भारत में पहले गाड़ियों की तरह साइकिल की भी होती थी नंबर प्लेट, वसूला जाता था टैक्स - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, June 3, 2021

भारत में पहले गाड़ियों की तरह साइकिल की भी होती थी नंबर प्लेट, वसूला जाता था टैक्स

विश्व साइकिल दिवस

विश्व साइकिल दिवस हर साल 3 जून को मनाया जाता है। साइकिल हमेशा से ही इंसान की साथी रही है। यही कारण है कि, हर किसी की याद साइकिल जुड़ी हुई है। आप सोच रहे होंगे कि, विश्व साइकिल दिवस को गुजरे 5 दिन बीत गये हैं। और हम आपको साइकिल के फायदे और उससे जुड़ी बातें क्यों बता रहे हैं?

हम सभी जानते हैं कि, इस साल का साइकिल दिवस भारतीयों के लिए अच्छा नहीं रहा क्योंकि 3 जून को हम सभी की प्रिय साइकिल कंपनी एटलस ने अपना आखिरी प्लांट जो कि, साहिबाबाद गाजियाबाद में पड़ता था उसे बंद करके सभी का दिल तोड़ दिया है।

कंपनी को ये फैसला 100 करोड़ से ज्यादा की देनदारी के चलते लेने पड़ा है। लेकिन इस बीच साइकिल को लेकर एक ऐसी रौचक जानकारी सामने आयी है। जिसने सभी को चौंका दिया है।

विश्व साइकिल दिवस

क्या आपको पता है, एक समय ऐसा था जब साइकिल पर भी अन्य गाड़ियों की तरह नंबर हुआ करते थे। और तो और नगर पालिका साइकिल का टेक्स भी वसूलती थी। मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में एक समय पहले साइकिल का टेक्स वसूला जाता था। और ये सिर्फ इसलिए किया जाता था क्योंकि साइकिल को एक समय पहले शान की चीज माना जाता था।

साइकिल से जुड़े हुए किस्से आपने कभी न कभी अपने घर में जरूर सुनें होंगे। लेकिन जो जानकारी आज हमने आपको दी है। ये जानकारी आपने 3 जून को मानए गये विश्व साइकिल दिवस पर भी नहीं सुनी होगी। साइकिल हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है इसलिए हमें इसके इतिहास के बारे में भी जरूर पता होना चाहिए।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment