ऑरेंज और पर्पल कैप जीतने वाले खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ IPL प्लेइंग XI - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, May 12, 2021

ऑरेंज और पर्पल कैप जीतने वाले खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ IPL प्लेइंग XI

  


आईपीएल की शुरुआत वर्ष 2008 में हुई थी, जिसमें 8 शहर-आधारित फ्रैंचाइज़ी की टीम तैयार की गयी थी जहां सक्रिय भारतीय खिलाड़ी विदेशी खिलाड़ियों के साथ एक ही टीम में खेलते हुए दिखाई दिए थे. यह प्रयोग सुपर हिट साबित हुआ और आईपीएल आज दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी20 ली हैं.

इस टूर्नामेंट में खेलने वाले प्रत्येक खिलाड़ी ऑरेंज या पर्पल कैप जीतने का सपना देखता हैं हालाँकि इस सीजन में सिर्फ दो खिलाड़ियों को ये सौभाग्य प्राप्त हो पाता हैं, आज इस लेख में ऑरेंज और पर्पल कैप जीत चुके खिलाड़ियों से मिलाकर एक सर्वश्रेष्ठ आईपीएल इलेवन बनाएंगे.

ओपनर- सचिन तेंदुलकर और क्रिस गेल

क्रिस गेल ने आईपीएल के शुरूआती 3 सीजन में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था हालाँकि उसके बाद आरसीबी टीम में जाने के बाद वे आईपीएल इतिहास के सबसे खतरनाक बल्लेबाज बन गए थे. उन्होंने आईपीएल में बल्लेबाजी के ज्यादातर रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए हैं और दो बार ऑरेंज कैप भी जीती हैं.

2010 सीजन में 618 रन बनाने के बाद मुंबई इंडियंस के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने ऑरेंज कैप जीती थी, जिसके कारण वे इस सूची में शामिल किये गए हैं.

मिडल-आर्डर: डेविड वर्नर, विराट कोहली, शॉन मार्श, और रॉबिन उथप्पा

डेविड वॉर्नर यकीनन आईपीएल इतिहास के सबसे कंसिस्टेंट बल्लेबाज हैं रहे है और सबसे अधिक बार ऑरेंज कैप अपने नाम कर चुके हैं, जिसके कारण उनके बिना ये टीम पूरी नहीं हो सकती हैं. आईपीएल के एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम हैं. कोहली ने 2016 आईपीएल में 4 शतकों की मदद से 973 रन बनायें थे.

आईपीएल के पहले सीजन में सभी को हैरान करते हुए बतौर अककैप खिलाडी ऑरेंज कैप जीतने वाले शॉन मार्श भी इस सूची में शामिल हैं. जबकि 2014 में ऑरेंज कैप जीतने वाले कोलकाता नाईट राइडर्स के पूर्व रॉबिन उथप्पा इस टीम में बतौर विकेटकीपर चुने गए हैं.

गेंदबाज: ड्वेन ब्रावो, भुवनेश्वर कुमार, इमरान ताहिर, लसिथ मलिंगा और प्रज्ञान ओझा

डीजे ब्रावो इस टीम के लिए डेथ में गेंदबाजी के साथ-साथ फिनिशर की भूमिका निभाएंगे. उन्होंने टूर्नामेंट के एक सीजन में रिकॉर्ड 32 बल्लेबाजों को आउट करने के बाद 2013 में पर्पल कैप जीता था. उनकी सीएसके टीम के साथी इमरान ताहिर स्पिन गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करेंगे और पूर्व डेक्कन चार्जर्स स्टार प्रज्ञान ओझा उनका साथ देंगे. 2009 में साउथ अफ्रीका की सरजमी पर खेले गए आईपीएल में ओझा ने पर्पल कैप जीती थी.

लसिथ मलिंगा और भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी का नेतृत्व करेंगे. कुमार 2 बार के आईपीएल पर्पल कैप विजेता हैं, जबकि मलिंगा ने 2011 में पर्पल कैप जीती थी और वह आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment