आईपीएल पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 भारतीय गेंदबाज - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, September 29, 2021

आईपीएल पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 भारतीय गेंदबाज

  

टी-20 में पावरप्ले में विकेट लेना काफी अहम होता है। शुरुआती विकेटों का एक समूह किसी भी बल्लेबाजी इकाई को अस्थिर कर सकता है और गेंदबाजी टीम को मानसिक लाभ देता है। पावरप्ले में विकेट सर्कल के बाहर केवल दो क्षेत्ररक्षक होने के प्रभाव को कम करने में भी मदद करते हैं। आईपीएल में कुछ गेंदबाजों ने पावरप्ले विशेषज्ञ के तौर पर अपनी जगह बनाई है। इस लेख में, हम आईपीएल के इतिहास में पावरप्ले में पांच सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों को देखेंगे [आँकड़े क्रेडिट - ईएसपीएन क्रिकइन्फो]।

#5 धवल कुलकर्णी- 44

कुलकर्णी ने तीन आईपीएल फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया है और उन सभी के लिए एक विश्वसनीय नई गेंद गेंदबाज रहे हैं। पावरप्ले में उनका इकॉनमी रेट 7.49 है, जो क्षेत्ररक्षण प्रतिबंधों को देखते हुए एक ठोस आंकड़ा है। कुलकर्णी के पास बहुत अच्छी आउटस्विंगर है और उन्हें दाएं हाथ के लोगों को पारंपरिक चौथी स्टंप लाइन पर गेंदबाजी करना पसंद है।

उन्होंने पावरप्ले में 1018 गेंदें फेंकी हैं, जिनमें से 510 डॉट गेंदें हैं। कुल मिलाकर, कुलकर्णी ने अपने आईपीएल करियर में 8.31 की इकॉनमी से 86 विकेट लिए हैं। नई गेंद के साथ कुलकर्णी का सर्वश्रेष्ठ स्पेल 2016 में आया जब उन्होंने आरसीबी के खिलाफ 3 ओवर में 8 विकेट पर 4 रन बनाए। इस स्पेल में उन्होंने गेल, कोहली, राहुल और सचिन बेबी को आउट किया।

#4 उमेश यादव - 45

यादव की मौत के समय उनकी महंगी गेंदबाजी के लिए कई लोगों ने उपहास किया है, जिसने पावरप्ले में उनके कारनामों पर पानी फेर दिया है। यादव ने पावरप्ले में 1074 गेंदें फेंकी हैं, जिनमें से 542 डॉट गेंदें हैं। पावरप्ले में उनकी 7.72 की इकॉनमी है, 98 एक्स्ट्रा के लिए कोई छोटा हिस्सा नहीं होने के लिए धन्यवाद। यादव के पास एक घातक इन-स्विंगर है, जिसे जब तेज गति से दिया जाता है तो वह अजेय हो सकता है।

#3 भुवनेश्वर कुमार - 49

भुवनेश्वर कुमार ने एक उचित स्विंग गेंदबाज के रूप में आईपीएल के दृश्य में प्रवेश किया, जो गेंद को दोनों तरफ घुमाने में सक्षम था। उसके बाद से वह काफी विकसित हो गया है, लेकिन उसकी नई गेंद का कौशल अभी भी घातक साबित होता है। पावरप्ले में उनके 49 विकेट 5.93 की शानदार इकॉनमी से आए हैं।

कुमार ने पावरप्ले में 871 डॉट गेंदें फेंकी हैं, जो किसी भी अन्य गेंदबाज से ज्यादा हैं। समय के साथ-साथ बल्लेबाज उनकी स्विंग गेंदबाजी के प्रति जागरूक हो गए हैं और उन्हें बड़ी सावधानी से खेलना शुरू कर दिया है। कुल मिलाकर, भुवनेश्वर ने आईपीएल में 7.31 की इकॉनमी से 139 विकेट लिए हैं।

#2 संदीप शर्मा - 52

संदीप शर्मा में उस गति की कमी है जो इस सूची में अन्य लोगों के पास है, लेकिन वह अपनी सटीकता और स्विंग के साथ इसे पूरा करते हैं। शर्मा पंजाब के राजाओं में से एक हैं'
7.77 की इकॉनमी से 71 विकेट लेकर अब तक के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज। पावरप्ले में सबसे लगातार विकेट लेने वालों में से एक, संदीप शर्मा के 52 विकेट सिर्फ 6.97 की इकॉनमी से आए हैं। उन्होंने आईपीएल में पावरप्ले के अंदर 642 डॉट गेंदें फेंकी हैं।

संदीप के सर्वश्रेष्ठ पावरप्ले स्पेल में से एक 2017 में दिल्ली की राजधानियों के खिलाफ आया था। उन्होंने संजू सैमसन, सैम बिलिंग्स और श्रेयस अय्यर को आउट किया क्योंकि डीसी सिर्फ 67 रन पर ऑल आउट हो गए थे। वह वर्तमान में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं।

#1 जहीर खान - 52

आईपीएल इतिहास में पावरप्ले में सर्वश्रेष्ठ विकेट लेने वालों की सूची में सबसे ऊपर है, ज़हीर खान। खान ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलना शुरू करते समय अपनी गति खो दी थी, लेकिन उन्होंने गेंद को दाएं हाथ में स्विंग करने की अपनी क्षमता को बरकरार रखा। उन्होंने पावरप्ले में 1292 गेंदें फेंकी हैं और 1452 रन दिए हैं।

खान ने अपनी आस्तीन पर एक बहुत ही धोखा देने वाली धीमी गेंद भी डाली और इसका इस्तेमाल अच्छे प्रभाव के लिए किया। अपने आईपीएल करियर में कुल मिलाकर, खान ने 7.59 की इकॉनमी से 102 विकेट लिए हैं। दुर्भाग्य से, उन्हें लगी चोटों का मतलब था कि उन्होंने शायद ही कभी पूरे जोर से गेंदबाजी की हो।

No comments:

Post a Comment