5 बल्लेबाज जो तोड़ सकते हैं सचिन के टेस्ट रनों का रिकॉर्ड, एक नाम चौंकाने वाला - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, July 1, 2021

5 बल्लेबाज जो तोड़ सकते हैं सचिन के टेस्ट रनों का रिकॉर्ड, एक नाम चौंकाने वाला

  


क्रिकेट इतिहास में सचिन तेंदुलकर का नाम महज एक खिलाड़ी के रूप में नहीं बल्कि एक युग के रूप में लिया जाता है। दो दशक से भी अधिक समय इस खेल को देने के बाद सचिन ने कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए जिन्हें तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है। हालांकि मौजूदा समय में कुछ ऐसे भी क्रिकेटर सामने आए हैं, जो सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने का जज़्बा रखते हैं। इसमें सबसे खास है सचिन का टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों(15921) का रिकॉर्ड। जानिए कौन हैं वो पांच खिलाड़ी, जो तोड़ सकते हैं सचिन के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों का रिकॉर्ड-

विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली का नाम उन खिलाड़ियों में सबसे ऊपर लिया जाता है जो सचिन के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। विराट ने अंडर 19 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के दम पर ही टीम इंडिया में जगह बनाई थी और उसके बाद से ही वह बेहतरीन खेल का नजारा पेश करते आए हैं। यही नहीं टीम का कप्तान बनने के बाद तो उनका खेल और भी ज्यादा निखर गया है। टेस्ट क्रिकेट में जहां अनेक खिलाड़ी नियमित नहीं रह पाते और पांचों दिन बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर पाते वहीं विराट कोहली के लिए यह कोई मुश्किल काम नहीं। कोहली ने 20 जून 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। 10 साल के बाद कोहली कहीं आगे निकल गए हैं और मैदान पर रिकॉर्ड बना रहे हैं। ऐसे में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि वह सचिन के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों का रिकॉर्ड तोड़ दें। विराट अबतक 91 टेस्ट में 7440 रन बना चुके हैं।

जो रूट

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान जो रूट बेहद कम उम्र से ही शानदार खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं। वह जिस तरह से टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हैं, उसे देखकर यह कहा जा सकता है कि वह भी सचिन के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। बहुत ही कम मैच में यह देखा जाता है कि जो रूट अपनी पारी को शतकीय पारी में तब्दील न कर पाएं। 28 साल के जो रूट ने अपने टेस्ट करियर में 105 मैच खेले हैं और उनमें वह अभी तक 8700 से अधिक रन बना चुके हैं। उनके पास काफी लंबा समय है, सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए।

केन विलियमसन

न्यूजीलैंड के वर्तमान कप्तान केन विलियमसन भी एक शानदार खिलाड़ी के रूप में सामने आए हैं। विलियमसन दुनिया के एकमात्र ऐसे सक्रिय बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट मैच खेलने वाले सभी मुख्य 9 देशों के खिलाफ शतक लगाया है। केन विलियमसन की उम्र अभी मात्र 30 साल ही है और वह अपने टेस्ट करियर में 68 से अधिक मैच खेल चुके हैं जिसमें तकरीबन 84 की औसत से 71000 के करीब रन बना लिए हैं। जिसे देखते हुए यह कहा जा सकता है कि अगर विलियमसन की फॉर्म बरकरार रही तो वह निश्चित ही सचिन के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।

स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ का नाम भी ऐसे ही खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया जाता है, जो सचिन के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों के रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ सकते हैं। हालांकि बॉल टेंपरिंग विवाद में नाम आने के बाद उनके करियर को झटका लगा था। लेकिन एक बार फिर से वह अपने खेल को सुधारने के प्रयास में लगे हुए हैं। 32 साल के स्टीव स्मिथ ने 13 जुलाई 2010 को पाकिस्तान के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। जिसके बाद से वह अभी तक 77 टेस्ट मैच खेलकर 67.37 की औसत से 7500 से अधिक रन बना चुके हैं। वहीं उनकी वापसी के बाद एक बार फिर से उनसे शानदार प्रदर्शन की उम्मीद लगाई जा रही है।

एडेन मार्कराम

टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद साउथ अफ्रीका के इस युवा क्रिकेटर ने सबसे कम दिनों में 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इस रिकॉर्ड में उनका नाम माइक हसी के बाद आता है। उन्होंने 28 सितंबर 2017 को ही बांग्लादेश के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की और मात्र 25 टेस्ट मैच खेलकर ही 1800 से अधिक रन बना डाले। मार्कराम की उम्र अभी मात्र 27 साल ही है। ऐसे में उनके पास सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अभी लंबा समय है। हालांकि ये नाम थोड़ा चौंकाने वाला।

No comments:

Post a Comment