शराब के नशे में खेली गयी 3 ऐसी तूफानी पारियां, जिनके सामने विपक्षी टीम ने टेके घुटने, लिस्ट में एक भारतीय - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, October 24, 2021

शराब के नशे में खेली गयी 3 ऐसी तूफानी पारियां, जिनके सामने विपक्षी टीम ने टेके घुटने, लिस्ट में एक भारतीय

 


क्रिकेट के मैदान में किसी बल्लेबज्ज को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर बहुत कम मिलता है. एक गेंद ही बल्लेबाज की साड़ी उम्मीदों को तोड़ देती है. क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे मौके आये जब बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ पारी खेलकर पुरे मैच का नक्शा ही बदल दिया. आज के इस लेख में हम आपको क्रिकेट इतिहास की कुछ ऐसी तूफानी पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बल्लेबाज के द्वारा नशे का सेवन करने के बाद खेला गया. आइये जानते हैं इनके बारे में-

1- हर्शल गिब्स (175) बनाम आस्ट्रेलिया

साल 2006 में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच जोहान्सबर्ग में एक मुकाबला खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गये 435 रन के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए पूर्व बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने 175 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। अपनी इस पारी में हर्शल गिब्स ने कुल 111 गेंदों का सामन करते हुए 21 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के जड़े|

इस पारी के दौरान हर्शल गिब्स का स्ट्राइक रेट 157. 65 रहा। हर्शल गिब्स के शानदार पारी के बदौलत दक्षिण अफ्रीका की टीम ने ऑस्ट्रेलिया की टीम को 1 गेंद शेष रहते हुए एक विकेट से शिकस्त दी। हालांकि बाद में यह खुलासा हुआ कि हर्शल गिब्स ने श’रा’ब के न’शे में यह पारी खेली थी। इस बात खुलासा स्वयं हर्शल ने अपनी बायोग्राफी में किया था।

2- लोकेश राहुल (110) बनाम वेस्टइंडीज

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने कुछ समय पहले अपने इंटरव्यू में यह खुलासा किया था कि साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 मैच से पहले पूरी रात पार्टी में थे, रिपोर्ट की माने तो पार्टी के दौरान लोकेश राहुल ने श’राब का सेवन किया था। आपको बता दें टीम इंडिया का मुकाबला 27 अगस्त 2016 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया था। इस मुकाबले में केएल राहुल ने गजब का प्रदर्शन करते हुए महज 51 गेंदों में 110 रनों की पारी खेली थी।

3- गैरी सोबर्स (150) बनाम इंग्लैंड

इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज गैरी ने अपनी आत्मकथा GARRY SOBERS: MY AUTOBIOGRAPHY में खुलासा किया कि उस टेस्ट में बल्लेबाजी से पहले पूरी रात पार्टी में थे और जमकर श’राब का सेवन किए थे। गौरतलब है कि वेस्टइंडीज टीम के महान ऑलराउंडर गैरी सोबर्स ने साल 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में 150 रन बनाते हुए अपने करियर का 26वां शतक बनाया था।

No comments:

Post a Comment