IPL 2021: रवींद्र जडेजा के तूफान के आगे उड़ी आरसीबी, चेन्नई की लगातार चौथी जीत - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, April 25, 2021

IPL 2021: रवींद्र जडेजा के तूफान के आगे उड़ी आरसीबी, चेन्नई की लगातार चौथी जीत


चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के ऑलराउंड खेल के दम पर IPL 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को एकतरफा अंदाज में 69 रन से रौंद दिया. 192 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी की टीम नौ विकेट पर 122 रन ही बना सकी. यह उसकी इस सीजन में पहली हार है. चेन्नई सुपरकिंग्स ने पहले बैटिंग करते हुए रवींद्र जडेजा की नाबाद 62 रन की पारी के बूते चार विकेट पर 191 रन का स्कोर खड़ा किया. आज के मैच में जडेजा ही छाए रहे. बैटिंग में उन्होंने केवल 28 गेंद में चार चौकों और पांच छक्कों से 62 रन की पारी खेली. उन्होंने सीएसके की पारी के आखिरी ओवर में पांच छक्के लगाए और 37 रन बटोरे. फिर रवींद्र जडेजा ने चार ओवर में 13 रन देकर तीन विकेट भी चटकाए. साथ ही एक रन आउट भी किया. इस जीत से चेन्नई की टीम अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई. उसने पांच मैचों में चौथी जीत दर्ज की है.

यह मैच पूरी तरह से जडेजा के नाम रहा. उन्होंने आखिरी ओवर के धमाल से आरसीबी पर दबाव बना दिया था जो विराट कोहली की टीम की बल्लेबाजी में भी नजर आया. हर्षल पटेल अब तक डेथ ओवरों में आरसीबी के लिए तुरुप का इक्का साबित हो रहे थे. उन्होंने आज भी पहले अपना कमाल दिखाया लेकिन जडेजा ने 20वें ओवर में उन पर पांच छक्के ओर एक चौका लगाया. इनमें एक नोबॉल भी थी. इस ओवर में कुल 37 रन बने और यह आईपीएल इतिहास का संयुक्त रूप से सबसे महंगा ओवर बन गया. जडेजा ने जब खाता भी नहीं खोला था तब उन्हें जीवनदान मिला और आखिर में वह अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाने में सफल रहे. पटेल ने पहले तीन ओवर में केवल 14 रन दिये थे लेकिन आखिर में उनका गेंदबाजी विश्लेषण 51 रन देकर तीन विकेट रहा.

बढ़िया शुरुआत के बावजूद हारी आरसीबी

लक्ष्य का पीछा करते हुए दारोमदार कोहली और देवदत्त पडिक्कल की सलामी जोड़ी पर था. लेकिन ये दोनों पावरप्ले में ही पवेलियन लौट गये. पडिक्कल ने 15 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 34 रन बनाये लेकिन कोहली (आठ रन) रंग में नहीं दिखे. सैम करन की धीमी गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने उनका कैच लिया. पडिक्कल ने शार्दुल ठाकुर की गेंद पुल करने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया. इसके बावजूद आरसीबी पावरप्ले में दो विकेट पर 65 रन बनाने में सफल रहा लेकिन जडेजा ने इसके बाद गेंद थामी और लगातार ओवरों में वाशिंगटन सुंदर (11 गेंदों पर सात) और ग्लेन मैक्सवेल (15 गेंदों पर 22) को पवेलियन भेजकर आरसीबी की स्थिति नाजुक कर दी. मैक्सवेल लंबा शॉट खेलने के प्रयास में बोल्ड हो गये थे.

जडेजा ने इसके बाद डैन क्रिस्टियन (एक) को रन आउट भी किया और एबी डिविलियर्स (चार) को अपने टर्न से गच्चा देकर उनका लेग स्टंप हिला दिया. इससे सीएसके की जीत सुनिश्चित हो गयी. युजवेंद्र चहल (21 गेंदों पर नाबाद आठ) और मोहम्मद सिराज (14 गेंदों पर नाबाद 12) के प्रयास से टीम पूरे 20 ओवर में खेलने में सफल रही.

चेन्नई की पारी को जडेजा ने दी रफ्तार

इससे पहले रवींद्र जडेजा ने शुरू में मिले जीवनदान के बाद हर्षल पटेल के आखिरी ओवर में पांच छक्कों की मदद से 37 रन बटोरे. इससे चेन्नई सुपर किंग्स ने चार विकेट पर 191 रन का मजबूत स्कोर बनाया. फाफ डु प्लेसी (41 गेंदों पर 50 रन, पांच चौके, एक छक्का) और ऋतुराज गायकवाड़ (25 गेंदों पर 33) के बीच पहले विकेट के लिये 74 रन की साझेदारी के बावजूद बीच में पटेल के झटकों के कारण लग रहा था कि सीएसके 170 रन के आसपास ही पहुंच पाएगा. लेकिन जडेजा (28 गेंदों पर नाबाद 62, चार चौके, पांच छक्के) ने आखिरी ओवर में समीकरण बदल दिए.

पटेल अब तक डेथ ओवरों में आरसीबी के लिये तुरुप का इक्का साबित हो रहे थे. उन्होंने आज भी पहले अपना कमाल दिखाया लेकिन जडेजा ने 20वें ओवर में उन पर पांच छक्के ओर एक चौका लगाया. इनमें एक नोबॉल भी थी. इस ओवर में कुल 37 रन बने और यह आईपीएल इतिहास का संयुक्त रूप से सबसे महंगा ओवर बन गया. पटेल ने पहले तीन ओवर में केवल 14 रन दिये थे लेकिन आखिर में उनका गेंदबाजी विश्लेषण 51 रन देकर तीन विकेट रहा. महेंद्र सिंह धोनी के टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले के बाद डु प्लेसी ने अपने आकर्षक ड्राइव का नमूना पेश किया जबकि गायकवाड़ ने उनका पूरा साथ दिया.

इन दोनों की साझेदारी युजवेंद्र चहल (24 रन देकर एक) ने तोड़ी. गायकवाड़ उनकी लेग ब्रेक के टर्न को नहीं भांप पाये और गेंद बल्ले का किनारा लेकर हवा में लहरा गयी जिसे काइल जैमीसन ने दौड़ लगाकर बड़ी खूबसूरती से कैच में बदला. गायकवाड़ ने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया. सुरेश रैना (18 गेंदों पर 24) ने आते ही चहल पर लांग आन क्षेत्र में दर्शनीय छक्का लगाया और फिर वाशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी को भी लंबे शॉट खेलने के अपने कौशल का परिचय दिया.

विराट कोहली ने गेंदबाजी में लगातार बदलाव किये तथा पटेल ने रैना और डुप्लेसिस को धीमी गेंदों पर गच्चा देकर सीएसके को बैकफुट पर भेजा. रैना ने लंबा शॉट खेलने के प्रयास में मिडविकेट पर जबकि डुप्लेसिस ने अगली गेंद पर सीमा रेखा पर कैच दिया. डैन क्रिस्टियन ने उनका कैच खूबसूरती से लपका लेकिन वह जडेजा का कैच लेने में नाकाम रहे. पटेल ने अंबाती रायुडु (सात गेंदों पर 14) के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया. पटेल ने पारी के 18वें ओवर में पांच रन दिये जबकि मोहम्मद सिराज (चार ओवर 32 रन) ने अगले ओवर में कसी गेंदबाजी की लेकिन पारी का अंतिम ओवर आरसीबी को महंगा पड़ सकता है.

No comments:

Post a Comment