है। हल्दी में वो गुण होते हैं, जो आपकों इस बीमारी से छुटकारा दिलवा सकते है। इसके लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर इसके पीएं, जल्द से जल्द आपका थायराइड कंट्रोल होने लगेगा।
लौकी का जूस है असरदार
अगर आप खाली पेट लौकी का जूस पीते है, तो आपकी थायराइड की समस्या से आपकों छुटकारा मिल जाता है।

No comments:

Post a Comment