जानिए नाखून की खास बात जो कोई डॉक्टर नहीं बताता ! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, October 31, 2021

जानिए नाखून की खास बात जो कोई डॉक्टर नहीं बताता !

  nails%2B2

हमारे शरीर पर मौजूद विभिन्न शरीरिक अंगों में से हमारे हाथ-पांव काफी महत्वपूर्ण माने गए हैं। वैसे तो हर एक शारीरिक अंग का अपना महत्व एवं जरूरत हैलेकिन अगर हाथ-पांव की बात करें तो इनकी भूमिका हमारी लाइफ में छोटी नहीं है।लेकिन आज हम यहां हाथ-पांव की नहींउन पर बने नाखूनों के बारे में एक रोचक जानकारी आपके साथ बांटने आए हैं। नाखून हाथों-पैरों को सम्पूर्ण’ बनाते हैंये उनकी खूबसूरती भी बढ़ाते हैं। 

nails


हर किसी के नाखून अलग-अलग प्रकार के होते हैं। फिर चाहे वे हाथ के हों या पांव केइनके आकार और साइज में फर्क होता है। लेकिन एक चीज जो कॉमन हैवो है इन नाखूनों पर बना अर्धचंद्राकार।
जी हां... क्या कभी आपने नाखून पर बने सफेद चंद्राकार को देखा हैहमारे हाथ की अंगुली की त्वचा के खत्म होते ही जहां से नाखून बनना आरंभ होता हैये चंद्राकार ठीक वहीं बना होता है। 
nails%2B2


यह निशान हर किसी के नाखून पर होता है। हाथ की अंगुलियों पर और पांव की अंगुलियों के नाखूनों पर भी सफेद चंद्राकार को बना हुआ आप देख सकते हैं। लेकिन इसके होने का क्या मतलब है

नाखून पर बने चंद्राकार निशान की एक रोचक बात है और वो यह कि यह पूर्ण रूप से हाथ के अंगूठे के निशान पर ही दिखता है। अगर आपके अंगूठे के नाखून पर यह दिखाई देता हैतो आप यह जांच सकते हैं कि यह अन्य अंगुलियों के नाखून पर बेहद कम दिखता है।

यह निशान अगर किसी के हाथ के नाखून पर पूरी तरह दिखता हैतो वह इंसान स्वस्थ है। लेकिन इसका कम होना या ना के बराबर दिखना उस व्यक्ति के बीमार होने के बारे में बताता है। ऐसा व्यक्ति शारीरिक रूप से कमजोर होता है और उसकी पाचन शक्ति भी कमजोर होती है।
ये निशान जितने ज्यादा सफेद रंग के होंगेउतना ही वह इंसान शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत माना जाएगा। लेकिन इनका कम सफेद होना या कुछ पीला होनाव्यक्ति के भीतर बड़ी मात्रा में पल रहे टॉक्सिन (विषैले पदार्थों) की निशानी होता है। 
nails%2B3

No comments:

Post a Comment