महिलाएं पीरियड्स में वैक्‍सीन लें या नहीं? एक्‍सपर्ट्स ने दी पूरी जानकारी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, April 26, 2021

महिलाएं पीरियड्स में वैक्‍सीन लें या नहीं? एक्‍सपर्ट्स ने दी पूरी जानकारी

 

महिलाएं पीरियड्स में वैक्‍सीन लें या नहीं?  एक्‍सपर्ट्स ने दी पूरी जानकारी

सोशल मीडिया पर एक जानकारी तेजी से वायरल हो रही थी, वो ये कि महिलाओं के वैक्‍सीन लेने पर उनके मासिक धर्म पर क्‍या असर होगा, पोस्‍ट में महिलाओं को मासिक धर्म से 5 दिन पहले और बाद में टीका न लगवाने की सलाह दी जा रही थी। इसके साथ ही गर्भपात और संतान उत्पत्ति होने का दावा भी था । विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसा  कोई तथ्य और आंकड़ा इन दावों की पुष्टि नहीं करता है, वैक्‍सीन महिलाओं के लिए पूरी तरह से सेफ है ।

क्या पीरियड्स के दौरान टीका सुरक्षित है?
डॉक्‍टर्स के मुताबिक किसी भी रोग के लिए बने टीके का हल्‍का फुल्‍का प्रभाव होता ही है, बुखार, बदन दर्द आम है । लेकिन इससे महिलाओं के मासिक धर्म पर या प्रजनन पर कोई प्रभाव पड़ेगा ऐसा बिलकुल नहीं है, इसका कोई तथ्‍य फिल्‍हाल मौजूद नहीं है । उनका कहना है कि टीके से वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा तंत्र सक्रिय होने के कारण शरीर में कुछ अस्थायी बदलाव हो सकते हैं। लिहाजा मासिक धर्म में टीका लेना सुरक्षित है।

ठीके के बाद क्‍या होता है ज्यादा रक्तस्त्राव
विशेषज्ञों के मुताबिक, वैक्सीन के कुछ दिनों में मासिक धर्म के दौरान गर्भाशय या उसके भीतरी हिस्से (एंडोमेट्रियम) में रक्तस्त्राव हो सकता है। एंडोमेट्रियम प्रतिरक्षा तंत्र का एक हिस्सा होता है और इसके सूक्ष्मजीवों की देखभाल में शामिल रहता है। ऐसे में वैक्सीन के बाद कोरोनारोधी प्रतिरक्षा बनाने की प्रक्रिया में भी सक्रिय होने की संभावना है। एंडोमेट्रियम की सक्रियता मासिक धर्म में ज्यादा रक्तस्त्राव के पीछे एक वजह हो सकती है। चिकित्‍सकों के मुताबिक महामारी में मासिक धर्म बिगड़ने की कोई और वजह भी हो सकती है, इसके लिए वैक्‍सीन को जिम्‍मेदार नहीं ठहराया जा सकता ।

तनाव हो सकता है बड़ा कारण
चिकित्सकों का कहना है कि महिलाओं में मासिक धर्म में गड़बड़ी के पीछे दूसरी बड़ी संभावना तनाव भी हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि महामारी की शुरुआत से ही कई महिलाओं के मासिक धर्म इसी कारण से गड़बड़ाए हैं। जनवरी मेंआए एक शोध में 28 फ़ीसदी महिलाओं ने तनाव की बात स्वीकार की थी, 25 फीसदी ने ज्यादा रक्तस्त्राव होने की बात भी कही थी। महिलाओं को जागरूक रहने की आवश्‍यकता है और ऐसी अफवाहों से बचने की भी । डर से टीका न लगवाने वाली महिलाओं में उलटे संक्रमण की आशंका बढ़ जाएगी।

No comments:

Post a Comment