जानिए अब कहां है 2007 वर्ल्ड टी20 फाइनल में खेलने वाली भारत की प्लेइंग इलेवन, जिसने जिताया था मैच वो बन गया है DSP - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, October 25, 2021

जानिए अब कहां है 2007 वर्ल्ड टी20 फाइनल में खेलने वाली भारत की प्लेइंग इलेवन, जिसने जिताया था मैच वो बन गया है DSP

 


 14 साल पहले आज ही के दिन भारत ने अपना पहला ICC T20 World Cup जीता था । शिखर संघर्ष में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए, भारतीय टीम ने टॉस जीतकर और जोहान्सबर्ग में बल्लेबाजी करने के लिए चुनकर 157/5 रन बनाए।

टी -20 विश्व कप में पाकिस्तान टीम की बल्लेबाजी इकाई ध्वस्त हो गई, और ग्रीन में पुरुषों एक स्तर पर 77/6 करने के लिए नीचे थे। हालांकि, मिस्बाह-उल-हक के अर्धशतक ने उन्हें मैच में वापस ला दिया। खेल तार-तार हो गया क्योंकि पाकिस्तान को आखिरी छह गेंदों में 13 रन चाहिए थे, जिसके हाथ में केवल एक विकेट था।

आखिरी ओवर करने की जिम्मेदारी जोगिंदर शर्मा को सौंपी गई। मध्यम तेज गेंदबाज ने ओवर की शुरुआत वाइड से की और फिर एक अधिकतम के लिए हिट हो गया। लेकिन उन्होंने मिस्बाह को तीसरी गेंद पर आउट कर भारत को पाकिस्तान को पांच रन से हरा दिया।

इस लेख में, हम उस मैच से भारत की प्लेइंग इलेवन पर एक नज़र डालेंगे और वे खिलाड़ी अब कहाँ हैं।

सलामी बल्लेबाज- गौतम गंभीर और युसूफ पठान

भारत की ओर से डेब्यू करने वाले युसूफ पठान के साथ गौतम गंभीर ने पारी की शुरुआत की . गंभीर ने उस मैच में एंकर की भूमिका निभाई, जिसमें 54 गेंदों पर 75 रन बनाए, जबकि पठान ने आठ गेंदों पर 15 रन बनाकर भारत को एक फ़्लायर पर आउट किया।

दोनों बल्लेबाज अब क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले चुके हैं। जबकि गंभीर अब एक राजनेता हैं, पठान ने रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज़ में खेला और लंका प्रीमियर लीग के लिए भी अपना नाम दर्ज कराया।

मध्य क्रम - रॉबिन उथप्पा, एमएस धोनी और रोहित शर्मा

2007 टी20 विश्व कप फाइनल में रॉबिन उथप्पा, एमएस धोनी और रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के मध्य क्रम का गठन किया । उथप्पा और धोनी ने जहां एक अंक में अपने विकेट गंवाए, वहीं शर्मा ने 16 गेंदों में 30 रन की आसान पारी खेली।

शर्मा और उथप्पा अभी भी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के रूप में सक्रिय हैं। उथप्पा जहां काफी समय से भारतीय टीम से बाहर हैं, वहीं शर्मा फिलहाल सीमित ओवरों के प्रारूप में उप-कप्तान हैं। धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है लेकिन आईपीएल में सीएसके के लिए खेल रहे हैं।

ऑलराउंडर- युवराज सिंह, इरफान पठान और जोगिंदर शर्मा

भारत ने बड़े खेल के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन ऑलराउंडरों को शामिल किया। फॉर्म में चल रहे युवराज सिंह प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। लेकिन इरफान पठान ने अपने 3/16 के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता, जबकि जोगिंदर शर्मा ने प्रतियोगिता में महत्वपूर्ण आखिरी ओवर फेंका।

ये तीनों खिलाड़ी अब भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। युवराज और इरफान संन्यास ले चुके हैं और विभिन्न टी20 प्रतियोगिताओं में खेल रहे हैं। इस बीच जोगिंदर हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद पर कार्यरत हैं।

टी20 विश्व कप मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ियों की सूची देखें ।

गेंदबाज- हरभजन सिंह, श्रीसंत और आरपी सिंह

हरभजन सिंह फाइनल के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में पहले स्पिन गेंदबाज थे। आरपी सिंह और श्रीसंत ने भारतीय तेज आक्रमण का नेतृत्व किया। तीनों गेंदबाजों ने उस दिन चार पाकिस्तानी विकेट लिए थे। जहां हरभजन बिना विकेट के रहे, श्रीसंत ने 1/44 और आरपी सिंह ने तीन विकेट लिए।

आरपी सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और अब एक क्रिकेट विशेषज्ञ के रूप में काम करते हैं। हरभजन और श्रीसंत अभी भी सक्रिय हैं और उनका लक्ष्य एक आखिरी रन के लिए भारतीय टीम में वापसी करना है।

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या टी20 वर्ल्ड कप 2007 के हीरो वापसी कर पाते हैं।

No comments:

Post a Comment