कभी IPL ट्रॉफी नही जीत पाने वाले खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ XI - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, July 10, 2021

कभी IPL ट्रॉफी नही जीत पाने वाले खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ XI

   


क्रिकेट एक टीम गेम है, जहां वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक व्यक्तिगत खिलाड़ी के रूप में कितने अच्छे हैं, अगर आपकी टीम काफी मजबूत नहीं है, तो आप बहुत सारे खिताब जीतने में सफल होंगे. इसके विपरीत कई ऐसे भी खिलाड़ी रहे हैं, जिनका व्यक्तिगत प्रदर्शन तो शानदार रहा हैं लेकिन अन्य खिलाड़ियों द्वारा सहयोग न मिल पाने के कारण वे कभी भी कोई बड़ा खिताब नही जीत पाते हैं.

आज इस लेख में हम ऐसे खिलाडियों की सर्वश्रेष्ठ इलेवन जानेगे, जिन्होंने कभी भी आईपीएल नहीं जीता हैं.

ओपनर- क्रिस गेल और वीरेंद्र सहवाग

आईपीएल इतिहास में सिर्फ 2 ही सलामी बल्लेबाजों ने 150 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 2000+ रन बनायें हैं, ये दो खिलाड़ी क्रिस गेल और वीरेंद्र सहवाग हैं.

लेकिन, गेल और सहवाग आईपीएल कभी भी आईपीएल जीतने में सफल नहीं हो पाए हैं. गेल को भविष्य में अभी भी आईपीएल ट्रॉफी उठाने का मौका मिल सकता है क्योंकि वह अभी भी खेल रहे हैं, लेकिन सहवाग पहले ही आईपीएल खिताब अपने नाम किए बिना रिटायर हो चुके हैं.

मध्यक्रम- विराट कोहली, केएल राहुल, एबी डिविलियर्स और डेविड मिलर

आरसीबी, किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल केवल तीन टीमें हैं जो अब तक आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई हैं और यह वास्तव में आश्चर्यजनक है क्योंकि इन तीनों टीमों के पास अतीत में कुछ अद्भुत क्रिकेटरों की फ़ौज रही हैं.

एबी डिविलियर्स दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल) और आरसीबी दोनों के लिए खेले, लेकिन आईपीएल खिताब नहीं जीत पाए जबकि कोहली अभी तक भी अपने नाम की आईपीएल ट्रॉफी नहीं कर पाए है.

वर्तमान भारतीय कप्तान ने अपना पूरा आईपीएल करियर आरसीबी के लिए खेलते हुए बिताया है और उन्होंने फ्रैंचाइज़ी के लिए काफी रन बनाए हैं, लेकिन कभी आईपीएल जीतने में कामयाब नहीं हुए.

KXIP में जाने से पहले केएल राहुल कुछ साल तक आरसीबी के लिए खेले और हाल के दिनों में टूर्नामेंट में लगातार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक होने के बावजूद, राहुल ने अभी तक एक खिताब जीतने कामयाबी हासिल नहीं की हैं.

डेविड मिलर अब किंग्स इलेवन पंजाब की जगह राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलेंगे और उन्हें उम्मीद है कि फ्रेंचाइज का बदलाव उनके लिए भाग्य में बदलाव लाएगा. KXIP में अपने लंबे कार्यकाल के दौरान, मिलर ने कभी भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती.

ऑलराउंडर- इरफान पठान

इरफान पठान ने आईपीएल में 1000 से अधिक रन बनाए हैं और 80 विकेट भी लिए हैं, लेकिन जब वह अपने करियर के सिखर पर थे, तो वह दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल) और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले और इन दोनों टीमों ने कभी तक आईपीएल नहीं जीता हैं.

बाद में, पठान को एक सीजन के लिए CSK का हिस्सा बनने का अवसर मिला, लेकिन CSK, जो अन्यथा एक बहुत ही कंसिस्टेंट टीम है, उस सीजन में खिताब नहीं जीत सकी.

गेंदबाज- जहीर खान, डेल स्टेन, अमित मिश्रा और अनिल कुंबले

जहीर खान मुंबई इंडियंस के लिए खेले हैं, जबकि डेल स्टेन और अमित मिश्रा सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले हैं और इन दोनों टीमों ने अतीत में आईपीएल का खिताब जीता है, लेकिन तब नहीं जब ये खिलाड़ी उनकी टीम का हिस्सा थे.

मुंबई इंडियंस ने 2013 में पहला खिताब जीता था तब ज़हीर उस टीम का हिस्सा नहीं थे जबकि स्टेन और मिश्रा ने 2016 में सनराइजर्स ने आरसीबी को फाइनल मी हराकर आईपीएल ट्रॉफी जीती थे लेकिन ये दोनों ही खिलाड़ी टीम का हिस्सा नहीं था.

अनिल कुंबले केवल तीन सीजन के लिए आईपीएल खेले और आरसीबी की टीम उनकी कप्तानी में दो बार आईपीएल प्लेऑफ में पहुंची. लेकिन वे खिताब नहीं जीत सके. कुंबले जनवरी 2011 में आईपीएल से रिटायर हुए थे.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment