IPL में सबसे ज्यादा बार 10 विकेट से जीत हासिल करने वाली टॉप 4 टीमें - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, May 3, 2021

IPL में सबसे ज्यादा बार 10 विकेट से जीत हासिल करने वाली टॉप 4 टीमें

  


आईपीएल काफी प्रतिस्पर्धी है यही कारण हैं कि इन दिनों अधिक एकतरफा मुकाबले देखने को नहीं मिलते. लेकिन 841 मैचों में अब तक ऐसा कई मौके रहे हैं, जब एकतरफा मुकाबले देखने को मिले हैं. क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में 10 विकेट की जीत हमेशा से काफी बड़ी जीत मानी जाती हैं. आईपीएल में भी ऐसा कई बार देखने को मिल चूका हैं. आज इस लेख में हम 4 ऐसी टीमों के बारे में जानेगे, जिन्होंने आईपीएल में सबसे अधिक 10 विकेट से जीत दर्ज की हैं.

4) सनराइजर्स हैदराबाद- 2 बार

सनराइजर्स हैदराबाद के नाम दो 10 विकेट की जीत दर्ज है. पहली दस विकेट की जीत आईपीएल 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ 15वें मैच में आई. भुवनेश्वर कुमार के चार विकेट और मुस्तफिजुर रहमान के स्पैल ने गुजरात लायंस को 135/8 पर रोक दिया. सुरेश रैना के अलावा, किसी अन्य बल्लेबाज के पास SRH की गेंदबाजी लाइनअप का जवाब नहीं था. डेविड वॉर्नर और शिखर धवन ने 31 गेंद शेष रहते इस लक्ष्य को हासिल किया.

सनराइजर्स ने IPL 2020 के अंतिम लीग मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपनी दूसरी दस विकेट की जीत दर्ज की. फिर से संदीप शर्मा, शहबाज नदीम, जेसन होल्डर और राशिद खान के सामूहिक गेंदबाजी प्रदर्शन ने मुंबई इंडियंस को 149-8 पर रोक दिया. जिसके जवाब में वॉर्नर ने 58 गेंदों में नाबाद 85 रन बनाए. दूसरे छोर से साहा के 58 रन बनाकर भरपूर साथ दिया. वार्नर ने SRH को 17 गेंद शेष रहते दस विकेट की जीत दिलाई.

3) चेन्नई सुपर किंग्स- 2 जीत

चेन्नई सुपर किंग्स के नाम दो दस विकेट की जीत भी दर्ज है. दोनों किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आई. उन्होंने 2013 में सत्र के 11वें मैच में अपनी पहली दस विकेट की जीत दर्ज की. पहले गेंदबाजी करते हुए, चेन्नई के गेंदबाजों के एक अच्छे गेंदबाजी प्रदर्शन ने पंजाब को केवल 138 तक ही सीमित रखा. जवाब में, माइक हसी और मुरली विजय के नाबाद अर्धशतकों ने सीएसके को 16 गेंदों पर दस विकेट से जीत दिलाई.

फाफ डू प्लेसिस और शेन वॉटसन की निर्मम बल्लेबाजी प्रदर्शन ने चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल 2020 के 18वें मैच में पंजाब के खिलाफ दूसरी दस विकेट से जीत दिलाई. फाफ की नाबाद 53 गेंदों पर 87 और वाटसन की 53 रनों की नाबाद 83 रनों की मदद पारी की मदद से चेन्नई ने 179 रनों के विशाल लक्ष्य को 14 गेंद शेष रहते जीता था.

2) मुंबई इंडियंस- 2 बार

सूची में पांच बार के आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस ने भी आईपीएल इतिहास में दो दस विकेट की जीत दर्ज की है. पहली बार मैच 2012 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए, आरआर ने 162/6 का स्कोर बनाया. जिसे मुंबई इंडियंस ने 12 गेंदों रहते जीत लिया. सचिन तेंदुलकर ने 51 गेंदों में नाबाद 58 और ड्वेन स्मिथ ने 58 गेंदों में नाबाद 87 रन बनाकर MI को इस जीत के लिए प्रेरित किया.

टीम ने आईपीएल 2020 के 41वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपनी दूसरी दस विकेट की जीत दर्ज की. ट्रेंट बोल्ट के 4-विकेट और बुमराह और राहुल चाहर की दमदार गेंदबाजी कजे कारण सीएसके की टीम 114/9 का स्कोर बना पायी. जिसके जवाब में क्विंटन डी कॉक(46*) और ईशान किशन(68*) की जोड़ी ने सिर्फ 12.2 ओवर में मैच आसानी से जीत लिया.

1) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- 4 बार

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2010 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपनी पहली दस विकेट की जीत दर्ज की. यह सीजन का दसवां मैच था और आरसीबी के गेंदबाजों ने रॉयल्स को 92 रनों पर ढेर कर दिया. प्रवीण कुमार और अनिल कुंबले ने तीन-तीन विकेट लिए. जबकि कैलिस ने दो विकेट झटके और शेष दो आरआर बल्लेबाज रन-आउट के शिकार हुए. आरसीबी के सलामी बल्लेबाज कैलिस और मनीष पांडे ने 11 वें ओवर टीम को आसान जीत दिला दी.

उनकी दूसरी दस विकेट की जीत 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आई। फिर से आरसीबी के गेंदबाजों के अविश्वसनीय गेंदबाजी प्रदर्शन ने डेयरडेविल्स को 95 पर ऑलआउट कर दिया और आरसीबी के बल्लेबाजो ने निराश नहीं किया. 11 वें ओवर में क्रिस गेल और विराट कोहली ने बिना कोई विकेट खोये मैच अपनी टीम को जीता दिया.

आरसीबी की गेंदबाजी यूनिट ने 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की और अपनी टीम को तीसरी बार 10 विकेट से जीत दिलाई. मैच तीन बल्लेबाज रन-आउट होने के बाद पंजाब की टीम 88 रनों पर ढेर हो गई. कोहली और पार्थिव पटेल ने इस लक्ष्य को महज 8.1 ओवर में हासिल कर लिया.

अंत में, दस विकेट की जीत जिसमें उनकी बल्लेबाजी ने अपने गेंदबाजों द्वारा बल्लेबाजी के अनुकूल विकेट पर अद्भुत खेल दिखाया. 177 रन बनाने के बावजूद, राजस्थान रॉयल्स विराट कोहली और युवा देवदत्त पडिक्कल की बल्लेबाजी मास्टर क्लास को समाप्त करने में विफल रही. कोहली की नाबाद 72 और पद्दिक्कल की पहली आईपीएल सेंचुरी ने आरसीबी को 21 गेंद शेष रहते दस विकेट से जीत दिलाई.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment