World Yoga Day: योगा करने से होता है क्या क्या फायदे, जानिये यहां पर

कसरत करना सेहत के लिए अच्छा होता है। इसी के साथ इसको रोज करने से आपकी जिंदगी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बता दें कि हर तरह की एक्सरसाइज करने से शरीर के अलग हिस्से पर अगल असर पड़ता है। योगा करने से भी शरीर पर कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं। इसके अलावा इसको करने से आपका शकरीर फ्लेक्सिबल हो जाता है।

बात करें आज कल काम काजी लोगों की तो इनको एक खास तरह की परेशानी हो जाती है। आज कल अक्सर लोगों को कमर में दर्द हो जाता है। इसके कारण वो अपनी जगह पर से हिल भी नहीं पाते हैं। साथ ही इनको कई तरह की और भी परेशानी आ जाती है। इसको खत्म करने के लिए लोग योगा का सहारा ले रहे हैं। योगा आज के टाइम में आपको हर कोई करता हुआ दिख जाएगा।

World Yoga Day

इसको करने के लिए कई तरह की स्ट्रैचिंग एकसरसाइज करनी होती है। साथ ही योगा करने के बाद मन एक दम शांत हो जाता है। साथ ही शरीर से सारे वीषैले पदार्थ खत्म हो जाते हैं। जबकि कोई भी एक्सरसाइज करके आपको इतना सुकून नहीं मिलता है।

बता दें कि योगा करने के बाद किसी भी तरह का दिल का मर्ज हो वे खत्म हो जाता है। साथ ही कैंसर कहेने के लक्षण भी कम हो जाते हैं। इसको करने से सेंट्रल स्ट्रेस हार्मोन कम हो जाता है। इसी के दिमाग में ऑक्सिटोक्सिन का लेवल बढ़ जाता है। योगा करने से मूड अच्छा होता है और साथ ही नींद ठीक हो जाती है। इसके अलावा सेल्फ एस्टीम भी बढ़ जाता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments