नवरात्रि में इन 10 काम को करने से बचे, नहीं तो आपका व्रत हो सकता है खंडित - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, October 13, 2021

नवरात्रि में इन 10 काम को करने से बचे, नहीं तो आपका व्रत हो सकता है खंडित

 


navrat

हर साल की तरह इस साल भी होली के बाद नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। इस बार नवरात्रि की शुरूआत 7 अक्टूबर से हुई है जो 15 अक्टूबर तक  रहेंगे। इन नवरात्रों को चैत्र नवरात्रि कहते है। जिमसें हर भक्त देवी मां के नौ रूपों की अराधना करता है। उन्हें प्रसन्न करने की हरमुमकिन कोशिश करता है लेकिन इन सबके बीछ कुछ ऐसी चीजें भी होती है। जिन्हें करने की इन नौ दिन मनाही होती है। तो आज हम आपको उन 10 चीजों के बारे में बताते है। जिन्हें आप नवरात्रि के दिनों में बिल्कुल भी नहीं कर सकते। क्योंकि अगर आपने ये 10 चीजें को गलती से किया। तो आपको भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

1. नवरात्रि के दिनों में हमेशा ही सात्विक भोजन खाने की सलाह दी जाती है। कहा जाता है कि नवरात्रि के व्रत तभी पूरा माना जाता है जब आप नौ दिनों तक पूरी तरह प्यार, लहसुन और मांसहारी भोजन को छोड़ दो। और सात्व नवरात्रि के व्रत का पूर्ण फल तभी मिल सकता है जब नौ दिनों तक सात्विक भोजन किया जाए। शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि पर प्याज, लहसुन एवं मांसहारी भोजन नहीं करना चाहिए। ये सभी तामसिक भोजन माने गए हैं।

2. नवरात्रि के दिनों को काफी शुभ माना जाता है इन दिनों मां अपने भक्तों पर असीम कृपा रखती है। इसी वजह से इन दिनों में हमेशा लाल, गुलाबी या पीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए। कहा जाता है कि इन नौ दिन भूलकर भी काला रंग न पहने। वरना आपसे देवी मां नाराज हो सकती है।

3. नवरात्रि के दिनों में हमेशा मां को खुश रखना चाहिए। इसके लिए आपको दिन के दिनों प्रहर मां की अराधना करनी होगी। यानी की सुबह, दोपहर और शाम को देवी मां की पूजा करनी होगी। ऐसा कनरे से आपके साथ हमेशा शुभ होगा। लेकिन अगर आपने ऐसा नहीं किया तो ये देवी मां का अपमान माना जाएगा।

4. नवरात्रि के दिनों में घर को खाली छोड़ना अशुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, नवरात्रि के दिनों में नौ दिन तक अखंड ज्योति जलती है इसी वजह से घर के खाली नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करने से घर में अशुभ हो सकता है।

5. नवरात्रि के नौ दिन बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए। साथ ही दाढ़ी भी नहीं बनवानी चाहिए। ऐसा करने से घर में दरिद्रता आ सकती है।

6. विष्णु पुराण के मुताबिक, नवरात्रि में कभी भी गरीब और ब्राह्मण का अपमान न करें। ऐसा करने से आपके देवी मां नाराज हो सकती है।

7. नवरात्रि के दिनों में लोगों को शराब या सिगरेट के सेवन दूर रहना चाहिए। इतना ही नहीं, इन दिनों सेवन करने वाले लोगों से भी दूरी बना कर रखनी चाहिए।

8. नवरात्रि के दिनों में अपनी वाणी पर संयम रखना चाहिए। इन नौ दिनों तक किसी भी तरह के कटु शब्दों का इस्तेमाल नही करना चाहिए। ऐसा करने से आपको ही परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

9. नवरात्रि में जानवरों से भी प्यार से रहन चाहिए। किसी भी जानवर पर प्रहार नही करना चाहे। सभी को खुशी देनी चाहिए और पाप को गले नहीं लगाना चाहिए।

10. नवरात्रि में पूजा के भी कुछ नियम होते है। इन दिनों कभी भी पूजा खुले बालों में नहीं करनी चाहिए। ऐसे करने से देवी मां का उग्र रूप आपको देखने को मिल सकता है।

No comments:

Post a Comment