बार-बार प्यास लगती है तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, June 29, 2021

बार-बार प्यास लगती है तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

 water-drink2

जरूरत से  ज्यादा  प्यास लगे तो  हो जाएं  सावधान  , इससे  आपकी  सेहत को नुकसान हो सकता है   । क्‍योंकि अगर आप बार-बार बहुत ज्‍यादा पानी पीते हैं तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। एक मेडिकल स्टडी के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए प्रतिदिन औसतन 3 लीटर पानी पर्याप्त होता है, हालांकि कुछ विशेष मामलों में पानी की यह मात्रा घट या बढ़ भी सकती है।

देश के प्रसिद्ध आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ.  अबरार मुल्ता के अनुसार, जब हम काम पर होते हैं या किसी ऊंचे स्थान पर होते हैं तो गर्मी के कारण हमें सामान्य से अधिक पानी का अनुभव होता है। हालांकि अक्सर अधिक प्यास लगना, बार-बार पानी पीना भी किसी बीमारी का लक्षण हो सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो जानिए क्या हो सकते हैं ये लक्षण।

यह बीमारी का संकेत हो सकता है

अधिक प्यास का अर्थ है 'पॉलीडिप्सिया'

अगर आपको ज्यादा प्यास लगती है तो इसे मेडिकल टर्म में पॉलीडिप्सिया कहते हैं। पॉलीडिप्सिया होने पर व्यक्ति जरूरत से ज्यादा पानी पीता है। बहुत अधिक पानी पीने से सोडियम की कमी, मतली या उल्टी जैसे लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा, आपको सामान्य से अधिक बाथरूम की समस्या हो सकती है।

निर्जलीकरण के लक्षण

बार-बार प्यास लगना निर्जलीकरण का संकेत है। निर्जलीकरण को निर्जलीकरण कहा जाता है। या यह फूड पॉइजनिंग, हीटवेव, डायरिया, संक्रमण, बुखार या जलन के कारण हो सकता है। इससे आपका मुंह खुल जाता है और थकान महसूस होती है। उचित मात्रा में पानी और आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स प्राप्त करके इस रोग को ठीक किया जा सकता है।

मधुमेह के लक्षण

अगर आपको बार-बार प्यास लगती है तो यह मधुमेह का लक्षण हो सकता है। मधुमेह के साथ, रक्त में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे गुर्दे के मूत्र के साथ-साथ शरीर से अधिक शर्करा बार-बार बाहर निकल जाती है, जिससे निर्जलीकरण होता है। और अक्सर प्यास लगती है।

बार-बार प्यास लगने की समस्या को कैसे दूर करें

देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ.  अबरार मुल्तानी के मुताबिक आप कई नुस्खे आजमाकर इस समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी प्यास बुझाने की कोशिश करनी चाहिए। एक बार में ज्यादा पानी पीने से बचना चाहिए। घरेलू नुस्खे में आप आंवला पाउडर और शहद का मिश्रण पी सकते हैं या अनानास सोफा खा सकते हैं। इससे प्यास कम लगती है। अधिक समस्या होने पर समय पर डॉक्टर से सलाह लें।

No comments:

Post a Comment