इंटरनेशनल क्रिकेट में 25000 से ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, May 25, 2021

इंटरनेशनल क्रिकेट में 25000 से ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

  


क्रिकेट को ऐतिहासिक रूप से एक ऐसा खेल माना जाता है जहां बल्लेबाजों को बहुत फायदा होता है, लेकिन जब वास्तव में मैदान पर बाहर निकलने और ऐसा करने की बात आती है, तो केवल कुछ मुट्ठी भर बल्लेबाज ही रनों के पहाड़ को स्कोर करने में सक्षम होते हैं. यहां उन 5 खिलाड़ियों के नाम पर एक नजर डालते हैं जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25,000 रन बनाने में सफल रहे.

5) जैक्स कैलिस

क्रिकेट का खेल खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक, जैक्स कैलिस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5वें सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25,000 से अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की इस सूची में शामिल हैं.

बल्लेबाज के साथ-साथ गेंदबाजी की कला में महारत हासिल करने के बाद, कैलिस अपने सुनहरे दिनों में एक ऐसे खिलाड़ी थे जो बल्ले और गेंद दोनों से अपनी टीम के लिए मैच जीता सकते थे. अपने 19 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने कुल मिलाकर 25,534 रन बनाए. करियर में उन्होंने कुल 62 शतक और 49 अर्धशतक भी जड़े.

4) महेला जयवर्धने

एक बल्लेबाज के रूप में कई रिकॉर्डों को अपने नाम करने वाले महेला जयवर्धने अपनी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक थे और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए 25,000 से अधिक रन बनाने की उपलब्धि हासिल करने वाले बल्लेबाजों की इस सूची में जगह खिलाड़ी हैं.

जयवर्धने ने अपने करियर में खेले कुल 652 मैचों की 725 पारियों में 39.15 की औसत और 54 शतकों की मदद से 25,957 रन बनाए.

3) रिकी पोंटिंग

अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामलें में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग तीसरे स्थान पर हैं. एक सफल कप्तान और बल्लेबाज ने अपने करियर में खेले 560 मैचों की 668 पारियों में 27483 रन बनाये. जिसमे 71 शतक और 146 अर्द्धशतक शामिल हैं.

उनके पुल शॉट हर क्रिकेट प्रशंसक के दिमाग में सबसे यादगार पलों में से एक हैं, जिन्होंने उन्हें अपने दिनों के दौरान खेलते हुए सभी को मनोरजिंत किया और जब उन्होंने मैदान पर कदम रखा तो उनका अडिग स्वभाव भी हमेशा चर्चा में रहा.

2) कुमार संगकारा

इस सूची में जगह बनाने वाले श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के दूसरे खिलाड़ी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25,000 से अधिक रन के साथ, कुमार संगकारा क्रिकेट के खेल के दिग्गजों की इस सूची में जगह बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

भले ही टॉप पोजीशन पर बल्लेबाज के साथ तुलना करते हुए काफी पीछे है. संगकारा 15 साल करियर के दौरान उच्चतम स्तर पर खेले और उन सभी वर्षों में, वह अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म से बाहर नहीं हुए, चाहे वह बल्ले से हो या विकेटों के पीछे कीपिंग हो. वर्ष 2000 में पदार्पण करने और 2015 में रिटायर्ड होने के पहले उन्होंने 594 मैच खेले और कुल मिलाकर 28,016 रन बनाए और इस सूची में अपनी जगह बनाई.

1) सचिन तेंदुलकर

अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन और शतक लगाने वाले बल्लेबाज पूर्व भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर हैं. इस खिलाड़ी ने एक समय बल्लेबाजी के लगभग सभी रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए थे.

सचिन ने अपने करियर में खेले 664 मैचों की 782 पारियों में 48.52 की औसत से 34357 रन बनाये हैं, इस दौरान दिग्गज बल्लेबाज जे बल्ले से 100 शतक और 176 अर्द्धशतक भी निकले.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment