आईपीएल के इतिहास में टीम द्वारा बनाए सबसे कम स्कोर, नंबर 1 का नाम जानकर लगेगा झटका - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, October 17, 2021

आईपीएल के इतिहास में टीम द्वारा बनाए सबसे कम स्कोर, नंबर 1 का नाम जानकर लगेगा झटका

 


इंडियन प्रीमियर लीग पिछले 13 सालों से दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों का मनोरंजन कर रहा है। इन सभी वर्षों में, प्रशंसकों ने आईपीएल में फ्रेंचाइजी के कुछ पागल और अविस्मरणीय पावर-हिटिंग प्रदर्शन देखे हैं। हालाँकि, लीग ने पिछले कुछ वर्षों में कुछ भयानक बल्लेबाजी को भी रिकॉर्ड किया है। कई बार ऐसा हुआ है जब बड़े स्कोर का लक्ष्य रखते हुए फ्रैंचाइजी ने प्लॉट खो दिया है।

यहां, इस लेख में, हम आपके लिए आईपीएल इतिहास के 5 सबसे कम स्कोर लेकर आए हैं , एक नजर:

5. कोलकाता नाइट राइडर्स '67 बनाम मुंबई इंडियंस , 2008 :

2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स का 'पहला' सीजन कई कारणों से भूलने लायक था। प्रमुख कारणों में से एक मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में उनकी हार थी, जहां कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल इतिहास में सबसे कम स्कोर बनाया था।

मुंबई के कप्तान सचिन तेंदुलकर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी केकेआर अपनी पूरी पारी के दौरान लय हासिल करने में नाकाम रही और नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही। 67 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस ने महज 5.3 ओवर में ही कुल स्कोर बना लिया. साथ ही सनथ जयसूर्या ने 17 गेंदों में 48 रनों की शानदार पारी खेलकर अपनी टीम को मैच जीतने में मदद की।

4. दिल्ली डेयरडेविल्स 67 बनाम किंग्स इलेवन पंजाब, 2017:

दिल्ली कैपिटल्स (पहले दिल्ली डेयरडेविल्स) इंडियन प्रीमियर लीग के चल रहे संस्करण में शानदार प्रदर्शन कर रही है और वर्तमान में अंक तालिका में शीर्ष पर बैठी है। हालाँकि, उन्होंने आईपीएल में कुछ बहुत कठिन सीज़न देखे हैं, उनमें से एक सीज़न 2017 है, जहाँ उन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे कम स्कोर बनाया है।

खैर, किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक मैच में, दिल्ली के बल्लेबाजों ने शुरुआत करने के लिए संघर्ष किया क्योंकि KXIP के गेंदबाज संदीप शर्मा ने डीडी के बल्लेबाजों को बुरे सपने दिए। उन्होंने 4 ओवर फेंके, जिसमें उन्होंने केवल 20 रन दिए और 4 महत्वपूर्ण विकेट लिए। उन्होंने अन्य गेंदबाजों के साथ दिल्ली के बल्लेबाजों को अपनी पूरी पारी में गति नहीं मिलने दी।

नतीजा यह रहा कि दिल्ली डेयरडेविल्स 67 रन बनाकर ही आउट हो गई। बाद में कुल 68 रनों का पीछा करते हुए पंजाब के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला और मार्टिन गुप्टिल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 विकेट से मैच जीत लिया।

3. दिल्ली डेयरडेविल्स 66 बनाम मुंबई इंडियंस, 2017:

आईपीएल का 2017 संस्करण निश्चित रूप से दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए एक कठिन सत्र था। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शर्मनाक हार के बाद, दिल्ली डेयरडेविल्स को एक और अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा और इस बार मुंबई इंडियंस के हाथों। इस बार दिल्ली को पहले गेंदबाजी करने के लिए कहा गया और मुंबई इंडियंस ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए एक बड़ा लक्ष्य बनाना सुनिश्चित किया।

लेंडल सिमंस और कीरोन पोलार्ड की शानदार पारियों पर सवार होकर, मुंबई ने दिल्ली के लिए 212 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। हालांकि दिल्ली लक्ष्य का पीछा करने में बुरी तरह विफल रही। केवल एक हफ्ते के समय में, ज्यादातर समान खिलाड़ियों के साथ, दिल्ली ने एक और सबसे कम स्कोर बनाया। वे 66 रन पर आउट हो गए।

2. राजस्थान रॉयल्स '58 बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, 2009:

2008 में उद्घाटन संस्करण जीतने के बाद, राजस्थान रॉयल्स ने 2009 सीज़न की शुरुआत सबसे विचित्र तरीके से की थी। केविन पीटरसन की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर स्कोरबोर्ड पर एक बड़ा कुल स्कोर नहीं कर सकी। हालाँकि, इसके बाद जो हुआ वह पूरी तरह से अप्रत्याशित था क्योंकि राजस्थान रॉयल्स सिर्फ 58 रन पर आउट हो गई थी। उन्होंने 2017 तक लीग में अब तक का सबसे कम स्कोर दर्ज किया, जब यह रिकॉर्ड विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने तोड़ा।

1. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के 49 बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, 2011 7:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स, 2017 के बीच यह मैच आईपीएल इतिहास के सबसे विचित्र खेलों में से एक होना चाहिए। 131 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी बुरी तरह विफल रही। केकेआर की वोक्स, कूल्टर नाइल और डी ग्रैंडहोम की तिकड़ी ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि यादव को एक विकेट मिला। एक शर्मनाक प्रदर्शन में, आरसीबी का कोई भी पावर-हिटिंग बल्लेबाज दो अंकों का स्कोर बनाने में कामयाब नहीं हुआ और वे सिर्फ 49 रन पर आउट हो गए।

आईपीएल इतिहास में अब तक के सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड RCB के नाम है। दिलचस्प बात यह है कि आरसीबी के नाम आईपीएल में अब तक के सबसे ज्यादा स्कोर का रिकॉर्ड भी है।

No comments:

Post a Comment