T20 World Cup में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का किताब जीतने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, लिस्ट में 1 भारतीय - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, October 21, 2021

T20 World Cup में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का किताब जीतने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, लिस्ट में 1 भारतीय


टी20 विश्व कप 2021 की ओमान और यूएई में शुरुआत हो चुकी है. पहले राउंड के मैच खेले जा रहे हैं, जिसमें 8 टीमों के बीच दूसरे राउंड में जगह बनाने की टक्कर चल रही है. टूर्नामें में अभी करीब 3 हफ्ते से ज्यादा वक्त बचा हुआ है और ऐसे में कई शानदार प्रदर्शन देखने को मिलेंगे. टी20 विश्व कप के विजेता के साथ ही हर किसी की रुचि ये जानने में भी होती है कि कौन वो खिलाड़ी होगा, जिसका पूरे टूर्नामेंट में जलवा होगा, जिसे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड मिलेगा. इसे जानने में वक्त है और इसलिए तब तक आपको पिछले 6 विश्व कप में ये अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं.

2007 टी20 विश्व कप में पाकिस्तान को फाइनल में भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी के लिए टूर्नामेंट काफी अच्छा रहा था. अफरीदी ने टूर्नामेंट में 91 रन बनाने के अलावा 12 विकेट भी लिए थे.

2009 विश्व कप में पाकिस्तान ने खिताब जीता था. पाकिस्तान ने फाइनल में श्रीलंका को हराया था. श्रीलंका के लिए इस फाइनल में ओपनर तिलकरत्ने दिलशान शून्य पर आउट हो गए थे, लेकिन टूर्नामेंट उनके लिए काफी अच्छा रहा. उन्होंने सबसे ज्यादा 317 रन बनाए और इसके साथ ही प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी रहे.

2010 विश्व कप इकलौता ऐसा टूर्नामेंट है, जिसमें खिताब जीतने वाली टीम का खिलाड़ी ही प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहा. ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब जीतने वाली इंग्लैंड की टीम के स्टार बल्लेबाज केविन पीटरसन ने विश्व कप में 248 रन बनाए थे, जिसमें फाइनल में खेली 47 रनों की तेज पारी भी शामिल थी और इस कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया.

2012 विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन छाए रहे. उनकी टीम भले ही खिताब के करीब भी नहीं पहुंच पाई, लेकिन वॉटसन ने लगभग हर मैच में अपना कमाल दिखाया. वॉटसन ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 249 रन तो बनाए ही, साथ ही 11 विकेट भी अपनी झोली में डाले और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने.

2014 में भारतीय टीम विश्व कप के फाइनल में पहुंची, लेकिन उसे श्रीलंका से हार झेलनी पड़ी. ये विश्व कप भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली के शानदार प्रदर्शन के लिए जाना जाता है. कोहली ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड 319 रन बनाए, जिसमें फाइनल में 77 रनों की पारी भी थी, लेकिन टीम खिताब नहीं जीत सकी. इसके बावजूद उन्हें टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी माना गया.

2014 की ही तरह 2016 विश्व कप भी विराट कोहली के नाम रहा. इस बार स्टार भारतीय बल्लेबाज ने कुछ बेहतरीन पारियों के साथ 136 के औसत से 273 रन बनाए और 1 विकेट भी लिया. कोहली ने पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जिताऊ पारियां खेलीं, जबकि सेमीफाइनल में भी 89 रन बनाने के साथ 1 विकेट झटका. टीम सेमीफाइनल में हार गई, लेकिन कोहली प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित हुए.

No comments:

Post a Comment