WHO ने बताया, कोरोना की नई लहर से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, April 18, 2021

WHO ने बताया, कोरोना की नई लहर से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

 

WHO ने बताया, कोरोना की नई लहर से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

कोरोना वायरस फिर से फैल रहा है, मरीजों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है, बच्‍चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं । ऐसे में डॉक्‍टर्स की यही सलाह है कि घर पर रहें और अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत करने के लिए सही खान-पान और दिनचर्या को फॉलो करें । विश्‍व भर में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच WHO ने बताया है कि संक्रमण से बचाव के लिए आपको किस तरह की डाइट फॉलो करनी चाहिए । साल 2020 में जब कोरोना संक्रमण की शुरुआत हुई थी, तब वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने जानकारी दी थी कि खाने-पीने में आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए ।

ज्‍यादा नमक-चीनी और फैटी फूड्स से कर लें तौबा
दी गई जानकारी के अनुसार लोगों को ट्रांस फैट से दूर रहने की सलाह है । प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, फ्राइड फूड, फ्रोजन पिज्जा जैसी चीजें खानें से बचें ।  अपनी डाइट में ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड को शामिल करें । जिससे आपके शरीर को जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर प्रोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट मिलेगा । अपने खाने में फल, सब्जियां, दाल, बीन्स को शामिल करें । अनप्रोसेस्ड मक्का, बाजरा, गेहूं, जड़ वाली सब्जियां, आलू , शकरकंद और अरबी खाएं ।

इस तेल का करें इस्‍तेमाल
ध्‍यान रहे, फैटी फिश बटर, कोकोनट ऑयल, क्रीम, चीज और घी खाने की बजाय एवोकाडो, नट्स,ऑलिव ऑयल सोया, कैनोला, सूरजमुखी और कॉर्न ऑयल को खाने में शामिल करें । इन दिनों रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट बि​ल्कुल न खाएं । कोरोना एक दूसरे के संपर्क में आने से तेजी से फैलता है, इसलिए बाहर जाकर खाने से बचें । इसके साथ ही पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है । रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी जरूर​ पिएं । पानी के साथ ही फलों-सब्जियों का जूस और नींबू पानी पी सकते हैं, कोल्ड ड्रिंक, सोडा और कॉफी से दूर रहें ।

मेंटल हेल्‍थ का भी रखें ध्‍यान
वहीं वो लोग जो कोरोना से ग्रसित हैं, इस बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके लिए जरूरी है इस जरूरी समय में खुद का ख्‍याल रखें । मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखते हुए बहुत अधिक परेशान ना हो । किसी भी चीज के बारे में अधिक ना सोचें । शांत मन से रहे, सूरज की धूप लेते रहें । हेल्‍दी खाना खाएं । अगर आप ठीक महसूस ना कर रहे हों तो डॉक्टर से संपर्क करें।

No comments:

Post a Comment