रिकाॅर्डों के बादशाह हैं मास्टर ब्लास्टर सचिन, इंटरनेशलन क्रिकेट के ये रिकाॅर्ड खिलाड़ियों के लिए हमेशा रहेंगे प्रेरक - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, April 24, 2021

रिकाॅर्डों के बादशाह हैं मास्टर ब्लास्टर सचिन, इंटरनेशलन क्रिकेट के ये रिकाॅर्ड खिलाड़ियों के लिए हमेशा रहेंगे प्रेरक

 


मुम्बई। मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर शनिवार को अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। सचिन को दुनिया के खेल प्रेमी बधाई दे रहे हैं। सचिन इस समय मुंबई में हैं और वह परिवार के सदस्यों के साथ जन्मदिन मनाएंगे। ज्ञात हो कि हाल ही में सचिन को कोरोना हो गया था जिसके बाद वह स्वस्थ हो कर लौटे हैं। आईपीएल में वो मुंबई के साथ जुड़े हुए हैं लेकिन इस बार कोरोना से जंग जीतने के बाद वो परिवार के सदस्यों के साथ समय बिता रहे हैं। सचिन ने 24 वर्षों तक लगातार इंटरनेशनल क्रिकेट में अहम किरदार निभाया है। उनकी गिनती दुनिया के महान खिलाड़ियों में होती है। सचिन ने अपने इंटरनेशनल करियर में कई रिकॉर्ड बनाए हैं जो हमेशा एक मंजिल है। सचिन के कई रिकॉर्ड ऐसे हैं जिन्हें शायद ही कोई आने वाले समय में तोड़ पाएगा। सचिन के नाम इंटरनेशलन क्रिकेट में सबसे अधिक रन हैं। सचिन सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने वाले खिलाड़ी है। क्रिकेट के दो फॉर्मेंटों एकदिवसीय और टेस्ट में उनके नाम सबसे ज्यादा रन हैं। सचिन ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक सेंचुरी लगाई हैं। सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों में से एक सचिन ने 200 टेस्ट मैच खेले हैं।

सचिन रमेश तेंन्दूलकर 200 टेस्ट खेलने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं। दूसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने 168 टेस्ट खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में सचिन के नाम 15921 रन हैं। उनके पीछे पोटिंग हैं, जिनके नाम 13378 रन है। सचिन ने 6 वनडे विश्वकप खेले हैं। उनके अलावा सिर्फ पाकिस्तान के जावेद मियांदाद ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने छह विश्व कप में भाग लिया है।

सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है। सचिन एकदिवसीय विष्व कप में 2000 रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। उन्होंने 6 वनडे विष्व कप में 2278 रन बनाए। उनके अलावा कोई खिलाड़ी 1800 रन का आंकड़ा भी नहीं छू पाया है। सचिन के नाम सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज प्राप्त करने का भी रिकॉर्ड है। सचिन के नाम सबसे अधिक फिफ्टी बनाने का भी रिकॉर्ड है।

No comments:

Post a Comment