आंखों में इंफेक्शन से दस्त और बहरापन तक, कोरोना का नया वेरिएंट दिखा रहा अलग ही लक्षण! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, April 13, 2021

आंखों में इंफेक्शन से दस्त और बहरापन तक, कोरोना का नया वेरिएंट दिखा रहा अलग ही लक्षण!


आंखों में इंफेक्शन से दस्त और बहरापन तक, कोरोना का नया वेरिएंट दिखा रहा अलग ही लक्षण!

 कोरोना संक्रमण ने पूरे देश में कोहराम मचा रखा है, कोरोना की दूसरी लहर तो जंगल में आग की तरह फैल रही है, पिछले दो दिनों से हर रोज डेढ लाख से ज्यादा नये केस सामने आ रहे हैं, खास कर कोरोना के नये वरिएंट ने तो हर तरफ तबाही मचा दी है, दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत चौथे स्थान पर है, फिलहाल यहां 1.30 करोड़ से ज्यादा एक्टिव केस हैं।

खास लक्षण
वैसे तो कोरोना संक्रमण के कुछ खास लक्षण हैं, जैसे सूखी खांसी, बुखार, खाने का स्वाद ना आना और किसी चीज की गंध ना लगना, लेकिन कोरोना के नये वेरिएंट के कई अलग ही लक्षण दिख रहे हैं, इसके अलावा कोरोना का नया रुप ज्यादा तेजी से फैल भी रहा है, आइये एक नजर डालते हैं, कोरोना के नये वेरिएंट के लक्षण पर

कोरोना के नये वेरिएंट के लक्षण

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ये वारयस कुछ महत्वपूर्ण अंगों के साथ हमारे इम्यून सिस्टम को भी खराब कर देता है, इसलिये माना जा रहा है कि ये अधिक प्रभावशाली तरीकों से हमले कर रहा है।
कोरोना में बुखार ना लगना आम बात है, लेकिन नये वेरिएंट में मरीज को काफी तेज बुखार आता है।
रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि नये वेरिएंट के कई और लक्षण भी हैं, मसलन बहरापन, मांसपेशियों में दर्द, त्वचा में संक्रमण, पेट खराब और कंजक्टिवाइटिस यानी आंखों में जलन।
उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के संस्थापक और निदेशक डॉ. शुचिन बजाज ने बताया कि आजकल हम कोरोना के नये वेरिएंट के चलते कुछ नये लक्षण देख रहे हैं, जैसे कि बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सूखी और लगातार खांसी, स्वाद ना लगना, इसके अलावा सिरदर्द, चकत्ते, पेट में गड़बड़ी, हाथ और पैर की उंगलियों के रंग बदलना शामिल है।

क्या वैक्सीन का होगा असर
रिसर्च में पता चला है कि केंट के वेरिएंट पर वैक्सीन का ज्यादा असर नहीं दिख रहा है, पिछले दो महीने में आईसीएमआर को कोविड-19 के 192 वेरिएंट मिले हैं, नये वेरिएंट को देखते हुए वैक्सीन के कमपोजिशन में बदलाव किये जा रहे हैं, 


No comments:

Post a Comment