पावरप्ले में सबसे किफायती गेंदबाजी करने वाले आईपीएल इतिहास के टॉप-5 गेंदबाज, लिस्ट में 1 भारतीय - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, September 30, 2021

पावरप्ले में सबसे किफायती गेंदबाजी करने वाले आईपीएल इतिहास के टॉप-5 गेंदबाज, लिस्ट में 1 भारतीय

  

टी -20 में पावरप्ले जीतने वाली टीम अक्सर खेल के अंत में शीर्ष पर आती है। आईपीएल में पहले छह ओवरों का इतना महत्व है कि टीमें अपनी पावरप्ले रणनीति तय करने के लिए काफी समय देती हैं। पावरप्ले में, गेंदबाज आमतौर पर विकेट लेने का लक्ष्य रखते हैं, लेकिन अगर वे बल्लेबाजों को प्रतिबंधित करते हैं तो यह एक अतिरिक्त बोनस है। इस लेख में, हम आईपीएल के इतिहास में पावरप्ले के पांच सबसे किफायती गेंदबाजों पर नज़र डालेंगे [आँकड़े क्रेडिट - ईएसपीएन क्रिकइन्फो]।

नोट :-  पहले 6 ओवरों में कम से कम 120 गेंद फेंकने वाले गेंदबाजों पर ही विचार किया गया है।

#5 अजीत चंदीला - 5.70

किसी अन्य के विपरीत, चंदीला पावरप्ले में एक रहस्योद्घाटन था जब तक कि उसे स्पॉट फिक्सिंग के लिए गिरफ्तार नहीं किया गया था। उन्होंने दो संस्करणों में राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व किया और उनके नाम 11 विकेट हैं। चंदीला ने पावरप्ले में 144 गेंदें फेंकी हैं और सिर्फ 137 रन दिए हैं। उन्होंने पावरप्ले में 71 डॉट गेंदें फेंकी हैं, जो एक उल्लेखनीय टैली है।

#4 ग्लेन मैक्ग्रा - 5.70

आईपीएल शुरू होने तक मैकग्राथ 38 वर्ष के थे, लेकिन इसने उन्हें पावरप्ले में सबसे किफायती गेंदबाजों में से एक बनने से नहीं रोका। मैक्ग्रा ने पावरप्ले में 222 गेंदें फेंकी हैं और सिर्फ 211 रन दिए हैं। उन्होंने केवल आईपीएल के पहले संस्करण में खेला और अभी तक पावरप्ले में 134 डॉट गेंदें हैं।

मैक्ग्रा ने अपने आईपीएल करियर में केवल 12 विकेट लिए, लेकिन उनमें से 8 पावरप्ले में आए। मैक्ग्रा का सबसे किफायती स्पैल 2008 चैंपियन राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आया, क्योंकि उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 12 रन दिए।

#3 मोहम्मद नबी - 5.56

नबी अफगानिस्तान के महानतम क्रिकेटरों में से एक हैं, लेकिन उन्हें आईपीएल टीम में जगह बनाने में काफी समय लगा। लेकिन जब मौका दस्तक देने लगा तो उन्होंने इसका भरपूर फायदा उठाया। सनराइजर्स हैदराबाद ने बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ पावरप्ले में उनका शानदार इस्तेमाल किया।

पावरप्ले में उन्होंने 138 गेंदें फेंकी हैं और 128 रन दिए हैं। नबी ने पावरप्ले में 69 डॉट गेंदें फेंकी हैं और उनके नाम 7 विकेट हैं। हालाँकि वह पाँच सीज़न के लिए SRH सेटअप का हिस्सा रहा है, लेकिन वह ग्यारह में नियमित नहीं रहा है। अपने आईपीएल करियर में, उन्होंने 6.92 की इकॉनमी से कुल 13 विकेट लिए हैं।

#2 जोफ्रा आर्चर - 5.35

आर्चर यकीनन आधुनिक समय के एकमात्र गेंदबाज हैं जिनके टी -20 प्रारूप में कारनामे बुमराह के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं। आर्चर आईपीएल में डेथ और पावरप्ले में समान रूप से कुशल रहे हैं उन्होंने पावरप्ले में 342 गेंदें फेंकी हैं और सिर्फ 305 रन दिए हैं।

आर्चर का सबसे किफायती स्पेल 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आया जब उन्होंने 4 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट लिए। उल्लेखनीय रूप से, पंजाब ने आर्चर की वीरता के बावजूद 182 रन बनाए। आईपीएल 2020 में आर्चर ने 6.56 की शानदार इकॉनमी से 20 विकेट लिए। कुल मिलाकर, उन्होंने आईपीएल में 7.13 की इकॉनमी से 46 विकेट लिए हैं।

#1 सचित्रा सेनानायके - 5.23

एक सच्चा आश्चर्य है क्योंकि यह श्रीलंकाई ऑफ स्पिनर है जो पावरप्ले में सबसे किफायती गेंदबाजों की सूची में सबसे ऊपर है। सेनानायके का टी -20 में एक शानदार रिकॉर्ड था, जब तक कि उनकी कार्रवाई को 2014 में अवैध नहीं माना गया था। उन्होंने फिर से मॉडल की कार्रवाई के साथ वापसी की, लेकिन उन्होंने अपना सबसे बड़ा हथियार, कैरम बॉल खो दिया। सेनानायके ने पावरप्ले में 126 गेंदें फेंकी हैं और अभी तक उन पर एक भी छक्का नहीं लगा है।

उन्होंने पावरप्ले में 57 डॉट गेंदें फेंकी हैं और उनके नाम 4 विकेट हैं। केकेआर ने उन्हें 2013 में $650,000 में खरीदा था और सेनानायके उस संस्करण के सबसे किफायती गेंदबाजों में से एक थे।

No comments:

Post a Comment