प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुरुद्वारा श्री शीशगंज साहिब में टेका मत्‍था, की प्रार्थना - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, May 1, 2021

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुरुद्वारा श्री शीशगंज साहिब में टेका मत्‍था, की प्रार्थना

 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह सबको चौंकाते हुए गुरुद्वारा श्री शीशगंज साहिब में मत्‍था टेका । गुरुद्वारा पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने प्रार्थना की और कुछ देर वहीं समय बिताया । पीएम मोदी अचानक गुरुद्वारा पहुंचे थे, इसकी कोई सूचना पहले से नहीं दी गई थी ।  इस दौरान उनके साथ कोई विशेष सुरक्षा नहीं दिखाई दी और न ही वह किसी विशेष सुरक्षा मार्ग के गुरुद्वारे में पहुंचे ।

श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व का समापन
दरअसल सिखों के नौवें गुरु श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के समापन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह गुरुद्वारा श्री शीशगंज साहिब पहुंचे । पहले ऐसी खबरें आ रहीं थीं कि श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर पीएम मोदी  श्री गुरु तेग बहादुर के स्मारक का लोकार्पण करेंगे । इस विशालकाय स्मारक में गुरु के त्याग और बलिदान की जानकारी होगी । सेंट्रल वर्ज पर इसे 40 फीट ऊंचाई और 25 फीट चौड़ाई में बनाया गया है, इसकी मोटाई सात फीट है ।

गुरुद्वारे का इतिहास
जानकारों के अनुसार इस समय जिस जगह पर शीशगंज गुरुद्वारा बना है वहां मुगल बादशाह औरंगजेब के कहने पर एक जल्‍लाद ने श्री गुरु तेग बहादुर के साथ उनके शिष्‍यों का गला काट दिया था ।  दरअसल औरंगजेब की ओर से धर्म परिवर्तन के नाम पर कई तरह के प्रलोभन भी दिए गए थे, लेकिन जब वो लोग नहीं मानें तो बाद में गुरु तेग बहादुर के सामने उनके शिष्‍यों को मौत के घाट उतार दिया गया ।

शीश कट सकते हैं केश नहीं
इतने पर भी गुरु तेग बहादुर विचलित नहीं हुए, उन्होंने साफ कहा था कि शीश कटा सकते हैं पर केश नहीं. इसके चलते यह ऐतिहासिक गुरुद्वारा विश्व भर के लोगों की श्रद्धा का केंद्र है । आज सुबह पीएम मोदी को यहां देखकर सभी चौंक गए, गुरुद्वारे में उस समय कई दूसरे भक्‍त जन भी मौजूद थे ।


No comments:

Post a Comment