क्‍या फिटकरी के पानी से ठीक हो जाएगा कोरोना वायरस संक्रमण ? जानें क्‍या है सच - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, May 9, 2021

क्‍या फिटकरी के पानी से ठीक हो जाएगा कोरोना वायरस संक्रमण ? जानें क्‍या है सच

 


कोरोना वायरस की दूसरी लहर से देश में त्राहि-त्राहि मची हुई है, इस बीच सोशल मीडिया पर भी एक से बढ़कर एक नुस्‍खे वायरल हो रहे हैं । लेकिन क्‍या इन पर भरोसा किया जा सकता है । ये एक बड़ा सवाल है, जागरूकता ना होने के कारण देश की एक बड़ी आबादी तक ऐसे वायरल संदेश, नुस्‍खे पहुंच रहे हैं जो सेहत दुरुस्‍त करने की बजाय नुकसान जरूर पहुंचा रहे हैं । ऐसा ही एक दावा फिटकरी को लेकर किया जा रहा है ।

वीडियो वायरल
इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि फिटकरी के पानी के सेवन से कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो के मुताबिक फिटकरी के पानी का सेवन करने से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है, और इससे संक्रमित व्यक्ति भी ठीक हो सकता है । वायरल वीडियो में एक शख्स बता रहा है कि भोजन करने के बाद आधा गिलास पानी लेकर उसमें फिटकरी घोल लीजिए और इस पानी से गरारा करने पर कोरोना वायरस शरीर में प्रवेश नहीं कर सकता है। इतना ही नहीं संक्रमित व्‍यक्ति के भी ठीक होने का दावा किया गया है ।

फर्जी है ये दावा
आपको बता दें, पीआईबी की फैक्ट चेक टीम के द्वारा पड़ताल में ये वीडियो फर्जी साबित हुआ। पीआईबी के मुताबिक, फिटकरी को लेकर किया जा रहा ये दावा बिल्कुल गलत है। क्योंकि ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि फिटकरी के पानी के गरारे से कोरोना संक्रमण को खत्म किया जा सकता है।

ऐसी अफवाहों से बचे
आपको बता दें कि कोई स्वास्थ्य विशेषज्ञ अब तक फिटकरी के पानी के सेवन से कोरोना संक्रमण को खत्म होने के बारे में कुछ नहीं कह रहा है, ना ही ऐसी कोई प्रमाण सामने आए हैं । कोविड-19 एक गंभीर बीमारी है और इससे सुरक्षित रहने के लिए बहुत जरूरी है अपना ध्‍यान रखें और ऐसी अफवाहों से बचें । और हां, कोरोना वायरस से जुड़ी किसी भी खबर पर विश्वास करने से पहले आप उसकी अच्छे से पड़ताल करें।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment