COVID-19: राजस्थान का एक ऐसा गांव, जहां आज तक कोई भी नहीं हुआ संक्रमित, जानिए वजह - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, April 24, 2021

COVID-19: राजस्थान का एक ऐसा गांव, जहां आज तक कोई भी नहीं हुआ संक्रमित, जानिए वजह

 

COVID-19: राजस्थान का एक ऐसा गांव, जहां आज तक कोई भी नहीं हुआ संक्रमित, जानिए वजह

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। देश का तकरीबन हर राज्य ऑक्सीजन की कमी, अस्पतालों में बेड्स की कमी और कोरोना से हो रही मौत का सामना कर रहा है । लेकिन इस बेहद डरवाने समय में भी एक जगह ऐसी है जहां अब तक कोरोना का एक भी केस सामने नहीं आया है । यह गांव राजस्‍थान में है और कोरोना महामारी से पूरी तरह से सुरक्षित है । आइए जानें, इस गांव के बारे में…

सुखपुरा गांव में नहीं आए एक भी केस
दरअसल ये गांव है राजस्थान के सीकर जिले में, नाम है सुखपुरा । राजस्थान का यह गांव खुद को महामारी से बिल्कुल सुरक्षित रखने में अब तक कामयाब रहा है । इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है यहां के रहने वाले लोगों का अनुशासन और सावधानी । पिछले साल 2020 में जब कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगा था, तो गांव के लोगों ने तभी सारे मुख्य रास्तों को बंद कर दिया था। इसके अलावा बाहर से आने वाले लोगों की जांच भी शुरू कर दी थी।

3000 की आबादी वाला गांव
अरावली की पहाडि़यों में बसे इस गांव में करीब 3000 लोग रहते हें, इस गांव की सूझ बूझ से अब तक यहां से संक्रमण के एक भी केस सामने नहीं आए हैं। पिछले साल लॉकडाउन के दौरान गांव के लोगों ने प्रशासन के साथ मिलकर सभी रास्तों को बंद कर दिया था और गांव के बाहर ही आइसोलेशन और क्वारंटाइन सेंटर बना दिया था। इसके साथ ही आइसोलेशन और क्वारंटाइन सेंटर में रहने वाले लोगों के लिए ग्रामीणों ने खाने-पीने का भी प्रबंध किया था।

साफ-सफाई का रखा गया पूरा ध्‍यान
इतना ही नहीं गांव में साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा गया । गांव वालों की इसी सूझ बूझ का नतीजा है कि सभी ग्रामीण कोरोना को लेकर आज भी सुरक्षित हैं। कोरोना के कारण जहां राजस्थान के दूसरे क्षेत्रों के हालात बुरे हो गए हैं, वहीं सुखपुरा गांव ना केवल राजस्थान में बल्कि पूरे देश में सुरक्षित रहने का मिसाल पेश कर रहा है।

No comments:

Post a Comment