फेसबुक का दावा : भारत सरकार ने मांगा 40 हजार से अधिक यूजर्स का डाटा, जानें वजह - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, May 20, 2021

फेसबुक का दावा : भारत सरकार ने मांगा 40 हजार से अधिक यूजर्स का डाटा, जानें वजह


नई दिल्ली।
 दुनिया भर में मशहूर सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपनी नई ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत सरकार ने उससे साल 2020 में छह महीने के भीतर 40 हजार 300 यूजर्स के डेटा की मांग की थी। कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत सरकार की तरफ से आए अनुरोधों में साल 2020 के जनवरी से जून माह की अपेक्षा साल 2020 के आखिरी के छह महीने में 13.3 फीसदी का इजाफा हुआ है। जनवरी से जून माह में भारत सरकार ने 35 हजार 560 यूजर्स के डेटा की मांग की थी।

ज्ञात हो कि अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने साल 2020 में जुलाई से दिसंबर महीने के बीच भारत के सूचना प्रसारण मंत्रालय के निर्देश पर 878 आइटम्स को भी प्रतिबंधित किया था। इनमें से 10 आइटम ऐसे थे जिन्हें कुछ समय के लिए ही प्रतिबंधित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार ने बीते वर्ष यानी साल 2020 में जुलाई से दिसंबर महीने में बीच कुल 40 हजार 300 यूजर्स के डेटा को उपलब्ध कराने के अनुरोध भेजे थे। इनमें से 37 हजार 865 अनुरोध कानूनी प्रक्रिया वाले थे जबकि 2 हजार 435 अनुरोध इमरजेंसी डिस्क्लोजर वाले थे। बता दें कि भारत सरकार यूजर्स के डेटा देने के सबसे ज्यादा अनुरोध करने वालों में दूसरे पायदान पर है। पहले नंबर पर अमेरिका है। अमेरिका ने जुलाई-दिसंबर 2020 के बीच कुल 61 हजार 262 यूजर्स के डेटा की मांग की थी।

कंपनी की तरफ से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘फेसबुक सरकार की तरफ से आए डेटा पाने के अनुरोधों का जवाब संबंधित कानूनों और अपनी सेवा की शर्तों के अनुसार ही देती है। कंपनी का कहना है कि ‘हमें मिले हर अनुरोध की ध्यानपूर्वक समीक्षा की जाती है और जो अनुरोध जरा सा भी अस्पष्ट लगता है उसे हम या तो रिजेक्ट करते हैं या फिर उस पर अधिक जानकारी मांगते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment