RR vs DC IPL 2021: क्रिस मौरिस की तूफानी के बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 3 विकेट से हराया - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Friday, April 16, 2021

RR vs DC IPL 2021: क्रिस मौरिस की तूफानी के बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 3 विकेट से हराया


राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने IPL 2021 में खाता खोल लिया है. आईपीएल नीलामी के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मौरिस (Chris Morris) ने छक्का लगाकर टीम को इस सीजन की पहली जीत दिलाई. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) से मिले 148 रन के लक्ष्य को राजस्थान रॉयल्स ने दो गेंद बाकी रहते तीन विकेट से जीत लिया. दिल्ली ने पहले बैटिंग करते हुए कप्तान ऋषभ पंत के अर्धशतक की मदद से आठ विकेट पर 147 रन का स्कोर खड़ा किया था. राजस्थान के गेंदबाजों ने दिल्ली के बल्लेबाजों को खुलकर बैटिंग नहीं करने दी.  राजस्थान की ओर से डेविड मिलर ने 62 और क्रिस मौरिस ने 18 गेंद में चार छक्कों से नाबाद 36 रन बनाए. ऐसे में राजस्थान ने 19.4 ओवर में सात विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया. दिल्ली के लिए आवेश खान ने तीन और क्रिस वोक्स व कगिसो रबाडा ने दो-दो विकेट लिए. स्थान की दो मैचों में यह पहली जीत है जबकि दिल्ली को दो मैचों में पहली हार मिली है.

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान की हालत काफी बुरी रही. टीम ने 17 रन पर ही टॉप ऑर्डर को गंवा दिया था. मनन वोहरा (9) सबसे पहले आउट हुए. क्रिस वोक्स की गेंदों पर लगातार दो चौके लगाने के बाद वे फिर से बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में कगिसो रबाडा को कैच दे बैठे. दो गेंद बाद ही जोस बटलर भी चलते बने. वोक्स की अंदर आती गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर पीछे गई जहां ऋषभ पंत ने डाइव लगाकर कैच लपक लिया. कप्तान संजू सैमसन ने चौके के साथ खाता खोला लेकिन दो गेंद बाद उन्होंने स्लिप में शिखर धवन को कैच थमा दिया. ऐसे में शिवम दुबे और डेविड मिलर क्रीज पर साथ आए. लेकिन सात गेंद में दो रन बनाने के बाद दुबे ने भी विकेट फेंक दिया. आवेश खान की गेंद पर उन्होंने स्लिप में धवन को कैच थमाया.

रियान पराग ने भी आज टीम को निराश किया. पांच गेंद में दो रन बनाकर वे आवेश खान की स्लॉअर गेंद पर चकमा खा गए. उन्होंने बड़ा शॉट लगाना चाहा लेकिन गेंद हवा में ऊपर गई और धवन ने इसे भी आसानी से लपक लिया. ऐसे में राजस्थान ने 42 रन पर पांच बल्लेबाजों को गंवा दिया. ऐसे समय में मिलर और राहुल तेवतिया ने पारी को संभाला. दोनों ने छठे विकेट के लिए 48 रन जोड़े. दोनों बल्लेबाज बढ़िया रंग में दिखे रहे थे. लेकिन कगिसो रबाडा ने तेवतिया को चलता कर राजस्थान को बड़ा झटका दिया. उन्होंने 17 गेंद में दो चौकों से 19 रन बनाए. फिर मिलर ने अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने आवेश खान को लगातार दो छक्के लगाए. लेकिन तीसरे की कोशिश में आउट हो गए. उन्होंने 43 गेंद में सात चौकों और दो छक्कों से 62 रन की पारी खेली.

आखिर में क्रिस मौरिस और जयदेव उनादकट ने 46 रन की अटूट साझेदारी की और टीम को जीत दिला दी. दोनों ने मिलकर पांच छक्के उड़ाए.

राजस्थान ने दिल्ली को 147 रन पर रोका

इससे पहले जयदेव उनादकट की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को आठ विकेट पर 147 रन पर रोक दिया. उनादकट ने चार ओवर में 15 रन देकर तीन जबकि मुस्ताफिजुर रहमान ने 29 रन देकर दो विकेट चटकाए. दिल्ली की ओर से कप्तान ऋषभ पंत ने रन आउट होने से पहले 51 रन की पारी खेली. उनके अलावा टॉम करन (21) और ललित यादव (20) ही 20 रन के आंकड़े को छू पाए. रॉयल्स की सटीक गेंदबाजी का अंदाजा इस बात से लग सकता है कि दिल्ली की पारी में एक भी छक्का नहीं लगा. रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया और उनके गेंदबाजों ने उनके फैसले को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. उनादकट ने पारी के दूसरे ओवर में ही धीमी गेंद पर पृथ्वी शॉ (2) को बैकवर्ड प्वाइंट पर डेविड मिलर के हाथों कैच कराके रॉयल्स को अच्छी शुरुआत दिलाई.

उनादकट की गेंद पर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (9) का विकेटकीपर सैमसन ने बेहतरीन कैच लपका. पंत ने उनादकट पर चौके के साथ खाता खोला लेकिन इस तेज गेंदबाज ने अगले ओवर में अजिंक्य रहाणे (8) को अपनी ही गेंद पर लपककर दिल्ली का स्कोर छह ओवर में तीन विकेट पर 36 रन किया. अगले ओवर में मुस्ताफिजुर ने मार्कस स्टोइनिस को खाता खोले बिना पवेलियन भेजकर दिल्ली को चौथा झटका दिया. पंत और पदार्पण कर रहे ललित यादव ने इसके बाद पारी को संभाला. यादव ने आईपीएल नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मौरिस पर दो चौकों के साथ खाता खोला.

पंत ने राहुल तेवतिया का स्वागत चार चौकों के साथ किया. इस ओवर में 20 रन बने. पंत ने मुस्ताफिजुर पर चौके के साथ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि पराग के अगले ओवर में तेज रन चुराने की कोशिश में गेंदबाज से सटीक थ्रो पर रन आउट हुए. उन्होंने 32 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके मारे. टॉम करन (21) और क्रिस वोक्स (नाबाद 15) ने अंतिम ओवरों में कुछ आकर्षक शॉट खेलकर टीम का स्कोर 150 रन के करीब पहुंचाया.

No comments:

Post a Comment