बाबर आजम और विराट कोहली की कमाई को लेकर आया चौंकाने वाला आंकड़ा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, May 8, 2021

बाबर आजम और विराट कोहली की कमाई को लेकर आया चौंकाने वाला आंकड़ा


अक्सर देखा जाता रहा ही कि बाबर आजम (Babar Azam) को विराट कोहली (Virat kohli) से बेहतर बल्लेबाज बताया जाता है। हालांकि खुद बाबर आजम ने कई बार कहा है कि कोहली से तुलना ठीक नहीं है। हम दोनों का अलग गेम है लेकिन तुलना करने वालों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। कुछ समय पहले ही वनडे में आजम को आईसीसी रैंकिंग में नम्बर एक का ताज मिला है, वहीँ कोहली उनसे नीचे आ गए।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोनों की बल्लेबाजी को लेकर तुलना की जाती है लेकिन कमाई के मामले में यह तुलना कहीं नहीं टिकती। विराट कोहली इस मामले में वर्ल्ड क्रिकेट के बादशाह हैं। इस मामले में बाबर आजम सहित अन्य सभी खिलाड़ी काफी पीछे हैं। यहाँ कोहली और बाबर आजम की कमाई को लेकर एक छोटा विश्लेषण किया गया है।

विराट कोहली और बाबर आजम के बीच कमाई की तुलना

विराट कोहली बीसीसीआई के केन्द्रीय अनुबंध में सबसे टॉप कैटेगरी में है। यानी कि वह ए प्लस श्रेणी में हैं और बोर्ड की इस कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को साढ़े सात करोड़ रूपये सालाना मिलते हैं। दूसरी तरफ बाबर आजम की बात की जाए तो वह भी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के केन्द्रीय अनुबंध की टॉप श्रेणी में शामिल हैं। बाबर आजम को पीसीबी के अनुबंध से सालाना करीबन 11 लाख पाकिस्तानी रूपये मिलते हैं और इस रकम को भारतीय मुद्रा में बदला जाए तो यह साढ़े पांच लाख रूपये से कम होते हैं। इस मामले में विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह भी आजम से आगे हैं।

दूसरी तुलना आईपीएल और पीएसएल से मिलने वाली राशि से करते हैं। इस मामले में तो कोहली और भी ज्यादा आगे हैं। विराट कोहली को एक सीजन के 17 करोड़ रूपये मिलते हैं। बाबर आजम को पीएसएल में खेलने के लिए 1 करोड़ 24 लाख पाकिस्तानी रूपये मिलते हैं, जो भारत में करीबन 60 लाख रूपये होते हैं। यहाँ भी विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा और अन्य कई खिलाड़ियों से बाबर आजम की तुलना नहीं है। राजस्थान रॉयल्स के चेतन सकारिया भी 1 करोड़ 20 लाख भारतीय रूपये में खरीदे गए हैं। इसके अलावा विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू और विज्ञापनों से होने वाली कमाई की तो बात भी नहीं की गई है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment