गूगल में जमकर सर्च की जा रही हैं ममता बनर्जी, जानें, जीत के बाद क्‍या जानना चाह रहे हैं लोग - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, May 5, 2021

गूगल में जमकर सर्च की जा रही हैं ममता बनर्जी, जानें, जीत के बाद क्‍या जानना चाह रहे हैं लोग


पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के क्‍लीन स्‍वीप ने एक बार फिर साबित कर दिया है दीदी अपने राज्‍य की जनता के बीच कितनी लोकप्रिय हैं । हालांकि उनकी जीत के बाद उन्‍हें और ज्‍यादा जानने की ललक लोगों में देखी जा रही है । दरअसल ममता बनर्जी को गूगल पर जमकर सर्च किया जा रहा है, लोग उनके बारे में कई तरह की बातें जानना चाहते हैं, क्‍या – क्‍या सर्च कर रहे हैं लोग, आगे पढ़ें ।

ममता बनर्जी का सफर
दीदी, कोलकाता में ही जन्‍मी है । उनका जन्‍मदिन 05 जनवरी 1955 का है, यानी वो 66 साल की हो गई हैं । 1970 में 15 साल की उम्र में उन्‍होंने हायर सेकेंड्री परीक्षा पास की, इसके बाद डिग्री कोर्स के लिए कोलकाता के जोगमाया कॉलेज में दाखिला लिया । यहीं, छात्र राजनीति में सक्रिय हो गईं । ममता ने अपना सियासी करियर कांग्रेस से शुरू किया था, लेकिन मतभेद हुए तो खुद अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस बनाकर पश्चिम बंगाल में वो बड़ी ताकत बन गईं ।  आज वो लगातार तीसरी बार बंगाल की चीफ मिनिस्टर बन गई हैं ।
ममता बनर्जी से जुड़ा पहला सवाल
गूगल सर्च में लोग दीदी की शादी के बारे में जानना चाहते हैं, कई पूछते हैं कि उन्होंने कभी शादी क्यों नहीं की? तो इसका जवाब है, नहीं । उन्होंने कभी शादी नहीं की बल्कि जीवन भर समाज सेवा का वचन लिया । हालांकि उनका नाम एकाध लोगों के साथ जोड़ा भी गया लेकिन उनमें कोई सच्‍चाई नहीं रही ।

ममता बनर्जी की शिक्षा
लोग ममता बनर्जी की एजुकेशन के बारे में भी जानना चाहते हैं, ममता दक्षिण कोलकाता केजोगमाया देवी कॉलेज से इतिहास में ऑनर्स की डिग्री हासिल की है । बाद में कलकत्ता विश्वविद्यालय से इस्लामिक इतिहास में मास्टर डिग्री ली । श्रीशिक्षायतन कॉलेज से उन्होंने बीएड की डिग्री ली है, जबकि कोलकाता के जोगेश चंद्र चौधरी लॉ कॉलेज से उन्‍होंने कानून की पढ़ाई की है ।
ममता बनर्जी की जाति
इसके अलावा उन्‍हें लेकर एक सवाल पूछा जाता है कि वो किस जाति से आती है, उनके बारे में किताबों और आधिकारिक तौर पर मिलने वाली जानकारी के अनुसार वो एक ब्राह्मण परिवार से हैं, पिता का नाम प्रोमिलेश्वर बैनर्जी और मां का नाम गायत्री देवी था । चुनाव प्रचार के दौरान इस बार पहली बार ममता ने कई जगह ये कहा कि वो ब्राह्मण पुत्री हैं और शांडिल्य गोत्र की हैं।

क्‍या ममता बनर्जी बांग्लादेश से हैं
इस सवाल का जवाब है नहीं, ममता बनर्जी का बांग्लादेश से कोई लेना-देना नहीं है । Mamta (1)उनका घर कोलकाता में 30बी हरीश चटर्जी स्ट्रीट पर है, जबकि उनका पैतृक आवास कोलकाता के ही कालीघाट में है । सुरक्षा कारणों से वो कोलकाता में मुख्यमंत्री के सरकारी आवास में रहती हैं ।
ममता बनर्जी और साल 1984
ममता बनर्जी और साल 1984 का गहरा नाता है, दरअसल इस वर्ष उन्‍होंने पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा था, वो जादवपुर सीट से एमपी चुनी गई थीं। जीत में खास बात ये थी कि उन्होंने सीपीएम के कद्दावर नेता सोमनाथ चटर्जी को मात दी थी ।

ममता बनर्जी एक लेखिका
गूगल पर ममता बनर्जी को जब सर्च किया जाता है तो वो एक लेखिका के तौर पर भी सामने आती हैं । ममता ने बांग्ला भाषा में 32 किताबें लिखी हैं, जो प्रकाशित भी की गई है, वो अंग्रेजी में 5 किताबें लिख चुकी हैं । दीदी, कविताएं लिखती हैं, पेंटर भी हैं । अब तक उनकी 300 पेंटिंग्स बिक चुकी हैं, जिसके लिए उन्हें 9 करोड़ रुपए मिले हैं ।
दीदी की फैमिली
गूगल पर लोग ममता बनर्जी के परिवार के बारे में भी जानना चाहते हैं, दरअसल उनके 6 भाई हैं । सभी कोलकाता में रहते हैं, खुद का काम करते हैं । ममता के परिवार में सबसे ज्यादा जिस शख्स की चर्चा मीडिया में होती है, वो उनके भतीजे अभिषेक हैं, जो 24 परगना से सांसद हैं और माना जाता है कि वो तृणमूल में ममता के बाद दूसरे सबसे ज्यादा ताकतवर नेता हैं ।

No comments:

Post a Comment