कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में क्या करना है और क्या नहीं? जानें, हर सवाल का जवाब - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, April 29, 2021

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में क्या करना है और क्या नहीं? जानें, हर सवाल का जवाब


New Delhi, Apr 29: कोविड संक्रमण को देखते हुए देश भर में 1 मई से वैक्सीनेशन का अगला चरण शुरू होने जा रहा है, इसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी । भारत में अब तक 1.63 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, ज्यादातर लोगों को वैक्सीन लगने से कोई दिक्कत महसूस नहीं हुई है, जबकि कुछ मामलों में लोगों ने हल्के साइड इफेक्ट महसूस किए हैं । एक्‍सपर्ट भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की ‘कोविशील्ड’ दोनों को ही सुरक्षित बता रहे हैं । डॉक्‍टर्स के मुताबिक, वैक्सीन लेने से पहले और बाद में आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

एलर्जी है तो ध्‍यान दें
अगर आपको किसी दवा या ड्रग से एलर्जी है तो इस बारे में डॉक्टर को पहले ही स्पष्ट जानकारी दें, ऐसा होने पर आपके कंप्लीट ब्लड काउंट (CBC), सी-क्रिएटिव प्रोटीन (CRP) या इम्यूनोग्लोबिन-ई (IgE) लेवल की जांच की जा सकती है ।
वैक्‍सीन से पहले ये करें
वैक्सीन लेने से पहले खाना जरूर खाएं, रिलैक्स रहने की कोशिश करें । घबराहट महसूस हो रही हो तो डॉक्‍टर से बात करें । आपको डरने की आवश्‍यकता नहीं है ।
डॉक्‍टर की सलाह है जरूरी
यदि आप पहले से ही गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं, जैसे डायबिटीज, ब्लड र तो आपको इसकी जांच करवा लेनी चाहिए । वो कैंसर मरीज जिनकी कीमोथैरेपी चल रही है, वो डॉक्टर्स की सलाह से काम करें ।

टर पर वेट करें
वैक्सीन लेने वाले किसी भी इंसान को तुरंत सेंटर से नहीं निकलना है, यदि उनमें खतरनाक एलेर्जिक रिएक्शन दिखें तो उन्हें वैक्सीन सेंटर पर ही मॉनिटर किया जाएगा ।
बुखार से डरे नहीं
इंजेक्शन वाले हिस्से में दर्द होना या बुखार चढ़ना, साधारण लक्षणों में से एक हैं, इससे घबराना नहीं हैं । ठंड लगना, थकावट होना जैसे लक्षण भी कुछ दिनों में चले जाते हैं । इन लक्षणों में लिक्विड पदार्थों का सेवन करें ।
खान-पान और नींद का रखें ध्‍यान
वैक्सीन लगने के बाद आप पौष्टिक आहार लें, अपनी नींद का भी ख्याल रखें।  एल्कोहल और स्मोकिंग से दूर रहें ।

वैक्सीन कैसे करती है असर
दरअसल, वैक्‍सीन हमारे इम्यून सिस्टम को बाहरी संक्रमण की पहचान कर उससे लड़ना सिखाती है । लेकिन वैक्सीनेशन के बाद वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी डेवलप होने में कुछ सप्ताह का समय लग सकता है । यानी, वैक्सीन लगने के कुछ दिन बाद भी आप वायरस से संक्रमित हो सकते हैं । इसलिए वैक्सीन लगने के बाद भी बेसिक सेफ्टी गाइडलाइन का पालन करें । फेस मास्क, हैंड वॉश, हाइजीन और पब्लिक प्लेस पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहें ।

No comments:

Post a Comment