इन चार बीमारियों में जबरदस्त फायदा देता है खीरा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, October 4, 2021

इन चार बीमारियों में जबरदस्त फायदा देता है खीरा

  


एक सेहत खानपान हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है, ताकि हम बीमारियों से दूर रह सके। वहीं, लोग खाने के साथ सलाद का भी काफी सेवन करते हैं। वैसे तो सलाद लोगों के खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है, लेकिन हम इस बात से बिल्कुल इंकार नहीं कर सकते हैं कि सलाद हमारी सेहत को काफी ज्यादा फायदे पहुंचाने का काम भी करता है। अमूमन हम सलाद में टमाटर, प्याज, चुकंदर और खीरा खाते हैं और ये सभी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें सलाद खाना पसंद नहीं होता या वो इसका बिल्कुल कम सेवन करते हैं। तो हम ऐसे लोगों को ये बताते चलें कि सलाद और खासतौर पर खीरा खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं खीरे के बारे में कि ये हमारे शरीर को किन बीमारियों में फायदा देने का काम करता है।

डायबिटीज में लाभकारी

खीरा खाने से ये डायबिटीज वाले मरीजों के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। दरअसल, खीरा शुगर मरीज के रक्त में मौजूद शर्करा को सोखता तो है ही, साथ ही ये शर्करा के पाचन को भी धीमा करने में मदद करता है।

जोड़ों के दर्द में लाभकारी

अमूमन देखा जाता है कि घर में बुजुर्ग ही नहीं बल्कि नौजवान भी जोड़ों के दर्द से परेशान होते हैं। ऐसे में खीरा आपकी मदद कर सकता है। आपको करना ये है कि खीरे और गाजर के जूस को मिलाकर इसका रोजाना सेवन करना है। खीरे में मौजूद सीलिशिया आपको जोड़ों के दर्द में आराम देने का काम करता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने में होती है मदद

कोरोना वायरस ने ये बता दिया कि इम्यूनिटी को मजबूत करना कितना जरूरी है, ताकि आप कोरोना ही नहीं बल्कि बाकी गंभीर बीमारियों से भी बचे रहें। ऐसे में आप अपने आहार में खीरे को सलाद के रूप में शामिल कर सकते हैं।

स्किन और बालों की समस्या में लाभदायक

हम कई बार स्किन और बालों की समस्या से परेशान होते हैं, जिसमें आपको खीरा आराम पहुंचा सकता है। आपको करना ये है कि खीरे के जूस को पालक और गाजर के जूस के साथ मिलाकर इसका सेवन करना है।

अस्वीकरण -उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

No comments:

Post a Comment