IPL 2021: राजस्थान रॉयल्स ने केकेआर को 6 विकेट से हराया, क्रिस मॉरिस बने जीत के हीरो - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, April 25, 2021

IPL 2021: राजस्थान रॉयल्स ने केकेआर को 6 विकेट से हराया, क्रिस मॉरिस बने जीत के हीरो


राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने गेंदबाजों और संजू सैमसन (Sanju Samson) की कप्तानी पारी के दम पर कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) को छह विकेट से हराकर IPL 2021 में दूसरी जीत दर्ज की. रॉयल्स ने 134 रन के लक्ष्य को सैमसन के नाबाद 42 रनों की बदौलत चार विकेट गंवाकर 19वें ओवर में सात गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. इस जीत से राजस्थान की टीम चार अंक के साथ तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गयी जबकि केकेआर दो अंक के साथ सबसे नीचे आठवें स्थान पर पहुंच गया. सैमसन ने 41 गेंद की नाबाद पारी में दो चौके और एक छक्का जड़ा. उन्हें डेविड मिलर का अच्छा साथ मिला जिन्होंने 23 गेंद की नाबाद पारी में तीन चौको की मदद से 24 रन बनाए. यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे ने 22-22 रन का योगदान दिया.

इससे पहले क्रिस मौरिस (Chris Morris) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से राजस्थान ने केकेआर को नौ विकेट पर 133 रन पर रोक दिया. मौरिस ने चार ओवर में 23 रन देकर चार विकेट झटके जबकि जयदेव उनदकट, चेतन सकारिया और मुस्ताफिजुर रहमान को एक-एक सफलता मिली. केकेआर के लिए राहुल त्रिपाठी ने सबसे ज्यादा 36 रन का योगदान दिया. उन्होंने 26 गेंद की पारी में दो छक्के और एक चौका लगाया.

राजस्थान की सतर्क बैटिंग

लक्ष्य का पीछा करने उतरे राजस्थान के सलामी बल्लेबाज जायसवाल को पहले ओवर में ही जीवनदान मिला. शिवम मावी की गेंद पर शुभमन गिल ने उनका कैच टपका दिया. जायसवाल ने पैट कमिंस के खिलाफ अगले ओवर में लगातार दो चौके लगाये. केकेआर के कप्तान मॉर्गन ने चौथे ओवर में गेंद वरुण चक्रवर्ती को थमाई और इस स्पिनर ने पहली गेंद पर चौका खाने के बाद दूसरी गेंद पर बटलर को पगबाधा कर दिया. मावी ने पारी के पांचवे ओवर में जायसवाल को चलता किया. उन्होंने 17 गेंद में 22 रन बनाये. शिवम दुबे ने इसके बाद सुनील नरेन के खिलाफ छक्का जड़ा जिससे पावर प्ले के बाद राजस्थान का स्कोर दो विकेट पर 50 रन हो गया.

दुबे ने 11वें ओवर में चक्रवर्ती के खिलाफ चौका लगाया लेकिन एक गेंद के बाद प्रसिद्ध कृष्णा को कैच थमा बैठे. गिल ने 13वें ओवर की चक्रवर्ती की गेंद पर राहुल तेवतिया को जीवन दान दिया.तेवतिया हालांकि इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे और अगले ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में स्थापन्न खिलाड़ी कमलेश नागरकोटी को कैच थमा बैठे. सैमसन ने 19वें ओवर की पांचवीं गेद पर एक रन लेकर राजस्थान को जीत दिला दी.

कोलकाता को बल्लेबाजों ने किया निराश

इससे पहले बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने के बाद राहुल त्रिपाठी (36)के अलावा केकेआर का कोई भी बल्लेबाज सहज होकर नहीं खेल सका. शुरुआती दो ओवरों के किफायती रहने के बाद नीतिश राणा ने तीसरे ओवर में जयदेव उनादकट की गेंद पर पारी का पहला चौका लगाया तो वही अगले ओवर में शुभमन गिल ने मुस्ताफिजुर की गेंद को बाउंड्री पर पहुंचाया. इसके दो गेंद के बाद यशस्वी जायसवाल ने गिल का कैच टपका दिया. गिल हालांकि इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे और छठे ओवर में एक रन चुराने की कोशिश में रन आउट हो गये. बटलर की सीधी थ्रो ने उनकी 19 गेंद में 11 रन की पारी को खत्म किया. पावर प्ले में केकेआर एक विकेट पर महज 25 रन ही बना सका.

राहुल त्रिपाठी ने क्रीज पर कदम रखते हुए उनादकट के खिलाफ अपनी पहली गेंद पर चौका जड़ा तो वही इस ओवर की आखिरी गेंद पर राणा ने पारी का पहला छक्का लगाया. नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये साकरिया ने विकेटकीपर सैमसन के हाथों कैच कराकर राणा को चलता कर दिया. उन्होंने 25 गेंद में 22 रन बनाये. इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आये सुनील नरेन ने अपनी पहली गेंद पर ही चौका जड़ा. उनादकट ने हालांकि नरेन को खतरनाक होने से पहले ही पवेलियन की राह दिखा दी. नरेन उनकी धीमी गेंद को पढ़ने में नाकाम रहे और जायसवाल ने शानदार कैच लपक कर सात गेंद में छह रन की उनकी पारी को खत्म किया. केकेआर ने 10 ओवर में तीन विकेट 53 रन बना लिये.

मॉर्गन बिना खाता खोले हुए आउट

त्रिपाठी ने 11वें ओवर में मैरिस के दूसरे स्पैल का स्वागत फाइन लेग के ऊपर से छक्के के साथ किया. अगली ही गेंद पर कप्तान ऑएन मॉर्गन स्ट्राइक पर आये बिना दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गये. त्रिपाठी ने शानदार स्ट्रेट ड्राइव लगाया लेकिन गेंद मॉर्गन के बल्ले से टकरा कर मौरिस के पास चली गयी और उन्होंने गिल्लियां बिखेरने में देरी नहीं की. त्रिपाठी ने इसके बाद 12वें ओवर में तेवतिया का स्वागत भी छक्के के साथ किया जबकि दिनेश कार्तिक ने उनके अगले ओवर में अपना पहला चौका जड़ा. मुस्ताफिजुर ने इसके बाद 16वें ओवर में धीमी गेंद पर त्रिपाठी को फंसा लिया. वह बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में रियान पराग को कैच थमा बैठे.

आंद्रे रसेल (सात गेंद में नौ रन) ने मौरिस के खिलाफ 17वें ओवर में छक्का जड़कर अपना हाथ खोला लेकिन इसके दो गेंद बाद लॉन्ग ऑन बाउंड्री पर डेविड मिलर को कैच थमा बैठे. इसी ओवर में साकरिया ने कार्तिक का शानदार कैच लपक कर 24 गेंद में उनकी 25 रन की पारी को खत्म किया. कमिंस (10) ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर मौरिस के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर ही पराग को कैच थमा बैठे. मौरिस ने पारी की आखिरी गेंद पर शिवम मावी (05) को बोल्ड कर चौथी सफलता हासिल की.

No comments:

Post a Comment