IPL 2021: आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को 10 विकेट से हराया, देवदत्त पडिक्कल ने जड़ा तूफानी शतक - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Friday, April 23, 2021

IPL 2021: आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को 10 विकेट से हराया, देवदत्त पडिक्कल ने जड़ा तूफानी शतक


देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) के पहले आईपीएल शतक और विराट कोहली (Virat Kohli) के अर्धशतक के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (R0yal Challengers Bangalore) ने राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को 10 विकेट से रौंद दिया. आरसीबी ने 178 रन के लक्ष्य को एकतरफा अंदाज में बैटिंग के बूते 17वें ओवर में ही हासिल कर लिया. देवदत्त पडिक्कल 101 और विराट कोहली 72 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले आरसीबी के गेंदबाजों ने राजस्थान को नौ विकेट पर 177 रन के स्कोर पर रोक दिया. उसके लिए शिवम दुबे ने सबसे ज्यादा 46 रन की पारी खेली. आरसीबी के लिये मोहम्मद सिराज ने 27 रन देकर तीन विकेट चटकाये जबकि हर्षल पटेल ने अंतिम ओवर में दो विकेट से 47 रन देकर कुल तीन विकेट हासिल किये. काइल जैमीसन, केन रिचर्डसन और वाशिंगटन सुंदर को एक एक विकेट मिला.

178 रन का पीछा करते हुए आरसीबी को पडिक्कल और कोहली ने जोरदार शुरुआत दी. कोहली ने छक्के के साथ पारी की शुरुआत की. हालांकि इसके बाद दोनों में पडिक्कल ज्यादा आक्रामक रहे. उन्होंने पिछले दो मैचों की नाकामी को भूलाते हुए हमलावर रुख अपनाया. इस युवा खिलाड़ी ने राजस्थान रॉयल्स के किसी गेंदबाज को नहीं बख्शा. नतीजा रहा कि छठे ओवर की पहली गेंद पर ही स्कोर 50 रन हो गया. इनमें से 34 रन पडिक्कल और 16 रन कोहली के थे. फिर पडिक्कल ने 27 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों से अर्धशतक पूरे किए. आगे भी इसी तरह से रन बनते रहे और आरसीबी ने 10 ओवर पूरे होने से पहले ही 100 रन का आंकड़ा छू लिया.

विराट कोहली ने 34 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों से अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर चौका लगाकर आईपीएल में 6000 रन पूरे कर लिए. वे इस मुकाम तक पहुंचने वाले पहले बल्लेबाज हैं. इसके बाद तो कोहली ने भी रनों की गति बढ़ा दी. फिर देवदत्त पडिक्कल ने 51 गेंदों में शतक पूरा किया. उन्होंने 11 चौकों और छह छक्कों से करियर का पहला आईपीएल शतक लगाया.

राजस्थान को बल्लेबाजों ने किया निराश

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स की टीम शीर्ष क्रम की विफलता के बावजूद नौ विकेट पर 177 रन बनाने में सफल रही. लगातार तीन मैचों में जीत से आत्मविश्वास से भरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के गेंदबाजों ने कप्तान विराट कोहली के टॉस जीतकर गेंदबाजी करने के फैसले को सही साबित करते हुए शुरुआत में विकेट झटके. राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी एक समस्या बनी हुई थी जो इस मैच में भी जारी रही. कप्तान संजू सैमसन की बड़ी पारी खेलने की उम्मीद पूरी नहीं हो सकी. पर शिवम दुबे (46 रन, 32 गेंद, पांच चौके, दो छक्के) और रियान पराग (25 रन, 16 गेंद, चार चौके) ने पांचवें विकेट के लिये 39 गेंद में 66 रन जोड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की. अंत में राहुल तेवतिया ने 23 गेंद में 40 रन का योगदान दिया जिसमें चार चौके और दो छक्के जड़े थे.

बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद टीम ने पावरप्ले के तीसरे से पांचवें प्रत्येक ओवर में एक एक विकेट गंवाया. जोस बटलर (08) से टीम को अच्छी शुरूआत दिलाने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका और वह दूसरे ओवर में सिराज की गेंद को तेज मारने के प्रयास में बोल्ड हो गये. जैमीसन ने अगले ओवर में मनन वोहरा (07) को आउट कर टीम को दूसरा झटका दिया जो रिचर्डसन को मिड आन पर कैच दे बैठे. पांचवें ओवर में सिराज ने क्रीज पर उतरे डेविड मिलर के खिलाफ पगबाधा की अपील की और आरसीबी के कप्तान कोहली ने रिव्यू लेने का फैसला किया जो राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ गया. मिलर भी सिराज की यार्कर से हैरान दिख रहे थे, इस तरह टीम की उन्हें चौथे नंबर पर उतारने की रणनीति कारगर नहीं हुई.

पावरप्ले में राजस्थान रॉयल्स ने 32 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे. सैमसन (21) ने पावरप्ले के बाद हाथ खोलना शुरू किया और आठवें ओवर में वाशिंगटन सुंदर की पहली ही गेंद को मिडविकेट पर छक्के के लिये भेजा. पर उनकी लंबी पारी खेलने की ख्वाहिश अगली ही गेंद में समाप्त हो गयी, जिसमें फिर उन्होंने गेंद को मिडविकेट की तरफ उठाया लेकिन यह शॉट इतना ताकतवर नहीं था और वह आउट हो गये. टीम ने 43 रन तक चार विकेट गंवा दिये. दुबे और पराग फिर पारी को संभालने में अहम भूमिका निभायी. हर्षल पटेल ने पराग को आउट कर अर्धशतकीय साझेदारी को तोड़ा. दुबे ने आईपीएल में अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली लेकिन अर्धशतक से चार रन से चूक गये. उन्हें रिचर्डसन ने आउट किया.

No comments:

Post a Comment