T20 World Cup 2021: अरबों के मालिक है महेंद्र सिंह धोनी, जानिए क्या करते है बिजनेस - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, November 13, 2021

T20 World Cup 2021: अरबों के मालिक है महेंद्र सिंह धोनी, जानिए क्या करते है बिजनेस

 


टीम इंडिया के सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। धोनी ने क्रिकेट के मैदान पर ही नहीं बल्कि बिजनेस में भी सफलता के झंडे गाड़े हैं।

सेवेन की ओनरशिप

एम एस धोनी से साल 2016 में अपैरल ब्रैंड ‘सेवेन’ के ब्रैंड अंबेसडर बनने को कहा गया था। इसके बाद उन्होंने इस ब्रैंड के फुटवियर कलेक्शन की ओनरशिप ही हासिल कर ली। इसे धोनी का मास्टरस्ट्रोक कहा जा सकता है। जब रांची में इसका पहला स्टोर खुला था।

जिम कारोबार

धोनी टीम इंडिया से सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं। विकेट के पीछे गजब की फुर्ती और रन चुराने में उनका कोई मुकाबला नहीं है। धोनी स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक जिम भी मालिकाना हक रखते हैं। इस कंपनी के पास देशभर में 200 से ज्यादा जिम हैं।

दूसरे खेलों में भी निवेश

हम जानते हैं कि एमएस का फुटबॉल से बहुत करीबी रिश्ता है, और यहां तक ​​कि उस पेशे में भी आना चाहते थे अब वह भारतीय सुपर लीग में एक टीम के मालिक हैं। कभी फुटबाल में गोलकीपर बनने का सपना देखने वाले धोनी इंडियन सुपरलीग टीम ‘Chennaiyin FC’ के मालिक हैं।

माही रेसिंग टीम इंडिया

इसके अलावा गाड़ियों की शौकीन धोनी ने इसे अपने बिजनेस में शामिल भी किया है। उनके पास शानदार बाइक्स और कारों का एक शानदार बेड़ा है, लेकिन इसके अलावा धोनी सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप में ‘माही रेसिंग टीम इंडिया’ के मालिक हैं। वो इस टीम को एक्टर अक्कीनेनी नागार्जुन के साथ पार्टनरशिप में मालिक हैं।

हॉकी टीम

हॉकी में, धोनी के लिए इसका एक और खेल टीम निवेश है। यह रांची स्थित हॉकी क्लब रांची रेज के रूप में आता है।

एंडॉर्समेंट्स से कमाई

देश के सफलतम कप्तान धोनी की ब्रांड एंडॉर्समेंट्स में भी भारी मांग रही है। इसी एस उनकी भारी कमाई होती रही है। अपने करियर के शुरुआत से ही धोनी के पास कई एंडॉर्समेंट् हैं। फिलहाल, उनके पास पेप्सी, स्टार, गोडैडी, बोस, स्निकर्सस, वीडियोकॉन, बूस्ट, ओरिएंट इलेक्ट्रिक, नेटमेड्स जैसी ब्रांड्स के साथ अनुबंध है।

माही होटल

होटल कारोबार के जरिए भी एमएस धोनी अच्छी खासी कमाई करते हैं। झारखंड में उनका एक पांच सितारा होटल है, जिसका नाम ‘होटल माही रेजिडेंसी’ है. यह धोनी का एकमात्र होटल है और इसकी कोई और ब्रांच नहीं है। धोनी की यह होटल रांची के धुर्वा इलाके में है।

फोर्ब्स इंडिया

2019, फोर्ब्स इंडिया के सेलेब 100 में एमएस धोनी ने नंबर 5 पर थे। और दिलचस्प बात यह है कि उनकी कमाई 2018 में 101.77 करोड़ से बढ़कर 2019 में crore 135.93 करोड़ हो गई। और धोनी का नवीनतम निवेश वेंचर राउंड – 2020 में खाताबूक है।

No comments:

Post a Comment