ICC टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाली टॉप 5 टीमें - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, June 23, 2021

ICC टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाली टॉप 5 टीमें

  


भारत और न्यूजीलैंड के टीम 18-22 जून के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलेगी. इस खास टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली टीमों ने इसे प्रतियोगिता को टेस्ट वर्ल्ड कप की तरह लिया हैं. इन सब के बीच आज इस लेख में हम 5 ऐसी टीमों के बारे में जानेगे, जिन्होंने सबसे अधिक बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल खेले हैं.

वेस्टइंडीज- 8

70-80 के दशक में क्रिकेट की दुनिया पर दबदबा कायम करनी वाली वेस्टइइंडीज की टीम ने 8 बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनायीं हैं. जिस दौरान टीम ने 5 मौकों पर जीत दर्ज की हैं. कैरबियन टीम ने 2-2 वनडे और टी20 वर्ल्ड कप जीते हैं जबकि एक बार चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में सफलता मिली हैं.

श्रीलंका- 8

श्रीलंका क्रिकेट टीम ने 8 बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनायीं हैं. हालाँकि टीम ने सिर्फ 2 बार ही फाइनल जीता हैं. जबकि एक बार फाइनल मुकाबला बिना नतीजा खत्म हुआ हैं. श्रीलंका ने 1996 में वनडे वर्ल्ड जीता था जबकि 2014 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था. इसके आलावा साल 2002 में श्रीलंका ने भारत के साथ संयुक्त रूप से चैंपियंस ट्रॉफी शेयर की थी.

इंग्लैंड- 8

क्रिकेट की जन्मदाता कहीं जाने वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने 8 बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनायीं हैं लेकिन सिर्फ 2 मौकों पर टीम को जीत मिली हैं. इंग्लैंड आईसीसी वर्ल्ड कप 2010 में पहली बार जीत दर्ज की थी. जिसके बाद वर्ल्ड कप 2019 इंग्लैंड ने ट्रॉफी अपने नाम की थी.

ऑस्ट्रेलिया- 10

आईसीसी टूर्नामेंट की बात करे तो ऑस्ट्रेलिया सबसे सफल टीम रही हैं. ऑस्ट्रेलिया ने कुल 10 फाइनल खेले हैं, जिस दौरान टीम को 7 मौकों पर जीत मिली हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 5 बार वनडे वर्ल्ड कप जीता हैं जबकि 2 बार टीम को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में जीत मिली हैं.

भारत- 11

भारत की टीम ने अब तक आईसीसी टूर्नामेंट के 10 फाइनल खेले हैं जबकि 11वां फाइनल 18 जून से खेलेगी. भारत की टीम ने 10 में 4 बार जीत दर्ज की हैं जबकि एक बार ट्रॉफी शेयर की हैं. भारत की टीम ने 2 वनडे वर्ल्ड कप और एक-एक बार टी20 वर्ल्ड कप व चैंपियंस ट्रॉफी जीती हैं. साल 2002 में भारत ने श्रीलंका के साथ संयुक्त रूप से चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी.

No comments:

Post a Comment