चैत्र नवरात्रि: अष्टमी तिथि पर करें ये उपाय, सारे दुखों से मिलेगा छुटकारा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, April 19, 2021

चैत्र नवरात्रि: अष्टमी तिथि पर करें ये उपाय, सारे दुखों से मिलेगा छुटकारा

 

चैत्र नवरात्रि: अष्टमी तिथि पर करें ये उपाय, सारे दुखों से मिलेगा छुटकारा

चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व समापन की ओर है, ये चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से शुरू होकर चैत्र शुक्ल नवमी तक चलता है । कल यानी, मंगलवार को महाअष्‍टमी का दिन है । नौ दिनों तक चलने वाले इस पावन पर्व में आदिशक्ति मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना की जाती है, नौ दिनों तक मां की कृपा पाने के लिए व्रत रखें जाते हैं । नवरात्रि पर अष्टमी पूजा का विशेष महत्व होता है। कई लोग इसी दिन अपने व्रत का परायण भी करते हैं । अष्टमी तिथि पर मंत्रोचार और हवन के माध्यम से मां दुर्गा से सुख-समृद्धि, मान-सम्मान और आरोग्यता का आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में इस दिन को बहुत ही शुभ माना गया है और कुछ खास उपाय बताए गए हैं, जिन्‍हें करने से सुख की प्राप्ति होती है और मनोरथ सिद्ध हो जाते हैं ।

ये उपाय करें
मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए दुर्गाष्टमी की रात में किसी प्राचीन दुर्गा मंदिर में जाकर देवी मां के चरणों में 8 कमल के पुष्प चढ़ाएं। अपने जीवन के दुर्भाग्य को दूर करना चाहते हैं तो दुर्गा अष्टमी की रात में अपने घर के मुख्य दरवाजे पर रात 12 बजे गाय के घी का एक दीपक जरूर जलाएं।

सुख – शांति का उपाय
घर परिवार में सदैव सुख-शांति के लिए अष्टमी की रात को अपने घर में अथवा दुर्गा मंदिर में दुर्गाष्टमी का पाठ करें।  वहीं धन के स्रोत बढ़ाने के लिए अष्टमी की रात महागौरी के स्वरूप को दूध से भरी कटोरी में विराजित कर चांदी का सिक्का चढ़ाएं।

सुहागिन करें ये उपाय
पति की दीर्घायु के लिए दुर्गा अष्टमी को सूर्यास्त के बाद 11 सुहागिनों महिलाओं को लाल चूड़ियां एवं सिंदूर भेंट करें।  इसके साथ ही दुर्गा अष्टमी की रात देवी मंदिर गुपचुप तरीके से माता रानी के सोलह श्रृंगार भेंट करने से दांपत्‍य जीवन में आने वाली समस्त बाधाएं दूर हो जाती हैं।


No comments:

Post a Comment