एक से ज्यादा टीम के साथ IPL ट्रॉफी जीतने वाले 5 लोकप्रिय खिलाड़ी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, May 27, 2021

एक से ज्यादा टीम के साथ IPL ट्रॉफी जीतने वाले 5 लोकप्रिय खिलाड़ी

  


विराट कोहली, राहुल द्रविड़ और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गज क्रिकेटरों ने अभी तक आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती है. हालांकि, कुछ क्रिकेटर ऐसे भी हैं जिन्होंने इसे कई बार जीता है. इतना ही नहीं, इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने एक से अधिक टीमों के साथ आईपीएल जीता है.

अब तक, हमने प्रतियोगिता के तेरह संस्करण में छह अलग-अलग फ्रेंचाइजी ट्रॉफी उठाते हुए देखे हैं. जबकि मुंबई इंडियंस 5 बार विजेता है, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स ने इसे क्रमशः तीन और दो बार जीता है. डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स ने इसे एक-एक बार जीता है. इस लेख में, हम उन पांच लोकप्रिय खिलाड़ियों पर एक नज़र डालेंगे जिन्होंने एक से अधिक टीमों के साथ आईपीएल जीता है.

1) रोहित शर्मा – डेक्कन चार्जर्स और मुंबई इंडियंस

छह आईपीएल ट्रॉफी के साथ, रोहित शर्मा प्रतियोगिता के इतिहास में सबसे सफल खिलाड़ी हैं. इन छह चैंपियनशिप में से रोहित पांच मौकों पर विजेता टीम के कप्तान रहे. मुंबई इंडियंस के क्रिकेटर के रूप में, रोहित का आईपीएल फाइनल में सबसे यादगार प्रदर्शन 2015 में वापस आया था जब उनके मैन ऑफ द मैच प्रदर्शन करने अपनी टीम को सीएसके के खिलाफ जीत दिलाई थी. मुंबई इंडियंस ने 2013 में चैंपियंस लीग टी20 प्रतियोगिता भी जीती थी.

मुंबई इंडियंस से पहले, रोहित तीन सीज़न के लिए डेक्कन चार्जर्स के लिए खेले. 2009 के संस्करण में, हैदराबाद स्थित टीम ने प्रतियोगिता जीती. रोहित शर्मा ने फाइनल मैच में 24 रन बनाए और उस सीजन में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीता.

2) युवराज सिंह- सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस

युवराज सिंह टीम इंडिया के लिए एक असाधारण टी20 क्रिकेटर थे लेकिन इस दिग्गज को आईपीएल में उतनी सफलता नहीं मिली. वह एक खिलाड़ी के रूप में कंसिस्टेंट प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और एक कप्तान के रूप में भी असफल रहे. फिर भी, वह एक से अधिक टीमों के साथ आईपीएल जीतने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं.

2016 में, युवी का सनराइजर्स हैदराबाद टीम के साथ एक अच्छा अभियान था. उन्होंने उस सीज़न के फ़ाइनल में 23 गेंदों में 38 रनों सहित बहुमूल्य योगदान दिया. जबकि वह उनकी पहली आईपीएल जीत थी, उनकी दूसरी खिताबी जीत मुंबई इंडियंस के साथ आई थी. हालांकि उन्होंने आईपीएल 2019 का फाइनल नहीं खेला, लेकिन युवी विजेता टीम का हिस्सा थे और इसलिए, उनके नाम पर दो आईपीएल हैं.

3) हरभजन सिंह- मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली प्रतिद्वंद्विता है. फिर भी, ऐसे क्रिकेटर हुए हैं जिन्होंने दोनों फ्रेंचाइजी की जर्सी पहनी है. कुछ ने तो इन दोनों टीमों के लिए खेलते हुए आईपीएल ट्रॉफी भी जीती है.

हरभजन सिंह ऐसा करने वाले क्रिकेटरों में से एक हैं. भज्जी ने एमआई के साथ तीन ट्राफियां जीतीं, 2018 में, वह ट्रॉफी उठाने वाली सीएसके टीम का हिस्सा थे. हालांकि, वह आईपीएल 2018 फाइनल के सीएसके इलेवन का हिस्सा नहीं थे. लेकिन उन्होंने सीएसके को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अच्छा योगदान दिया था.

4) रवींद्र जडेजा – राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स

रवींद्र जडेजा 2008 U19 विश्व कप टीम का हिस्सा थे जो विजयी हुई थी. उसी वर्ष, उन्हें आईपीएल 2008 जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स टीम में शामिल किया गया. एक युवा खिलाड़ी के रूप में, जड्डू ने विशेष रूप से बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया. उनकी एक नाबाद 36 नाबाद पारी ने मैदान पर उनके आने का ऐलान किया था.

2018 में, जड्डू ने फिर से आईपीएल जीता, इस बार उस टीम के साथ जिसे उन्होंने 2008 में हराया था. जडेजा का फाइनल में यादगार प्रदर्शन नहीं था, लेकिन पूरे अभियान के दृष्टिकोण से प्रभावशाली थे.

5) शेन वॉटसन- राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स

रवींद्र जडेजा की तरह, शेन वॉटसन ने भी राजस्थान रॉयल्स के साथ आईपीएल 2008 और फिर दस साल बाद चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जीता. हालांकि, जड्डू के विपरीत, वॉटसन का अपनी टीमों के लिए खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई और फाइनल में मैन ऑफ द मैच जीता.

2008 में आरआर के सबसे अधिक रन बनाने वाले और तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज होने के अलावा, वाटो ने फाइनल में एक शानदार प्रदर्शन भी किया. आईपीएल 2018 के फाइनल में, वह सीएसके के लिए प्लेयर ऑफ द मैच थे क्योंकि उन्होंने केवल 57 गेंदों पर 117 रन बनाए और अपने टीम को आसान जीत दिलाई .

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment