IPL 2021: चेन्नई सुपर किंग्स ने केकेआर को 18 रनों से हराया, ये खिलाड़ी बना जीत का हीरो - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, April 22, 2021

IPL 2021: चेन्नई सुपर किंग्स ने केकेआर को 18 रनों से हराया, ये खिलाड़ी बना जीत का हीरो

IPL 2021 के बेहद रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) ने कोलकाता नाइटराइडर्स  (Kolkata Knight Riders) को 18 रन से हरा दिया. रनों और सिक्सर्स की बारिश वाले इस मैच में बड़ी मुश्किल से आखिरी ओवर में जाकर चेन्नई ने जीत दर्ज कर ही ली. सीएसके से मिले 221 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर की टीम 202 रन पर सिमट गई. 31 रन पर पांच विकेट गिरने के बाद पैट कमिंस (नाबाद 66), आंद्रे रसेल (54) और दिनेश कार्तिक (40) ने टीम को मुहाने तक पहुंचा दिया लेकिन चेन्नई ने जैसे-तैसे बाजी मार ली. सीएसके के लिए दीपक चाहर ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए. चेन्नई ने पहले बैटिंग करते हुए फाफ डु प्लेसी के नाबाद 95 रनों की पारी के बूते तीन विकेट पर 220 रन का स्कोर खड़ा किया.

लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता की शुरुआत बहुत खराब रही. सीएसके के तेज गेंदबाज दीपक चाहर के आगे केकेआर के टॉप ऑर्डर के एक-एक महारथी घुटने टेकते गए. शुभमन गिल पहले ओवर की चौथी गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए. उन्होंने डीप थर्ड मैन पर लुंगी एनगिडी को कैच थमा दिया. दीपक चाहर ने अगले ओवर में नीतीश राणा को चलता किया. वे नौ रन बना सके. कप्तान ऑएन मॉर्गन की खराब फॉर्म जारी रही. वे सात रन बनाने के बाद विकेट के पीछे धोनी के हाथों लपके गए. यह विकेट भी दीपक चाहर को मिला. एक चौका लगाने के बाद सुनील नरेन आउट हो गए. यह दीपक चाहर का चौथा विकेट रहा और रवींद्र जडेजा ने कैच पकड़ा. कुछ देर बाद ही लुंगी एनगिडी ने राहुल त्रिपाठी की पारी का भी अंत कर दिया. वे आठ रन बनाने के बाद धोनी को कैच दे बैठे. ऐसे में 31 रन पर केकेआर की आधी टीम आउट हो गई.

रसेल ने पलट दी बाजी

अब मैदान में आंद्रे रसेल और दिनेश कार्तिक थे. रसेल ने आते ही चौके-छक्कों की बारिश कर दी. उन्होंने लुंगी एनगिडी की गेंदों पर लगातार दो चौके लगाए. फिर छक्का उड़ाया. इस तरह केकेआर ने पावरप्ले का खात्मा पांच विकेट पर 45 रन के साथ किया. रसेल ने फिर दीपक चाहर की गेंद पर छक्का उड़ाया. इसी ओवर में दिनेश कार्तिक ने भी सिक्स लगाया. दीपक चाहर ने मैच में अपने ओवरों का कोटा 29 रन पर चार विकेट के साथ पूरा किया. इसके बाद शार्दुल ठाकुर मोर्चे पर आए. रसेल ने छक्के के साथ उनका स्वागत किया. फिर एक चौका और दो छक्के उड़ाकर ओवर से 24 रन बटोरे. जडेजा के ओवर में छक्का उड़ाकर रसेल ने 21 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया. इसके साथ ही केकेआर ने 11 ओवर में 111 रन बना लिए. तब लगने लगा कि कहीं चेन्नई के हाथ से बाजी फिसल जाएगी. लेकिन सैम करन ने रसेल को बोल्ड कर सीएसके को राहत की सांस लेने का मौका दिया. रसेल ने 22 गेंद में तीन चौकों और छह छक्कों से 54 रन बनाए.

कार्तिक ने एक ओवर में लूटे 30 रन

लेकिन दिनेश कार्तिक ने करन की गेंदों लगातार चौका और छक्का लगा दिया. लुंगी एनगिडी ने दिनेश कार्तिक को एलबीडब्ल्यू कर चेन्नई को बड़ी कामयाबी दिलाई. कार्तिक ने 24 गेंदों में चार चौके और दो छक्के लगाए. मगर पैट कमिंस ने चेन्नई को सांस नहीं लेने दी. उन्होंने सैम करन की ओर से डाले गए 16वें ओवर में 30 रन लूटे. इस ओवर में उन्होंने लगातार तीन समेत कुल चार छक्के और एक चौका लगाया. वे आखिर तक टीम की उम्मीदों को जिंदा रखा. लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहने से जीत दूर रह गई.

चेन्नई की पारी में छाए डु प्लेसी-गायकवाड़

इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने फाफ डु प्लेसी की 95 रन की नाबाद और ऋतुराज गायकवाड़ की 64 रन की अर्धशतकीय पारी से तीन विकेट पर 220 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने शानदार शुरुआत करते हुए पावरप्ले में बिना विकेट गंवाए 54 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर डु प्लेसी ने पारी शुरू की और अंत तक डटे रहे. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 60 गेंद में नौ चौके और चार छक्के जमाये. उन्होंने और ऋतुराज गायकवाड़ ने पहले विकेट के लिये 115 रन की भागीदारी निभायी. पिछले तीन मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले गायकवाड़ ने आखिरकार फॉर्म में वापसी की. उन्होंने 13वें ओवर में आउट होने से पहले 42 गेंद का सामना करते हुए 64 रन बनाए.

इस भागीदारी में हालांकि गायकवाड़ आक्रामक रहे जिन्होंने अपनी पारी के दौरान छह चौके और चार छक्के जड़े. गायकवाड़ के आउट होने के बाद डु प्लेसी ने तेजी पकड़ी. उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए पिछले मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले ऑल राउंडर मोईन अली के साथ मिलकर महज 26 गेंद में 50 रन जोड़ दिए. अली ने 12 गेंद में दो चौके और इतने ही छक्के लगाकर 25 रन बनाए. चेन्नई सुपर किंग्स ने अंतिम पांच ओवर में 76 रन जोड़े जिसमें डुप्लेसी की भूमिका अहम रही. उन्होंने आंद्रे रसेल की गेंदों पर लगातार तीन चौके लगाये और पैट कमिंस पर एक छक्के से वह 90 रन के स्कोर तक तक पहुंचे.

अंतिम गेंद पर रवींद्र जडेजा ने कमिंस पर एक छक्का जड़ा. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी चौथे स्थान पर बल्लेबाजी के लिये उतरे, उन्होंने आठ गेंद में दो चौके और एक छक्के से 17 रन का योगदान दिया. धोनी ने इस दौरान सुनील नारायण के खिलाफ 64 गेंद के बाद अपनी पहली बाउंड्री लगायी.

No comments:

Post a Comment