फेफड़ों की मजबूती के लिए इन चीजों को करें – अपने खानपान में शामिल - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Friday, July 9, 2021

फेफड़ों की मजबूती के लिए इन चीजों को करें – अपने खानपान में शामिल

  


फेफड़े हमारे शरीर के मुख्या अंगों में से एक है। ऐसी से ही हमारे शरीर को ऑक्सीजन मिलती है। एवं यह पूरे शरीर में खून के द्वारा ऑक्सजीन सप्लाई करने के साथ कार्बन डाई ऑक्साइड के स्तर को मेंटेन करने में सहायता करते हैं। हमारी बॉडी में ऑक्सीजन लेवल करीब 95 फीसदी होना चाहिए।

इस स्तर के कम होने पर सांस लेने में परेशानी आने लगती है। पूरी दुनिया भर में फैल रहा कोरोना वायरस लोगों के फेफड़ों पर में अटैक करता है। ऑक्सीजन की भारी कमी होने से लोग मौत का शिकार हो जाते है।

फेफड़ों को मजबूत करने के लिए आप प्रतिदिन खाने में कुछ हैल्दी चीजों को शामिल करने के साथ ही प्राणायाम को शामिल कर सकते हैं। हमारे घरो में उपलब्ध लहसुन में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुण होते हैं। ये फेफड़ों में सांस द्वारा पहुंचे प्रदूषण के पार्टिकल्स, धूल पार्टिकल्स और बैक्टीरिया आदि को क्लीन करने में सहायता करता है। वहीं रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 3-4 कलियां खाना बहुत फायदेमंद होता है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के अदरक की चाय पीना फायदेमंद रहेगा। अदरक में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुणों का भरपूर उपयोग। ऐसे में फेफड़े को स्वस्थ रहने में मजबूती मिलती है। अनार में आयरन, फाइबर, विटामिन बी, सी, के, पोटैशियम, जिंक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इससे फेफड़ों को मजबूती मिलती है। इम्यूनिटी बढ़ने के साथ पाचन दुरुस्त रहता है। इसके अलावा खून बढ़ने के साथ ही दिल संबंधित बीमारियों से भी बचाव रहता है। इसलिए रोजाना 1 कटोरी अनार के दाने जरूर खाएं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment