12 महान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जिन्होंने की IPL टीम की कप्तानी, एक नाम चौंकाने वाला - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, June 8, 2021

12 महान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जिन्होंने की IPL टीम की कप्तानी, एक नाम चौंकाने वाला

  


ऑस्ट्रेलिया खेल के उच्चतम स्तर पर सबसे सफल देशों में से एक है और वर्षों से उनकी सफलता के प्रमुख घटकों में से एक कप्तान रहा है कि उन्हें अपनी टीमों का नेतृत्व करना पड़ा है. इनमें से कुछ उत्कृष्ट क्रिकेट दिमागों ने इंडियन प्रीमियर लीग को भी अपनी सेवाएं दी हैं. तो, आइए एक नजर डालते हैं उन 12 ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ियों पर जिन्होंने टूर्नामेंट के इतिहास में आईपीएल टीम की कप्तानी की है.

1) एडम गिलक्रिस्ट (किंग्स इलेवन पंजाब, डेक्कन चार्जर्स)

एडम गिलक्रिस्ट आईपीएल में खेले जाने वाले सबसे सफल ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में से एक है. 2008 और 2013 के बीच, उन्होंने 74 खेलों में आईपीएल फ्रेंचाइजी का नेतृत्व किया, जहां उन्होंने 35 जीते और 39 हारे. इसके आलावा उन्होंने बतौर कप्तान 2009 में डेक्कन चार्जर्स के लिए आईपीएल ट्रॉफी भी जीती.

2) डेविड वार्नर (दिल्ली डेयरडेविल्स, सनराइजर्स हैदराबाद)

अपने बेल्ट के तहत एक खिताब के साथ, डेविड वार्नर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की इस सूची में एडम गिलक्रिस्ट के साथ शामिल हो गए, जिन्होंने टूर्नामेंट के इतिहास में एक आईपीएल टीम की कप्तानी की है. सनराइजर्स हैदराबाद के लीडर के रूप में, उन्होंने वर्ष 2016 में टूर्नामेंट जीता.

3) शेन वार्न (राजस्थान रॉयल्स)

गेंद के साथ ऑस्ट्रेलियाई जादूगर, शेन वार्न ने आईपीएल के पहले सीज़न में रिकॉर्ड बुक में अपना स्थान प्राप्त किया, क्योंकि उस सीज़न में टूर्नामेंट के चैंपियन राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की थी. वह 2008 और 2011 से टूर्नामेंट में खेले, जहां उन्होंने रॉयल्स के लिए कुल 55 मैचों में टीम की कप्तानी की, जिसमें से उन्होंने 28 मैच खेले, और उनमें से 24 में हार गए.

4) स्टीव स्मिथ (पुणे वारियर्स इंडिया, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स, राजस्थान रॉयल्स)

ऑस्ट्रेलियाई मास्टर बल्लेबाज स्टीव स्मिथ आईपीएल में अब तक तीन फ्रेंचाइजी की कप्तानी कर चुके हैं, जो एक बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं. टूर्नामेंट में अपने कप्तानी करियर में, जिसने वर्षों में उतार-चढ़ाव का अपना हिस्सा देखा है. स्टीव ने 43 मैचों में 59.52 प्रतिशत की जीत दर बनाए रखने में कामयाबी हासिल की है, जहां वह टीम के कप्तान थे.

5) जॉर्ज बेली (किंग्स इलेवन पंजाब)

ऑस्ट्रेलिया के अद्भुत बल्लेबाज जॉर्ज बेली, जिन्हें कप्तान की शीर्ष भूमिका मिली. इस खिलाड़ी ने किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी की और 2014 सीजन में टीम को उपविजेता बनाया. टीम के साथ 30 मैचों की लंबी कप्तानी की एक सफल शुरुआत के बाद, कप्तान के रूप में बेली का फॉर्म गिर गया. उन 30 मैचों में उनकी टीम ने 16 हारे और केवल 14 जीते, जिसके कारण उन्हें नेतृत्व की भूमिका से हटा दिया गया.

6) शेन वॉटसन (राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के कप्तान रहे हैं हालंकि कुछ खास प्रभाव छोड़ने में सफल नहीं हो पाए. वॉटसन ने आईपीएल करियर में बतौर कप्तान 24 मैचों में से 8 जीते और 13 में हार झेलनी पड़ी.

7) ग्लेन मैक्सवेल- पंजाब किंग्स इलेवन

ग्लेन मैक्सवेल को आईपीएल 2017 सीजन के लिए किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तान बनाया गया था हालाँकि ये सीजन उनके करियर के लिए एक बुरे सपने जैसा रहा. मैक्सवेल सीजन में बल्ले से विफल रहने के साथ-साथ कप्तानी में कुछ खास नहीं कर पाए. बतौर टीम उन्होंने 14 मैचों में से 7 जीत और 7 हारे.

8) कैमरोन वाइट (डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद)

पूर्व ऑस्ट्रेलिया कप्तान कैमरोन वाइट को आईपीएल में दो टीमों की कप्तानी का मौका मीका. इस खिलाड़ी डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की कप्तानी की हालाँकि वे टीम के नियमित कप्तान नहीं बनाये गए. उनकी कप्तानी में टीम ने 12 मैचों में 7 जीते और 5 मैच हारे.

9) डेविड हसी (किंग्स इलेवन पंजाब)

डेविड हसी ने आईपीएल 2012-13 सीजन में पंजाब किंग्स इलेवन टीम की कप्तानी का मौका मिला. उनकी कप्तानी में टीम का प्रदर्शन औसत रहा. हसी ने कप्तान रहते हुए अपनी टीम को 12 मैचों में से 6 मैच जितवाए जबकि 6 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा.

10) एरोन फिंच (पुणे वारियर्स इंडिया)

ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा कप्तान एरोन फिंच को ऑस्ट्रेलिया टीम का कप्तान बनाये जाने से पहले आईपीएल में कप्तानी का मौका मिल गया था. हालाँकि अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के अपेक्षा आईपीएल में उनका प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा. फिंच की कप्तानी में पुणे की टीम ने 10 मैचों में से सिर्फ 2 मैच जीते और 8 मैच हार झेलनी पड़ी.

11) रिकी पोंटिंग (मुंबई इंडियंस)

दो वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाले कप्तान रिकी पोंटिंग को आईपीएल में मुंबई इंडियंस की कप्तानी का मौका मिला था. इस दौरान उनकी कप्तानी की औसत रही थी लेकिन बल्लेबाजी बेहद ही खराब रही थी, जिसके कारण उन्होंने खुद को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया था. इस दिग्गज ने बतौर कप्तान 6 मैचों में से 3 जीते थे जबकि 3 हारे थे.

12) जेम्स होप्स (दिल्ली डेयरडेविल्स)

बेहद कम फैन्स ये जानते होंगे कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर जेम्स होप्स ने भी आईपीएल में कप्तानी की हैं. सीजन 2011 में इस दिग्गज को दिल्ली डेयरडेविल्स का स्टैंडिंग कप्तान बनाया गया था. इस दौरान उन्हें 3 मैचों में कप्तानी का मौका मिला लेकिन दुर्भाग्यवश उनकी कप्तानी में टीम को एक भी जीत नहीं मिली थी.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment