10 जून को भूलकर भी ना करें ये 10 काम, शनिदेव हो जाएंगे नाराज - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, June 10, 2021

10 जून को भूलकर भी ना करें ये 10 काम, शनिदेव हो जाएंगे नाराज

 

Shani Jayanti Puja Vidhi: सूर्य पुत्र और कर्म और न्‍याय के देवता माने जाने वाले शनिदेव की जयंती हर वर्ष ज्‍येष्‍ठ मास के कृष्‍ण पक्ष की अमावस्‍या को मनाई जाती है। शनि देव अपने भोग काल में उन्हीं को नुकसान पहुंचाते हैं जिनके कर्म बुरे होते हैं. इस वर्ष शनि जयंती शुक्रवार, 10 मई को मनाई जा रही है. इस दिन शनिदेव के मंदिर के साथ श्रीराम भक्त हनुमान जी के मंदिरों में बड़ी संख्या में भक्त पहुंचते हैं। आपको बता दें कि इस दिन महिलाएं पति की दीर्घायु के लिए वट सावित्री की भी पूजा करती हैं। आइए जानते हैं इस दिन कौन से काम करने से बचना चाहिए.

मान्यता है कि साढ़ेसाती, ढैय्या और महादशा जैसे शनि से जुड़े दोषों से निजात पाने के लिए शनि अमावस्या पर शनिदेव की पूजा का विशेष महत्व होता है। शास्त्रों के अनुसार जिन लोगों को हमेशा कष्ट, निर्धनता, बीमारी व अन्य तरह की परेशानियां होती हैं, उन्हें भगवान शनिदेव की पूजा जरूर करनी चाहिए।

ये हैं शनि के 10 पूजा करने के उपाय…(Shani Jayanti Puja Vidhi)

1. शनि जयंती के दिन कांच की वस्तुएं खरीदना वर्जित माना गया है. यानी इस दिन बाजार से शीशे की वस्तुएं खरीदकर घर नहीं लानी चाहिए.

2. शनि जयंती के दिन पवित्र पौधे जैसे कि तुलसी, दुर्वा, बेल पत्र, पीपल के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. ऐसा करने से भी शनि का प्रकोप आपको घेर सकता है.

3. शनि जयंती के दिन घर में लोहे से बनी चीजें न लेकर आएं. शनि के विशेष काल में लोहे की वस्तुएं खरीदने से शनिदेव नाराज होते हैं और उनकी बुरी नजर आपको कंगाल कर सकती है.(Shani Jayanti Puja Vidhi)

4. शनि जयंती के दिन कोरे वस्त्र यानी नए कपड़े या नए जूते-चप्पल नहीं खरीदने चाहिए. इस तरह की नई चीजें खरीदकर घर लाना शुभ नहीं माना जाता है.

5. शनि जयंती के दिन घर में रहने का प्रयास करें, घर से बाहर न निकलें. इस दिन जरूरी हो तो ही यात्रा करें, अन्यथा यात्रा बाद में करना ही बेहतर होगा.

Shani Jayanti Puja Vidhi

6. इस दिन पैसों के लेन-देन से बचने की कोशिश करें. किसी व्यक्ति से कर्ज लेकर रुपया घर न लाएं. झूठ बोलने, क्रोध करने और किसी की संपत्ति पर कब्जा करने से भी बचें.

7. शनि देव को गरीबों और असहाय व्यक्तियों की रक्षक कहा जाता है. गरीबों और असहाय लोगों को परेशान या अपमानित करने वाला शख्स शनि की नजर में दंड का पात्र होता है. इसलिए ऐसा काम करने से हमेशा बचें.(Shani Jayanti Puja Vidhi)

8. शनि अमावस्या के दिन शारीरिक संबंध बनाने से बचें. संयम बरतें.

9 .शनि जयंती पर बाल न कटवाएं, नाखून ना काटें. ऐसा करने से शनि आपकी आर्थिक तरक्की में रुकावट बन सकते हैं.

10. इस दिन घर पर तेल नहीं लाना चाहिए और न ही तेल से शरीर पर मालिश करनी चाहिए.

इसके अलावा शनिवार को शनिदेव को तेल में काले तिल चढ़ाने से लाभ होता है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment