IPL इतिहास में MI, RCB और CSK के लिए खेलने वाले 3 खिलाड़ी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, May 1, 2021

IPL इतिहास में MI, RCB और CSK के लिए खेलने वाले 3 खिलाड़ी

 


इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सबसे अधिक फेन हैं. जिसके पीछे उनका आइकॉन खिलाड़ी एमएस धोनी, रोहित शर्मा और विराट कोहली हैं. इसके आलावा चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की सबसे सफल टीम भी हैं हालाँकि आरसीबी की टीम अच्छे प्रदर्शन के बाद भी आईपीएल नहीं जीत पाई हैं.

आज हम आईपीएल इतिहास के 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जो चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके हैं.

1) पार्थिव पटेल

गुजरात के विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल इस अनोखे कारनामे को हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी थे. वह 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा थे और फ्रैंचाइज़ी ने उन्हें तीन सत्रों तक बरकरार रखा. उन्होंने सुपर किंग्स के लिए 526 रन बनाए और यहां तक ​​कि 2010 में उनके साथ चैम्पियनशिप भी जीती.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 2014 में साइन किया और बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने बैंगलोर की फ्रेंचाइजी के लिए 20.50 की औसत से 205 रन बनाए। उन्होंने 2018 में टीम में वापसी की और टीम का अभिन्न हिस्सा रहे हैं.

वह 2014 और 2018 के बीच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से का हिस्सा नहीं रहे. इस दौरान मुंबई इंडियंस के लिए तीन सत्र खेले. पटेल ने उन तीन वर्षों के दौरान मुंबई के साथ दो चैंपियनशिप जीतीं.

2) टिम साउदी

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज, टिम साउदी ने 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स टीम से आईपीएल डेब्यू किया था. चेन्नई ने उस साल चैंपियनशिप जीती और साउदी ने 5 मैचों में 4 विकेट लिए. दाएं हाथ के पेसर का इकोनॉमी रेट 8.73 था, इसलिए टीम मैनेजमेंट ने उन्हें टीम से बाहर कर दिया.

साउदी को अपना दूसरा आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने के लिए तीन साल तक इंतजार करना पड़ा और राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 2014 में फिर टीम से बाहर कर दिया. मुंबई इंडियंस ने 2016 में उन्हें साइन किया और 2017 में साउथी ने उनके साथ खिताब जीता. 2016 में साउदी ने 11 मैचों में 9 विकेट झटके थे.

मुंबई इंडियंस को छोड़ने के बाद, न्यूजीलैंड के उप-कप्तान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा बने. दुर्भाग्य से, उन्होंने विराट कोहली के नेतृत्व वाले आउटफिट के साथ ज्यादा सफलता हासिल नहीं की, क्योंकि वह 2 सीजन में केवल 6 विकेट ही हासिल कर पाए. वह आईपीएल नीलामी 2020 में अनसोल्ड हो गए.

3) कर्ण शर्मा

आईपीएल के सबसे भाग्यशाली खिलाड़ी कहे जाने वाले कर्ण शर्मा एकमात्र खिलाड़ी हैं, जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए अपनी टीम को फाइनल में पहुँचाया हैं. बहुत कम प्रशंसकों को पता होगा कि बैंगलोर कर्ण की पहली टीम थी और हालांकि उन्होंने उनके लिए सिर्फ एक मैच खेला था, उस साल बैंगलोर उपविजेता के रूप में समाप्त हुई.

उन्होंने 2017 में मुंबई इंडियंस का हिस्सा बनने से पहले सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कुछ सीज़न खेले. कर्ण मुंबई के प्रमुख लेग स्पिनर थे, और उन्होंने 9 मैचों में 13 विकेट झटके. जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/16 था. इस दौरान मुंबई ने अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता था.

चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें अगले सीजन के लिए टीम में शामिल किया और शर्मा ने पीली जर्सी में ट्रॉफी भी उठा ली. वह 2018 से चेन्नई के लिए खेल थे. जिसके बाद से वह चेन्नई का ही हिस्सा हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment